दोस्तों आपको याद होगा कि पिछले साल रिलीज़ हुई फ़िल्म 'उड़ता पंजाब' के कई सारे सीन्स पर सेंसर बोर्ड ने ये बोलकर कैंची चलाई थी कि फ़िल्म में कई सीन्स और गाने ऐसे हैं, जिनमें अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया है. पंजाब में नशे की समस्या पर बनी इस फिल्म में बोर्ड ने 89 कट किये थे. इसी तरह प्रकाश झा कि फ़िल्म 'गंगा जल' और 'लिपिस्टक अंडर माय बुर्का' को सेंसर बोर्ड ने प्रमाणित करने से मना कर दिया था. बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फ़िल्में बनती हैं, जिनमें काल्पनिकता के बजाए, वास्तविकता दिखाने की कोशिश की जाती है. मगर समाज को आइना दिखाने वाली 'जॉली एलएलबी 2', 'फ़ोर्स-2', 'अलीगढ़', 'पार्च्ड' जैसी फ़िल्मों पर सबसे पहले सेंसर बोर्ड की कैंची चल जाती है. लेकिन उन फ़िल्मों का क्या जिनमें अश्लीलता, दोहरे अर्थ वाले व्यंग, लव मेकिंग सीन्स खुलेआम दिखाए जाते हैं. बॉलीवुड में कई ऐसी फ़िल्में बनी हैं. लेकिन विश्वास नहीं होता कि सेंसर बोर्ड इनके बोल्ड सीन्स को अनुमति कैसे दे देता है?

आज हम आपसे ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी हीरोइन सीन में टॉपलेस नज़र आ चुकी है. पर मेरा सवाल बस इतना है कि क्या सेंसर बोर्ड को ये सीन नज़र नहीं आये?

'सत्यम शिवम सुन्दरम' - ज़ीनत अमान

1978 में रिलीज़ हुई शशि कपूर और ज़ीनत अमान अभिनीत फ़िल्म 'सत्यम शिवम सुन्दरम' उस वक़्त की सबसे अधिक विवादास्पद फ़िल्म थी. इसका कारण फ़िल्म में ज़ीनत अमान की ट्रांसपेरेंट सारी और कुछ आपतिजनक दृश्य थे. लेकिन फिर भी सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म के इन सीन्स को कट नहीं किया था.

'The Xpose' - सोनाली राउत

हिमेश रेशमिया और सोनाली राउत स्टारर फ़िल्म 'The Xpose' साल 2014 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म में सोनाली राउत ने सफ़ेद झीनी साड़ी पहनकर कुछ ज़्यादा ही एक्सपोज़ कर दिया था. ये सीन देखने के बाद बहुत से लोगों को 'राम तेरी गंगा मैली' फ़िल्म की अभिनेत्री मंदाकिनी की याद तो आई ही होगी.

'Kites' - Barbara

ऋतिक रौशन की फ़िल्म 'Kites' में एक्ट्रेस Barbara एक सीन के लिए टॉपलेस नज़र आयीं थीं, जिसके बाद इस सीन को लेकर तरह-तरह के विवाद भी हुए थे. ये फ़िल्म 2010 में रिलीज़ हुई थी.

नशा - पूनम पाण्डेय

पूनम पाण्डेय को कौन नहीं जानता, अरे वही पूनम पाण्डेय जिनको बस बहाना चाहिए न्यूड होने का. फ़िल्म शायद यही वजह थी कि उन्होंने बॉलीवुड में फ़िल्म 'नशा' से एंट्री की थी. इस फ़िल्म में उन्होंने कई सारे बोल्ड सीन्स दिए थे.

'Rascals' - लीजा रे

फ़िल्म 'रास्कल्स' के गाने ‘Shake it (saiyyan)’ में लीजा रे ने एक टॉपलेस सीन दिया था. सिर्फ़ इसमें ही नहीं, वो एक म्युज़िक वीडियो के लिए भी एक न्यूड सीन दे चुकी हैं.

'जिस्म 2' - सनी लियोन

टॉपलेस सीन की बात हो और सनी लियोन का नाम आये ऐसा हो ही नहीं करता. फ़िल्म 'जिस्म 2' में एक बोल्ड सीन किया था, जिसमें वो बैकसाइड से पूरी न्यूड दिख रही थीं, इस सीन के कारण फ़िल्म को काफ़ी फायदा भी हुआ था. लेकिन कैसे सेंसर बोर्ड फ़िल्म से इस सीन को काटना भूल गया. कैसे इस फ़िल्म को पास कर दिया गया?

मेरा नाम जोकर : सिमी ग्रेवाल

वर्ष1970 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म 'मेरा नाम जोकर' का निर्देशन राज कपूर ने किया था और आपको जान कर हैरत होगी कि उस जमाने में भी अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल इस फिल्म में एक सीन में पूरी न्यूड थीं. लेकिन इस पर शायद सेंसर बोर्ड की नज़र ही नहीं पड़ी.

Source: mtvindia