हर समाज के लोग दूसरे से वेश-भूषा, रंग-रूप जैसी चीज़ों से ही अलग नहीं होते. कुछ रीतियां भी होती हैं, जो समाज की अलग पहचान बनाती हैं. जैसे आदिवासियों का समाज गांव और शहर कहे जाने वाले समाज से बिल्कुल अलग होता है. यहां तक कि कबीले भी एक-दूसरे कबीले से जुदा हुोते हैं.

यहां हम ऐसे 14 कबीलों की बात करने वाले हैं, जो एक-दूसरे से जुदा तो हैं, लेकिन इनमें कुछ समानताएं भी हैं और समानता ही इस आर्टिकल का आधार है. देश दुनिया में मौजूद ये 14 आदिवासी कबीले कुछ ऐसे नियमों का पालन करते हैं, जिनका पालन करके उस कबीले के बच्चे अपने समाज में मर्द कहलाने लगाते हैं. इसे कोई आम टेस्ट समझने की भूल मत कीजिएगा, ये कायदे अग्निपरीक्षा से भी बढ़कर हैं.

1. Pentecost द्वीप के दक्षिणी भाग में रहने वाले Vanuatu समुदाय के बच्चे 20-30 मीटर ऊंचे लकड़ी के टावर पर चढ़ कर अपने टखनों में पेड़ के लतों को बांध कर कूदते हैं.

ऐसा वो अपने बुज़ुर्गों की मौजूदगी में करते हैं. कूदने का मक़सद होता है उनके समुदाय में बच्चे से मर्द कहलाने की चाहत. नियम ये है कि कूदते समय उनका कंधा ज़मीन को छूना चाहिए.

Image Source: everfest

2. Ethiopia के Hamar समुदाय के बच्चों को मर्द कहलाने के लिए नंगे होकर गायों की कतार के ऊपर से बिना गिरे चार मर्तबा भागना पड़ता है.

इसके पीछे मान्यता है कि इससे बच्चे की फ़ुर्ती और शारीरिक क्षमता का आंकलन होता है.

Image Source: Cultural Anthro

3. ब्राज़ील में Satere-Mawe समुदाय के बच्चों के दोनों हाथों में दस्ताने पहनाए जाते हैं. उस दस्ताने में खतरनाक प्रकार की चींटियां भरी रहती हैं. मर्द कहलाने के लिए दस मिनट तक उस दस्ताने को बिना रोए और चिल्लाए पहनना पड़ता है.

चीटीयां इतनी ज़हरीली होती हैं कि पहनने वाले के हाथ कई दिनों तक लकवाग्रस्त रहते हैं.

Image Source: steemit

4. Kenya और Tanzania के Maasai बच्चों को 10-12 साल की उम्र में मर्द कहलाने के लिए ख़तना करवाना पड़ता है. इसके बाद उन्हें दूध, गाय का ख़ून और शराब के मिश्रण से बना पेय पदार्थ ग्रहण करना पड़ता है, साथ ही साथ मीट भी खाना पड़ता है.

Image Source: bbc

5. अमेरिका के मूल कबीलों में से एक Mandan सुमदाय के बच्चों को शरीर में छेद करके चिमटों की मदद से छत से बांध कर लटकाया जाता है. नीचे उनके पूर्वजों की खोपड़ी रखी रहती है और बच्चे के शरीर पर चोट भी की जाती है.

इस बीच बच्चे को रोने की मनाही है ,तभी वो बच्चे से मर्द कहला पाएगा.

Image Source: Wikimedia

6. Papua New Guinea में Sambai समुदाय के लोग अपने बच्चों की नाक में घास और लकड़ी घुसाते हैं और वो ऐसा तब तक करते हैं, जब तक बच्चे के नाक से ख़ून न निकल आए.

इसके बाद बच्चों को मर्द का दर्जा प्राप्त हो जाता है. नाक से निकले खून को बड़े साफ़ करते हैं.

Image Source: toptenz

7. पूर्वी अमेरीका के Algonquin Indian समुदाय के बच्चों को एक नशीला द्रव्य पिलाया जाता है, जिसे Wysoccan कहा जाता है.

इसे इसलिए पिलाया जाता है ताकि बच्चे के दिमाग़ से बचपन की यादें निकाल दी जाएं और वो एक मर्द के रूप में नया जीवन ग्रहण करे. ये प्रक्रिया 20 दिनों तक चलती है.

Image Source: AB THA LEGEND

8. ब्राज़ील के Matis ट्राइब के लोग अपने बच्चों की आंख में पौधे का तीखा रस डालते हैं, बेंत से उनकी पिटाई होती है और बेंत के ऊपर मेढक का ज़हर लगा होता है.

Image Source: toptenz

9. केनिया के Okiek समुदाय के बच्चों को उजले रंग और कोयले से रंग कर 24 सप्ताह के लिए जंगल में अकेले भेज दिया जाता है. उनकी मान्यता है कि जंगल में cemaasiit नाम के भूत रहते हैं, जो दहाड़ते हैं.

बच्चों को उनकी दहाड़ें सुननी हैं और वापस आकर उन दहाड़ों की नकल करनी है, तभी वो मर्द कहला पाएंगे.

Image Source: survivalinternational

10. ऑस्ट्रेलिया के Aborigine समुदाय के बच्चे आध्यात्मिक रास्ते से गुज़र कर मर्दानगी तक पहुंचते हैं. जंगल में 6 महीने तक वो एकांतवास बिताने के बाद अपने कबीले में वापस आते हैं.

Image Source: dailymail

11. भारत के झारखंड राज्य के मुंडा, सांथाल, हो, भूमीज, ओराओन और खरिया समुदाय के बच्चों को सालाना होने वाले शिकार उत्सव में भाग लेना होता है.

अगर बच्चे ने जन्म से एक बार भी इस त्योहार में भाग नहीं लिया, तो ऐसा माना जाता है कि वो अभी भी अपनी मां के गर्भ में है.

Image Source: telegraphindia

12. चीन के Pumi समुदाय की प्रथा भी अजीब है. बच्चों को मर्द बनने के लिए एक प्रथा से गुजरना पड़ता है. उन्हें दाएं पैर की चर्बी के टुकड़े के ऊपर और बाएं पैर को चावल के थैले पर रखना पड़ता है. इसके बाद भी कई रिवाज़ों से गुज़रना पड़ता है.

Image Source: impression of china

13. हवाई में बच्चों के ख़ुद को मर्द साबित करने के लिए किसी ऊंची जगह से समुद्र में छलांग लगानी पड़ती है. इससे ये संदेश दिया जाता है कि अब बचपना छोड़ने का वक्त आ गया है.

Image Source: cracked

14. अमेरिका के Cerokee समुदाय के बच्चों को उनके पिता आंखों में पट्टी बांध कर एक रात के लिए जंगल में छोड़ देते हैं.

बच्चे को बिना मदद के लिए आवाज लगाए एक रात बिना आंखों से पट्टी उतारे जंगल में व्यतीत करना होता है.

Image Source: fatherjulian

सभी कबीलों का लक्ष्य एक ही होता है कि वो अपने बच्चों को आने वाले मुश्किल समय के लिए तैयार कर सकें.