सोचो अगर किसी होटल के रिसेप्शन पर आपका स्वागत करने के लिए इंसान नहीं, बल्कि डायनासोर मौजूद हो तो? क्यों इस ख़्याल मात्र ने ही आपको डरा दिया न, पर जनाब जापान की राजधानी टोक्यो में सच में ऐसा होटल है, जहां कस्टर्मस का वेलकम डायनासोर के आकार वाले रोबोट्स द्वारा किया जाता है. यही नहीं, इस अनोखे होटल के सारे के सारे कर्मचारी रोबोट हैं.

Source : punjabkesari

होटल के रिसेप्शन पर अतिथियों के स्वागत में खड़े ये रोबोट डायनासोर तब तक चुपचाप और शांत रहते हैं, जब तक कि वहां आने वाले गेस्ट ख़ुद रिसेप्शन पर जाकर पूछताछ नहीं करते. इस होटल का नाम 'द हेन ना' है और इसके रिसेप्शन पर मौजूद रोबो-डायनासोर की जोड़ी जुरासिक पार्क के डायनासोर की याद दिलाती है. रोबो-डायनासोर गेस्ट के चेक-इन में मदद करने के साथ-साथ, अंग्रेजी, जापानी, कोरियाई और चीनी भाषा में बात करने में भी सक्षम हैं. ये टैबलेट सिस्टम द्वारा लोगों से बात करते हैं, हांलाकि, इनसे बात करने के लिए आपको पहले अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव करना पड़ेगा.

होटल का दावा है कि रोबोट्स के द्वारा चलाया जाने वाला ये दुनिया का पहला होटल है. आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं कि होटल की लॉबी में एक तैरती हुई मछली नज़र आ रही है. रिपोर्ट के अनुसार, ये मछली भी रोबोटिक और बैटरी से चलने वाली है. इसके साथ होटल के हर कमरे में एक मिनी रोबोट रहता है, जिसका काम गेस्ट के काम में उनकी मदद करना है.

Source : irishtimes

वैसे वाकई ये होटल किसी रहस्य से कम नहीं है. अच्छा वैसे होटल को लेकर आपका का क्या ख़्याल है, जाना चाहोगे वहां कमेंट में बताना?

Source : Twitter