बचपन में जब हम दुनिया की तमाम उलझनों से अनजान रहा करते थे, उस समय हमारी एक अलग ही दुनिया हुआ करती थी. सुबह जल्दी-जल्दी तैयार होकर स्कूल के लिए भागना. उसके बाद पूरे दिन दोस्तों के साथ क्लासेज में धमाचौकड़ी. उस समय तक हमारे अन्दर कुछ पाने के मतलब बस अपने दोस्तों के सामने किसी खेल में आगे निकल जाने तक ही था. उस समय हम बहुत ही मस्ती भरे खेल खेला करते थे. लेकिन आपको याद हो तो एक चीज़ थी, जो बुद्धिमता नापने का सबसे उत्कृष्ट माध्यम हुआ करती थी और वो चीज़ थी दिमाग को चकरा देने वाली पहेलियां.

Source: suncoastwaldorf

तो आज आपके सामने आपका बचपन फिर से हाज़िर है, इस पहेली के रूप में. आपको बस इतना काम करना है कि इस तस्वीर में गिन कर यह बताना है कि यहां आपको कितने ब्लॉक्स नज़र आ रहे हैं. तो गुरु, हो जाओ शुरू.

कुछ समझ नहीं आ रहा ना, तो चलो एक काम करो. पहले इन ब्लॉक्स की ऊपर की तरफ़ से गिनती करो. अब एक बार नीचे की तरफ़ से गिनती करो.

अरे...अरे ये क्या हुआ. अब तो मामला और भी बिगड़ गया ना. जब पता चला कि ऊपर से गिनने पर सात और नीचे से गिनने पर आठ ब्लॉक्स हो रहे हैं.

Source: melvinpereira

जब आप दूर से पास आते हुए इन ब्लॉक्स को देखोगे तो आपको इन ब्लॉक्स के बीच दूरी बढ़ती हुई नज़र आएगी.

चलों अब की बार मजाक नहीं, एक कोशिश और करो. अब आप एक-एक करके सभी लाइनों को समझने की कोशिश करो. क्यों दिमाग हिल गया ना. आपको अब पहले पांच ब्लॉक्स साफ-साफ़ नज़र आ रही होंगे. लेकिन जब थोड़ा आगे बढ़ते हैं, तो दिमाग कन्फ्यूजिया जा रहा है. पहले वाले पांच ब्लॉक्स तो समझ में आ जाते हैं लेकिन आगे जैसे ही बढ़ते हैं तो मामला गड़बड़ा जा रहा है. यही पर ऑप्टिकल इल्यूजन का असली कमाल है.

Source: wikimedia

तो अब सुन ही लो, शुरु वाले पांच ब्लॉक्स है जो लगातार एक लाइन में नज़र आ रहे हैं. उसके बाद केवल एक ब्लॉक और है यानि कुल मिलाकर 6 ब्लॉक्स हैं. बाकि सब मोह-माया है.

दिमाग झल्ला गया ना अब अपने दोस्तों से शेयर करके उनका भी दिमाग हिला डालो.

Source: dailymail