दुनियाभर में आपने बहुत से खूबसूरत होटल्स देखे होंगे, जो कभी अपनी खूबसूरती से तो कभी अपनी सर्विस से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. पर आज जिन होटल्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, उसे खूबसूरत बनाता है उनके आस-पास ज़मीन का न होना. चौंक गए न? पर वास्तव में ये होटल्स बाकी होटलों की तरह ज़मीन पर न हो कर पानी की गहराई में बसे हुए हैं.

1. मान्टा रिज़ॉर्ट

मान्टा रिज़ॉर्ट अफ्रीका का पहला अंडरवॉटर होटल बेशक है, पर तीन मंजिलों वाला ये होटल किसी आइलैंड से कम नहीं लगता. समुद्र में कई फ़ीट अंदर बना ये होटल कई सुविधाओं से लैस है. होटल के कमरे से मछलियों और समुद्र का खूबसूरत नज़ारा लोगों को इसकी ओर आकर्षित करता है.

2. पोसाइडन अंडरवॉटर, फ़िजी

फ़िजी वैसे तो अपने खूबसूरत स्थलों के लिये दुनियाभर में जाना जाता है, पर यहां के अंडरवाटर होटल्स भी कुछ कम नहीं. 22 रूम वाले पोसाइडन होटल में एक रेस्टोरेंट के साथ एक बार भी मौजूद है. इसके अलावा यहां लाइब्रेरी, कॉन्फ्रेंस रूम, बैंक्वेट हॉल और स्पा की भी सुविधाएं हैं. ये होटल पांच हज़ार एकड़ क्षेत्र में पानी से घिरा है. होटल के रूम से ब्लू व्हेल्स, बॉटल नोज़ डॉल्फिन्स और रंग-बिरंगी क्लाउनफिश देखने के लिये थोड़ी जेब ढीली करना महंगा सौदा नहीं महसूस होता.

3. क्रिसेंट हाइड्रोपोलिस, दुबई

65 फ़ीट गहराई वाला क्रिसेंट हाइड्रोपोलिस दुनिया के महंगे मशहूर अंडरवाटर होटलों में से एक है. ये ज़्यादातर सेलिब्रिटीज़ और शाही परिवारों के रहने का ठिकाना है. कमरों से लेकर डाइनिंग एरिया, मीटिंग हॉल और इनडोर गेमिंग एरिया तक सभी कुछ ग्लास से बने होने के कारण समुद्र के अंदर मौजूद मछलियां और अन्य जीव आसानी से देखे जा सकते हैं.

4. द शिमाओ वंडरलैंड, चीन

सोंगजियांग में थियानमेंशन पहाड़ों के बीच स्थित ये होटल ऊपर से 19 मंज़िला और पानी के अंदर 100 मीटर तक फैला हुआ है. 380 कमरों वाले इस होटल को ब्रिटेन की डिज़ाइनिंग फर्म एटकिन्स ने डिज़ाइन किया है.

5. हुवाफेन फुशी, मालदीव

मालदीव के मशहूर होटलों में से एक हुवाफेन फुशी की खास बात ये है कि इसे सिर्फ बाहर से नहीं बल्कि पानी के अंदर भी खूबसूरती के साथ बनाया गया है. इस होटल में इनडोर स्टेडियम से लेकर स्पा तक सभी सुविधायें मौजूद हैं.

This article is curated from: bhaskar