शॉपिंग को और सुविधाजनक बनाने के लिए शॉपिंग माल्स और स्टोर्स में ट्रायल रूम्स बनाये जाते हैं ताकि आप अपनी पसंद की हुई ड्रेस की फिटिंग चेक कर सकें. लेकिन आज कल ट्रायल रूम्स में जाने वाले हर शख़्स में दिमाग़ में ये बात रहती है कि कहीं कोई और उन पर नज़र तो नहीं रख रहा?

अगली बार आप जब भी ट्रायल रूम में जाएं, ये चीज़ें पहले ही चेक कर लें:

1. टॉर्च से शीशा चमकाओ

ट्रायल रूम में जाते ही सबसे पहले सारी लाइट्स बंद कर दें और उसके बाद अपने मोबाइल फ़ोन से शीशे पर टॉर्च चमकाएं. अगर ट्रायल रूम का शीशा दो तरफ़ा है, तो टॉर्च से निकली हुई लाइट सीधे दूसरी तरफ जाएगी. अगर नहीं गई तो समझिए ट्रायल रूम सेफ है.

Source: wikihow

2. मिरर पर ठक-ठक की आवाज़ करो

ट्रायल रूम के शीशे की असलियत पता करने का ये दूसरा तरीका है. जैसे हम किसी के दरवाज़े पर नॉक करते हैं, वैसे ही शीशे पर नॉक कीजिए. अगर शीशे में कोई कारस्तानी नहीं की गई होगी तो उससे सामान्य आवाज़ निकलेगी, लेकिन अगर शीशा दो तरफ़ा होगा तो ऐसी आवाज़ आएगी जैसे किसी खोखली चीज़ पर मारने से आती है. इसका मतलब हुआ कि शीशे के दूसरी तरफ़ से कोई आप पर नज़र रख रहा है.

Source: whstatic.com

3. ट्रायल रूम की लाइट से शीशा चेक

अगर कमरे में लाइट ज़रूरत से ज़्यादा तेज़ है तो इसका मतलब शीशा दो तरफ़ा है. वो इसलिए क्योंकि दो तरफ़ा शीशे में ज़्यादा लाइट देने से दूसरी तरफ से देख रहे आदमी को ढंग से दिखाई देगा. लेकिन एक आम शीशे में ऐसा कुछ नहीं होता. इस बात का ध्यान ज़रूर रखें.

Source: brahminsnet.com

4. उंगली को शीशे पर रखो

अगर शीशा दो तरफ़ा है तो शीशे में उंगली रखने पर उंगली और शीशे में उसकी इमेज में कोई गैप नहीं मिलेगा. लेकिन अगर शीशे में कोई दिक्क़त नहीं हुई तो आपकी उंगली और उसकी इमेज में गैप मिलेगा.

आपको पता है न, अगली बार ट्रायल रूम में जाके सबसे पहले क्या चेक करना है? इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि वो भी सतर्क रहें.


Feature Image Source: timesofeducation