ये सच है कि औरतों के साथ अपराध होने की ख़बरें ज़्यादा आती हैं. आज की तारीख़ में अपराधों में मर्दों का हिस्सा, 80 फ़ीसद है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि महिलाएं जुर्म नहीं करतीं.

आज हम आपको कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में बता रहे हैं, जहां औरतों ने संगीन अपराधों को अंजाम दिया. इन्हें मद्देनज़र रखते हुए कहना गलत नहीं होगा कि जुर्म के मामले में भी औरतें मर्दों से पीछे नहीं रही हैं.

1. ड्रग माफ़िया शशिकला पाटणकर

शशिकला को 'म्याऊ-म्याऊ क्वीन' कहा जाता था. दूध की बोतलें बेचने का काम छोड़ कर वो ड्रग डीलिंग के बदनाम धंधे में घुस गई. 30 साल तक इस धंधे में उसने अपनी बादशाहत कायम रखी. वह मुंबई के वर्ली में सिद्धार्थ नगर स्लम से ही अपना बिज़नस चलाती थी.

2. बहू ने की Private Parts दबाकर ससुर की हत्या

जून 2017 में झारखंड में एक महिला ने अपने ससुर की उनके Private Parts दबाकर हत्या कर दी. पति से झगड़ा होने पर, ससुर बीच-बचाव करने आये थे. इसकी कीमत उन्हें जान देकर चुकानी पड़ी. अधिक ख़ून बहने से उनकी मौके पर ही मृत्यु हो गई.

Source:Theconversation

3. नवजात की हत्या करने वाली मां

अप्रैल 2017 में हैदराबाद में एक कुंवारी महिला ने बच्चे को जन्म देने के कुछ देर बाद ही उसे पानी की बाल्टी में डुबो कर मार डाला. महिला अस्पताल में एडमिट थी, उसने अस्पताल के बाथरूम में ही इस जघन्य अपराध को अंजाम दिया.

4. अवैध संबंधों को छुपाने के लिए मां ने किया बेटे का क़त्ल

जनवरी 2017 में मथुरा में 'मां' शब्द को शर्मसार कर देने वाली घटना हुई. एक महिला ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने 15 वर्षीय बेटे को मौत के घाट उतार दिया. बेटे ने मां को पड़ोसी के साथ आपत्तिजनक अवस्था में देख लिया था.

Source: Pinimg

5. बहू से जल कर उसकी हत्या कर देने वाली सास

अगस्त 2016 में ठाणे से एक चौंकाने वाली ख़बर सामने आई. 56 वर्षीय महिला ने अपनी बहू और समधिन को जान से मार डाला. उनका कसूर बस इतना था कि महिला का बेटा अपनी बीवी पर ज़्यादा ध्यान देता था. उसने बहू और समधिन को खाने में नशीला पदार्थ खिला कर बेहोश कर दिया और फिर धारदार हथियार से उनका गला रेत दिया. इतना ही नहीं, ऐसा करने के बाद उसने उन दोनों के कान भी काट कर अलग कर दिए.

6. ड्रग एडिक्ट बेटे को जीने के क़ाबिल न समझने वाली मां

अगस्त 2015 में एक मां ने खुद अपने बीस वर्षीय बेटे का गला घोंट कर उसे मार डाला. बेटे को ड्रग्स की लत थी और वो अकसर इसके लिए मां से पैसे मांगा करता था. एक दिन उसने अपनी गाड़ी ठीक करने के लिए अपनी मां से एक हज़ार रूपये मांगे, मां ने पैसे देने से इंकार किया, तो बेटे ने उसे बेल्ट से पीटा. जब बेटा सो गया, तो मां ने केबल तार से उसका गला घोंट दिया.

Source: Vice

7. गुस्से में चार साल के बेटे को पीट-पीट कर मार डालने वाली मां

जनवरी 2014 में मध्यप्रदेश की एक मां ने अपने चार साल के बेटे की गुस्से में हत्या कर दी. बच्चे का कसूर बस इतना था कि वो महिला की मर्ज़ी के खिलाफ़ अपने दादा के घर चला गया था. महिला ने इस बात पर बच्चे को इतना पीटा कि उसने दम ही तोड़ दिया.

8. क़ुरान याद नहीं कर पाया बेटा, तो कर दी उसकी हत्या

दिसंबर 2012, में भारतीय मूल की एक महिला ने UK में अपने बेटे को पीट-पीट कर मार डाला और उसके शरीर को घर बंद कर के जला दिया. बच्चे की गलती ये थी कि वो क़ुरान याद नहीं कर पा रहा था. महिला अकसर उसे इसके लिए बेरहमी से छड़ी से पीटा करती थी.

Source: Istockphotos

9. प्रेमी के साथ मिलकर कर दी निर्दोष पति की हत्या

जनवरी 2017 में चेन्नई की एक महिला ने अपने सोते हुए पति का गला घोंट दिया और फिर अपने प्रेमी को बुला कर उसका गला भी रेत दिया. इसके बाद दोनों उसकी बॉडी को घर से दूर फेंक आये. पत्नी ने प्रेमी को अपने गहने दे दिए और पुलिस को गुमराह करने के लिए कहा कि तीन लुटेरों ने उसके गहने छीन कर उसके पति की हत्या कर दी है.

10. पति की गर्भवती प्रेमिका को मारा चाकू

जून 2017 में भिवंडी में एक महिला ने अपने पति की गर्भवती प्रेमिका पर चाक़ू से वार कर डाला. पति के पड़ोस की महिला से अवैध सम्बन्ध थे, दोनों को साथ देखकर पत्नी अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पायी और ये कदम उठा लिया.

Source:Cde

इतिहास गवाह है कि महिलाओं ने भी कई रूह कंपा देने वाले अपोराधों को अंजाम दिया है. आम तौर पर सौम्यता और ममता की मिसाल मानी जाने वाली महिलाएं जब आक्रामक रूप ले लेती हैं, तो इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं.