कहते हैं, लड़कियों की ख़ूबसूरती होती है उनके बाल. मगर ठंड आते ही बालों की ये ख़ूबसूरती कहीं न कहीं खोने लगती है क्योंकि ठंड में बाल अपनी नमी खो देते हैं. इससे बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. फिर आप इन समस्याओं को दूर करने के लिए महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स और पार्लर ट्रीटमेंट पर न जाने कितने पैसे ख़र्च कर देती हैं. इसलिए इस ठंड में अपने बालों को महंगे प्रोडक्ट्स से नहीं, बल्कि इन घरेलू-नुस्खों से बनाएं मुलायम और चमकदार.

Source: lifehack

ये रहे वो कुछ हेयर-केयर टिप्स, जो आपके बालों को रखेंगी हेल्दी:

1. अंडे से करें कंडिशनिंग

Source: moyerschicks

रूखे बालों से निजात पाने के लिए आधा कप एग मिक्सचर लेकर बालों पर लगाएं. 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें.

2. गर्म पानी से करें परहेज

Source: diydoctor

गर्म पानी, बालों को रूखा और बेजान कर देता है. बालों को मुलायम रखने के लिए बनने वाले प्रोटेक्टिव ऑयल गर्म पानी से नहाने की वजह से धुल जाते हैं. इसलिए, अपने शरीर के तापमान के बराबर गर्म पानी से ही नहाएं.

3. शहद में कंडिशनर मिलाकर लगाएं

Source: thecostaricanews

बालों को चमकदार बनाने के लिए रोज़ इस्तेमाल किये जाने वाले कंडीशनर में एक चम्म्च शहद मिलाकर गीले बालों पर लगाएं. आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. इसके बाद बाल धो लें. इससे आपके बालों में चमक आएगी.

4. रोज़-रोज़ बाल नहीं धोने चाहिए

Source: medicalnewstoday

रोज़ बाल धोने से कमज़ोर होते हैं. इससे बालों का नेचुरल मॉइस्चर ख़त्म होता जाता है. इसलिए 2-3 दिन में एकबार बाल धोना सही रहता है. इससे बाल बढ़ते हैं और शाइनी होते हैं.

5. एप्पल सिडार विनेगर का मिश्रण

Source: ndtvimg

एप्पल साइडर विनेगर 2 चम्मच, 2 चम्मच जैतून के तेल और 3 अंडों के साथ मिला लें. फिर इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगा लें. शावर कैप की मदद से बालों को लगभग ढाई घंटे तक ढक कर रखें. फिर शैम्पू या सिर्फ़ ठंडे पानी से धो लें. इस विनेगर से बालों को नई रंगत और मज़बूती मिलती है.

6. बोटैनिकल ऑयल से करें मसाज

Source: pinimg

जैतून, जोजोबा और बादाम का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. अगर बाल मोटे और भारी हैं, तो नारियल का तेल अच्छी तरह काम करेगा. बालों की इन ऑयल्स से मालिश करके उन्हीं अच्छी तरह से ढककर रखें. फिर कुछ देर बाद बालों को शैम्पू से धो लें.

7. एवोकाडो से दें बालों मज़बूती

Source: stuff

1 अंडा और 1 आधे पके हुए एवोकाडो को मैश करें और फिर गीले बालों पर इसे लगाएं. ये विटामिन, फ़ैटी एसिड और मिनरल्स से भरपूर होता है. इस पैक को कम से कम 20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. फिर पानी से अच्छी तरह धो लें. ऐसा हफ़्ते में एक बार करिए. इससे बालों के लिए और महीने में एक बार स्वस्थ बालों के लिए इसे इस्तेमाल करें. ये आपके बालों में चमक को भी बरकरार रखता है.

8. चंदन का तेल है फ़ायदेमंद

Source: essentialoilhaven

जैतून और चंदन के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं. इससे बालों के सिरे मॉइस्चराइज़ हो जाते हैं. इस तेल के मिश्रण से बालों की लम्बाई तो बढ़ेगी ही साथ ही वो कभी रूखे नहीं लगेंगे.

9. केले का हेयर पैक लगाएं

Source: modeldiva

केला, बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. दो पके हुए केले को अच्‍छे से मैश करके उसमें दो बड़े चम्‍मच शहद, दही और जैतून का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें. फिर इस को अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को धो लें. इससे आपके बाल स्‍वस्‍‍थ और चमकदार रहेंगे.

10. शैंपू में चीनी मिलाएं

Source: moneycontrol

जब आप बालों को शैम्पू करें, तो उसमें एक चम्मच चीनी मिला लें. शैंपू आपके बालों की सफ़ाई करेगा जबकि चीनी स्कैल्प को पोषण देकर बालों को सिल्की बनाएगी. मगर ध्यान दें कि बहुत सस्ते और घटिया शैंपू जिनमें सल्फ़ेट मिला हो, उनके साथ चीनी न मिलाएं वरना ये बालों के रंग को प्रभावित कर सकता है.

11. दही

Source: ndtvimg

दही खाना शरीर के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही साथ दही में होने वाला लेक्टिक एसिड बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. दही को बालों में 20 मिनट लगाने के बाद बाल धो लें. इससे बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

12. बीयर

Source: pamper

बीयर हमारे बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है. लेकिन इसे लगाने से पहले रात में एक ग्लास बीयर को खुले में रख दें. फिर सुबह इससे बाल धो लें. बाल धोने के बाद कुछ देर तक बालों को शावर कैप से ढक लें. इससे बाल चमकदार होने के साथ-साथ मुलायम भी बने रहेंगे.

ठंड शुरू हो गई जल्दी से ट्राई करिए ये नुस्खे, जिससे आपके बाल ठंड में भी शाइन करें.