खाने की आदत बड़ी मुश्किल से छूटती है. भारतीय लोगों के पास खाने के लिए ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं है. जैसे ये ख़बर ही सुनिए, 2016 में भारतीयों ने सबसे ज़्यादा चाइनीज़ और नॉर्थ इंडियन व्यंजनों को पसंद किया. कभी-कभी लोग फास्ट फूड पर टूट पड़ते हैं, तो कभी क्षेत्रीय व्यंजनों को तरजीह दी जाती है. अब इसी बीच Zomato ने अपने साल भर का लेखा-जोखा जारी कर दिया कि भारत में लोगों ने किस चीज़ को कितना खाया और कब-कब खाया?

फ़ूड आर्डरिंग और रेस्टोरेंट खोजने वाले इस App के अनुसार, दिल्ली में देश के किसी अन्य शहर के मुक़ाबले सबसे ज़्यादा रेस्टोरेंट हैं. इनकी कुल संख्या 15,600 है. अगर ऑर्डर करने की औसत राशि पर नज़र डालें तो सबसे ज़्यादा खर्च भी दिल्ली ने (522 रुपये) ही किया है और सबसे कम पुणे ने (362 रुपये). फोटो खींच कर पोस्ट करने के मामले में कोलकाता ने देश की राजधानी को पछाड़ दिया है. प्रति हज़ार यूज़र्स में से 85 लोगों ने अपने फ़ूड की फोटो पोस्ट की है.

आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद Zomato के ऑर्डर्स में 20 प्रतिशत की गिरावट आई थी, पर कैशलेस पेमेंट में अद्भुत 512 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.

साल के अलग-अलग समय पर ऑर्डर्स में बदलाव भी देखने को मिला. ईद के दौरान सबसे ज़्यादा बिरयानी ऑर्डर की गई. पिज़्ज़ा के ऑर्डर में साल भर उतार-चढ़ाव देखा गया, फिर भी ये सबसे ज़्यादा ऑर्डर किया गया.

हफ्ते के अन्य दिनों की अपेक्षा वीकेंड्स में ऑर्डर्स में लगभग 1.5 गुना बढ़ोतरी देखी गई. सबसे ज़्यादा ट्रैफिक 8 से 9 बजे रात के बीच दर्ज किया गया.

सबसे कम पैसों का जो ऑर्डर किया गया था, वो मात्र 6 रुपये का था. किसी ने कैच-अप मंगवाया था. सबसे बड़ा ऑर्डर 37, 000 रुपये का था.

अब देख लीजिये सबसे ज़्यादा लोग कहां खाने के लिए गए?

Zomato के पास अब सबका हिसाब है. बताइए अब कौन क्या खाता है, ये भी छिप नहीं सकता.

Source: Huffingtonpost