मौसम बदल रहा है और इसके साथ ही घर में कीड़े-मकौड़े और मक्खी-मच्छर भी पैदा होंगे. जो अपने साथ तरह-तरह की बीमारियां लेकर आयेंगे. अब आप अपने बच्चों और परिवार को इनसे बचाने के लिए तरह-तरह के लोशन और इन्सेक्ट Repellent बाज़ार से खरीद कर लायेंगे. लेकिन बाज़ार में मिलने वाले इन इन्सेक्ट Repellent की कीमत जितनी ज़्यादा होती है, उसका असर उतना ही कम होता है. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं असरकारक और फायेदेमंद नेचुरल Repellent, जिनको आप अपने घर में ही बना सकते हैं. हमारा दावा है कि इन घरेलू Repellent का इस्तेमाल करने के बाद आप कभी भी बाज़ार से Repellent नहीं खरीदेंगे.

घर में Repellent बनाने के लिए सबसे पहले ज़रूरी सामग्री को एक जगह इकठ्ठा करना चाहिए. घर में Repellent बनाने के लिए वोडका या विच हैज़ल या दोनों को ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा जोजोबा ऑयल, अंगूर के बीजों का ऑयल (Grapeseed Oil), नीम का तेल, ऑलिव ऑयल की ज़रूरत पड़ती है. इन सभी तेलों में कीटनाशक गुण पाए जाते हैं. Repellent बनाने के लिए आपको इनमें से किसी भी ऑयल की दो चम्मच ही चाहिए होगी.

ये सभी तेल आपको बाज़ार में तो मिल ही जायेंगे और अगर न मिले तो आप इनको ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और ये बहुत ज़्यादा महंगे भी नहीं होते हैं. आप इनको घर में स्टोर करके भी रख सकते हैं.

अब आपको बताते हैं कि कैसे बनाये घर में Repellent:

इसके लिए आपको आधा चम्मच वोडका और एसेंशियल ऑयलस की 100 से 110 बूंद, नींबू और नीलगिरी तेल की 55 बूंद, 15 बूंद Cedarwood Essential Oil, 15 बूंद लैवेंडर प्योर एसेंशियल ऑइल, 15 बूंद मेंहदी (Rosemary) का तेल चाहिए. आपको बता दें कि बाज़ार में मिलने वाले अधिकतर कीटनाशक उत्पादों में नींबू नीलगिरी तेल ज़रूर होता है. इन सब तेलों को एक जगह इकट्ठा करने के बाद आपको चाहिए एक स्प्रे बोतल. अब इस स्प्रे बोतल में इन सभी तेलों और वोडका को डालकर अच्छे से मिला लें.

ध्यान रखें कि आपकी स्प्रे बोतल ऊपर से एक चौथाई खाली रहे ताकि सभी तेलों को मिलाने में आसानी हो. इसके अलावा एक बात ध्यान रखने वाली है कि जब भी आप इस Repellent का इस्तेमाल करें इसको एक बार अच्छे से हिला लें. अगर आप इसको कुछ घंटो के अंतराल पर यूज़ करते रहेंगे, तो आपके घर से कीड़े, मकौड़े, मक्खी, मच्छर आदि सभी भाग जाएंगे और आपका और आपके बच्चों का तरह-तरह के इन्फेक्शन्स से बचाव होगा.

बच्चों के लिए ऐसे बनाएं नेचुरल Repellent लोशन:

बच्चों की स्किन नाज़ुक होती है और उनको किसी भी तरह का इन्फेक्शन होने का खतरा ज़्यादा होता है. इसलिए उनके लिया आपको ज़्यादा असरकारक Repellent लोशन चाहिए. ऐसे Repellent लोशन को घर में बनाने के लिए कोकोनट ऑयल, लौंग का तेल, लैवेंडर या पेपरमिंट का तेल चाहिए होगा. इसके लिए आपको थोड़ी बड़ी स्प्रे बोतल की ज़रूरत पड़ेगी. अब इस बोतल में एक तिहाई कप कोकोनट ऑयल, 15 बूंद लौंग का तेल और लैवेंडर या पेपरमिंट के तेल को स्प्रे बोतल में डालकर अच्छे से मिला लें.

आप इस लोशन को बच्चों के हाथ और पैरों पर बेझिझक लगा सकते हैं. ये बच्चों के लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं हो सकता क्योंकि इसमें सभी प्राकृतिक तत्व मिलाये गए हैं, जो स्किन और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

बड़ों के लिए ऐसे बनाएं घर में नेचुरल Repellent लोशन:

बड़ों की स्किन बच्चों की स्किन की तुलना में थोड़ी सख्त होती है इसलिए बड़ो के लिए Repellent लोशन भी थोड़ा स्ट्रॉन्ग बनाना होगा. इसके लिए आपको एक तिहाई कप लिक्विड केस्टाईल सोप चाहिए. केस्टाईल सोप, केस्टाईल से बनता है, जो चाय के पौधे, खट्टे फलों के पेड़ों में पाया जाता है. इसके अलावा 30 बूंद कोई भी एसेंशियल ऑयल, जो आपको पसंद हो, चाहिए. इसके बाद इन सभी को एक स्प्रे बोतल में डालकर अच्छे से मिला लें. इस लोशन को आप अपनी पूरी बॉडी पर लगा सकते हैं, सिवाए बालों के.

इस लोशन को आप तब ज़रूर इस्तेमाल करें जब आप गार्डन, या जंगल जैसी जगहों पर जा रहे हों, क्योंकि वहां पर तरह-तरह के मच्छर होते हैं. लेकिन घर में आते ही अपनी बॉडी को पानी से साफ़ कर इस लोशन को हटा दें.

बच्चों और पालतू जानवर के लिए Repellent स्प्रे:

ये तो आप सभी को पता ही होगा कि बच्चों और पेट्स की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है. इसलिए आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि उनके लिए कौन सा ऑयल और स्प्रे बनाने के लिए सही होगा. कोई नहीं हम आपको बताते हैं कि आपको इसके लिए क्या-क्या चाहिए. इसके लिए एक स्प्रे बोतल, विच हेज़ल, लेमनग्रास, लैवेंडर, लौंग या पेपरमिंट ऑयल (अगर आप बच्चों के लिए स्प्रे बना रहे हैं). नींबू का तेल, टी-ट्री ऑयल या फिर नीलगिरी का तेल (अगर आप पेट्स के लिए स्प्रे बना रहे हैं) चाहिए. ध्यान रखें कि नीलगिरी का तेल या नींबू को बच्चों के Repellent में यूज़ न करें. क्योंकि इससे उनकी स्किन में एलर्जी हो सकती है.

इसको बनाने के लिए सबसे पहले पानी और विच हेज़ल को अच्छे से मिला लें, उसके बाद उसमें 15 बूंदें एसेंशियल ऑयल डालिए, जो भी आप यूज़ करना चाहते हैं और खूब अच्छी तरह से मिला लें.

बड़ों के लिए इनसेक्ट Repellent स्प्रे:

वयस्कों या बड़ों के लिए आपको थोड़ा स्ट्रॉन्ग नेचुरल रिपेलन्ट स्प्रे बनाना होगा. इसके लिए आपको पानी, विच हेज़ल (Witch Hazel), नीबूं का तेल, टी-ट्री ऑयल, नीलगिरी का तेल, और सिट्रानेल तेल (Citronella Oil) की ज़रूरत होगी. इसके अलावा आपको Vegetable Glycerin (सब्जियों से निकाला गया तैलीय तत्व) भी चाहिए होगा.

Source: survival-mastery

सबसे पहले 20 बूंद पानी और 80 बूंद विच हेज़ल को मिलाएं और उसमें एक टीस्पून Vegetable Glycerin डालें. उसके बाद 30 बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालें और अच्छे से मिला दें. ध्यान रखें कि स्प्रे करने से पहले बोतल को अच्छे से हिला लें.

तो अब देर किस बात की है, गर्मियां शुरू होने को हैं और इस मौसम में मक्खी-मच्छर और कीड़े-मकोड़े ज़्यादा आते हैं, इसलिए घर पर ही बनाइये इनको दूर करने के लिए Repellent स्प्रे.

Source: survival-mastery