'मैं हूं शक्तिमान' अगर आप 90's की पैदाइश हैं, तो ये सीरियल आपको ज़रूर याद होगा. शक्तिमान पहला ऐसा सुपर हीरो था दुश्मनों का ख़त्मा करने के साथ-साथ, बच्चों को हर रोज़ एक नई सीख देता था और धारावाहिक का यही कांसेप्ट बच्चों को ख़ूब भाता था. कितने सुपरहीरोज़ आएंगे, कितने जाएंगे, लेकिन शक्तिमान की जगह कभी नहीं ले पाएंगे. सीरियल के डॉयलॉग से लेकर उनके किरदार तक, हमारे ज़हन में सब कुछ वैसा ही है. अगर कुछ बदला है, तो वो है सीरियल में दिखने वाले एक्टर-एक्ट्रेस का लुक.

आइए जानते हैं कि सीरियल के मुख़्य किरदार निभाने वाले कलाकार अब कैसे दिखते हैं :

1. मुकेश खन्ना- शक्तिमान

गंगाधर विद्याधर मायाधर ओमकारनाथ शास्त्री उर्फ़ शक्तिमान का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना अब उम्र के 59 पड़ाव पर हैं. मुकेश खन्ना छोटे पर्दे के साथ-साथ, बॉलीवुड में भी कई किरदार निभा कर अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं.

2. वैष्णवी महांत- गीता विश्वास

धारावाहिक में शक्तिमान की प्रेमिका का किरदार निभाने वाली वैष्णवी अब 43 साल की हो चुकी हैं. शक्तिमान के बाद वो ‘टशन-ए-इश्क’ और सपने सुहाने लड़कपन के’ जैसे धारावाहिक का हिस्सा भी रहीं. फ़िलहाल वो सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'ये उन दिनों की बात है' में काम कर रही हैं.

3. ललित परिमू- डॉक्टर जैकॉल

ललित परिमू ने सीरियल में एक ऐसे डॉक्टर का किरदार का निभाया था, जो शक्तिमान के लिए हमेशा मुश्किलें पैदा करता रहता है. छोटे पर्दे के साथ वो बड़े पर्दे पर भी नज़र आ चुके हैं.

4. अश्विनी कालसेकर- शलाका

अश्विनी ने धारावाहिक में काली बिल्ली शलाका की भूमिका निभाई थी. 48 वर्षीय अश्विनी छोटे पर्दे पर अपनी निगेटिव भूमिका के लिए जानी जाती हैं. इसके साथ ही वो बॉलीवुड की कई फ़िल्मों का भी हिस्सा रह चुकी हैं.

5. सुरेंद्र पाल- तमराज किलविश

'अंधेरा कायम रहे' तमराज किलविश का किरदार निभाने वाले सुरेंद्र पाल ने सीरियल में मुख़्य ख़लनायक की भूमिका निभाई थी. एक ऐसा ख़लनायक जो अंधेरा कायम रखने की बहुत कोशिशें करता है, पर शक्तिमान अपनी शक्तियों से उसकी हर नापाक चाल पर पानी फेर देता है. सुरेंद्र अपनी दमदार एक्टिंग के लिए कई अवॉर्ड भी जीत चुके हैं.

6. प्रोफ़ेसर विश्वास- राजेंद्र गुप्ता

73 वर्षीय राजेंद्र गुप्ता ने शक्तिमान में गीता विश्वास के पिता की भूमिका निभाई थी. कई धारावाहिकों में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाले सुरेंद्र बॉलीवुड की जानी-मानी फ़िल्मों में भी काम कर चुके हैं.

ये तस्वीरें देखने के बाद कहीं आप अपने बचपन में तो नहीं खो गए, चलो कोई नहीं कभी-कभी बचपन की यादें ताज़ा होना भी अच्छा होता है.