शादी का सीज़न शुरू हो चुका है, लेकिन उसी के साथ ही शादी में पहनने वाले कपड़ों की फ़िटिंग की टेंशन बढ़ जाती है. टेंशन इस बात की अब पुराना कपड़ा फ़िट आएगा या नहीं. अगर वज़न बढ़ गया है, तो नए कपड़े खरीदने की टेंशन. अपनी इस टेंशन को दूर करने के लिए आप जिम से लेकर डाइटिंग सब कुछ करते हैं, ताकि आपका वज़न कम हो और आप फ़िट लगें. मगर अब जिम और डाइटिंग को दीजिए छुट्टी और इन घरेलू-नुस्खों को अपनाकर घर पर ही बढ़ते वज़न को करिए कम.

Source: agoramedia

तो आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो घरेलू-नुस्खे?

1. अजवायन का पानी

Source: newstracklive

रोज़ रात में आधा चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में भिगो दें. इस पानी को सुबह छानकर पीने से वज़न कम होता है.

2. सहजन की फली (Drumstick)

Source: livehindustan

मोरिंगा, ड्रमस्टिक या सहजन की फली में विटामिन-ए, बी1, बी2, बी3 और बी6 के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है. इसमें विटामिन-बी की अच्छी मात्रा होने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. साथ ही इसमें होने वाले फ़ाइबर से बढ़ते वज़न को घटाने में मदद मिलती है.

3. नींबू पानी

Source: lifehack

मोटापा कम करने के लिए रोज़ सुबह खाली पेट नींबू पानी का पिएं. सर्दियों में जिन्हें ठंड या साइनस की परेशानी है वो पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं.

4. करौंदे का जूस

Source: ytimg

रोज़ाना करौंदे का जूस पीने से वज़न कम होता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज़्म ठीक रहता है और फ़ैट्स कम करने में आसानी होती है.

5. टमाटर-दही का शेक

Source: kinstacdn

टमाटर और दही को मिलाकर पीने से बढ़ते वज़न से छुटकारा मिलता है. इसे बनाने के लिए एक कप टमाटर के जूस में एक कप दही, आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें. इसे रोज़ एक ग्लास पीने से आपका वज़न तेजी से कम होगा.

6. केला

Source: nit

केले में फ़ाइबर की अच्छी मात्रा होने से देर तक पेट भरा-भरा लगता है. इससे बार-बार भूख नहीं लगती है और वज़न कम करने में मदद मिलती है. ये मेटाबॉलिज़्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है.

7. जीरा और नींबू का रस

Source: wahhindi

जीरे को पानी में उबाल लीजिए. उस पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से वज़न कम होता है. जीरे में मौजूद होने वाले पोटेशियम और मैग्नीशियम शरीर के लिए फ़ायदेमंद होते हैं.

8. मेडिटेशन

Source: theindianwire

सुबह 10 मिनट मेडिटेशन यानि ध्यान करने से वज़न तो कम होता ही है साथ ही साथ तनाव भी दूर होता है.

9. नींबू, शहद और दालचीनी

Source: thehealthsite

सुबह खाली पेट नींबू, शहद और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से वज़न कम होगा. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो मेटाबॉलिज़्म को मजबूत रखते हैं.

10. 6 से 8 घंटे की नींद लें

Source: health

अगर हमारे शरीर को अच्छे से आराम मिले, तो इससे भी वज़न कम करने में मदद मिलती है. इसलिए 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद ज़रूर लें.

अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करके भी वज़न कम किया जा सकता है. अगर आप खाने में प्रोटीन लेते हैं, तो एक महीने में असर दिखने लगेगा.