कुछ लड़कियों के बाल देख कर दिल ख़ुश हो जाता है. काले, घने और लंबे बालों को देख कर यही लगता है, ये ऐसा कौन सा कंडीशनर या शैम्पू यूज़ करती हैं, जो इनके बाल इतने ख़ूबसूरत हैं. आप इनसे लाख पूछ लो फिर भी ये चमकदार बालों का राज़ नहीं बताएंगी. ये नहीं बताती कोई बात नहीं, हम आपको 10 ऐसे घरेलू हेयर मास्क बता देते हैं, जिन्हें लगाने के बाद आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे.

1. दही और बेसन

Source : sarcasmlol

बालों की समस्या से निजात पाने और उन्हें चमकदार बनाने के लिए आप दही और बेसन का पैक बनाएं. इसके बाद इसे अच्छी तरह से पूरे बालों में लगाएं और करीब 30-40 मिनट तक इसे लगा रहने दें. बाल धुलने के बाद देखना कैसे निखर कर आते हैं.

2. केला क्रीम पैक

Source : utmt

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो केला क्रीम मास्क काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगा. इसे बनाने के लिए आपको एक केला और एक टी स्पून शहद की ज़रुरत है. केले को पीसकर उसमें शहद मिला दें, फिर इसे बालों पर लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

3. नारियल तेल और रेड वाइन

Source : satthwa

इन दोनों ही चीज़ों को समान मात्रा में मिला लें. इसके बाद इसे हल्के-हल्के बालों की जड़ों में लगाएं. फिर 10 मिनट बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें.

4. नींबू का रस और दही

Source : punjabkesari

अगर बालों में रूसी की समस्या है, तो आपको इससे अच्छा ऑप्शन कहीं नहीं मिलेगा. 2 चम्मच नींबू के रस में एक कप दही मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाएं और 10 मिनट बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें. इससे कुछ ही दिनों में आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा.

5. अंडा, नींबू और शहद

Source : diyhealthremedy

एक कटोरी में नींबू, शहद की कुछ बूंद, दो अंडों पीला भाग और एक सफ़ेद भाग लेकर सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इस मास्क को बालों पर लगाएं. करीब आधे घंटे तक लगा रहने के बाद इसे धो लें.

6. मेथी और दही का पैक

Source : google

बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार और मज़बूत बनाने के लिए रात में कुछ मेथी के दाने भिगोकर रख दीजिए. सुबह इसे पीस कर इसकी मात्रा के आधे के बराबर दही मिलाएं और फिर पेस्ट को बालों में लगाएं. इसके बाद सूखने पर इसे धुधो दें.

7. करी पत्ता मास्क

Source : dailyhunt

ये मास्क आपके गिरते बालों को रोकने के लिए रामबाण है. यहीं नहीं, इससे सफ़ेद बालों की समस्या भी ख़त्म हो जाती है. इस मास्क के लिए 20 से 25 करी पत्ते, एक टुकड़ा रतनजोत और 1/4 कप नारियल के तेल की आवश्यकता है. करी पत्ता को एक कप पानी और रजतनजोत को नारियल के तेल में रातभर भिगने के लिए छोड़ दें. वहीं सुबह रजतनजोत को तेल से निकाल, तेल और करी पत्ते का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. करीब 1 से 2 घंटे तक लगे रहने के बाद बालों को अच्छे से धो लें.

8. नारियल क्रीम मास्क

Source : askmen

2 बड़े चम्‍मच नारियल तेल में एक बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों और जड़ों में अच्‍छे से लगाएं. करीब 1 घंटे बाद बालों को हर्बल शैंपू से वॉश करें. बाल मुलायम और रेशमी नज़र आएंगे.

9. अंडा मास्क

Source : stylecraze

बालों को चमकदार बनाने के लिए ये मास्क काफ़ी फ़ायदेमंद है. सिल्की बाल पाने के लिए 2 अंडों का पेस्ट बना कर, इसे बालों में लगाएं. करीब आधे घंटे बाद इसे पानी से धो लें. हांलाकि, इसके लिए थोड़ी बदबू बर्दाशत करनी पड़ेगी.

10. एलोवेरा मास्क

Source : medicalnewstoday

एक चम्‍मच एलोवेरा जेल, एक चम्‍मच नींबू का रस और दो चम्‍मच नारियल तेल मिला कर पेस्ट बनायें और फिर इसे बालों में लगाएं. करीब 45 मिनट के बाद शैंपू से बालों को धो लें.

अब इन पैक्स को लगाने के बाद बाल अच्छे दिखें, तो बताना मत भूलना.

Feature Image Source : img