शादी चाहे Arranged हो या Love, धूमधाम से हो या मंदिर में

नॉर्थ इंडियन Style की हो या साउथ इंडियन

Honeymoon तो होता ही है.

Source: Cloud Front

लहंगे से ज़्यादा ज़रूरी होता है Honeymoon, शेरवानी जितना Interesting होता है Honeymoon.

लड़का-लड़की चाहे जितना भी शर्माए, शादी में उनका सबसे Favourite होता है Honeymoon!

कपल को शादी की बधाई देने के बाद बड़े से लेकर बूढ़ा जो सवाल उनसे पूछता है, "और Honeymoon पर कहां जा रहे हो?"

Source: Shaadigrapher

जबकि हम सभी को पता है कि Honeymoon में घूमने-फिरने और एक-दूसरे को जानने के अलावा क्या होता है, फिर भी ये सवाल कोई भी खुल्ले में पूछ लेता है.

लेकिन Honeymoon का मतलब हमेशा से ही ये नहीं था.

इस शब्द का Origin हुआ था 19वीं सदी के ब्रिटेन में, ऐसा कहना है CountryLivings.com नाम की एक Website का. जितना अच्छा ये अभी सुनने में लगता है, उसके ठीक उलट उस समय इसका मतलब हुआ करता था कि शादी के कुछ समय बाद पति-पत्नी में प्यार धीरे-धीरे कम हो जाएगा.

Source: Media Cache

एक दूसरी Theory के मुताबिक अपने हनीमून में दूल्हा-दुल्हन उन लोगों को मिलने जाते थे, जो शादी में नहीं आ पाये. इस बहाने उनका घूमना-फिरना भी हो जाता था और नए लोगों से मिलना भी.

वैसे आजकल ठीक उल्टा होता है, कपल भीड़ से भागने के लिए अंजान जगहों को अपनी Honeymoon Destination बनाते हैं.

एक और Theory

एक और धारणा के अनुसार, ये शब्द Honeymoon 5वीं सदी के दौरान सामने आया, जब उस वक़्त के लोग Honey यानि शहद से बनी हुई एक तरह के Mild Alcohol 'Mead' को पीते. कहते हैं, इसकी वजह से लोगों की First Nights बड़ी मज़ेदार और यादगार रहीं!

Armenia में Nomadic Culture की वजह से वहां एक रिवाज़ अभी भी चलन में है कि दूल्हा अपनी होने वाली दुल्हन को बिना बताये घर से अगवा कर लेता है और उसे तब तक अपने पास छिपा कर रखता है, जब तक लड़की के घरवाले उसे ढूंढ-ढूंढ कर थक नहीं जाते. इस पूरे प्रोग्राम का एक नाम है “hjunottsmanathr". कहते हैं कि Honeymoon शब्द यहां से ही आया है.

वैसे, जो भी हो, ये तरीका बहुत डरावना है!

Source: India Times

एक समय Honeymoon को 'Hony Mones' बुलाते थे, जिसमें 'Hony का मतलब उन अच्छे पलों से था, जो एक नवविवाहित जोड़ा शुरू के कुछ दिनों में साथ बिताता है', जबकि 'Mones' का मतलब होता था कि धीरे-धीरे ये प्यार धुंधला पड़ जाएगा.

इतनी सारी Theories जानने के बाद ये तो पक्का है कि Honeymoon से प्यार की शुरुआत होती है. लेकिन प्यार की ये चमक कम नहीं पड़नी चाहिए, और तेज़ होनी चाहिए. आप भी ऐसा ही सोचते है न?

आपके जिन दोस्तों की नई-नई शादी हुई है, उनसे से आर्टिकल Share करना और उन्हें Tag करना मत भूलना!

Featured Image Source: Tamrind Weddings