दुनिया में 60 मिलियन लोगों को सोते हुए दिक्कत होती है. किसी को नींद नहीं आती, तो किसी को गहरी नींद न आने की दिक्कत है. कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्हें बहुत कम समय के लिए सो पाने की समस्या है.

दरअसल सोना कोई ऐशो-आराम की चीज़ नहीं, बल्कि ये एक ज़रुरत है. आप रात बाहर जागने वाले उल्लू की तरह जी रहे हो, या फिर कुछ रातें ऐसी होती हैं जब आप सो नहीं पाते, दोनों ही हालातों में निचे दिए गए कुछ तरीके आपके बड़े काम के हैं. ये साइंटिफिक हैं और एक्सपर्ट्स इनके फायदे से सहमत हैं.

1. 4-7-8 ब्रीदिंग ट्रिक को ट्राई करिए

Source: b'source: pineterest'

हार्वर्ड ट्रेंड डॉक्टर Andrew Weil, M.D. द्वारा ईजाद की गई ये टेक्नीक काफी फायदेमंद साबित होती है. वैसे कई बार आपने इसे अवॉयड किया होगा, लेकिन ये काफी काम की चीज़ है. अंदर की तरफ गहरी सांस लेकर इसे सात सेकंड्स तक रोककर रखिए, फिर अपने मुंह से आठ सेकण्ड्स तक सांस छोड़िए. ज़रुरत के मुताबिक इसे दोहराइये.

2. अपने गैजेट्स को दूर रखिए

Source: japantimes

आपने पहले भी ये बात सुनी होगी, पर क्या आपने ऐसा किया? हम सभी को अपने फोन और लैपटॉप को बेड पर रखने की समस्या है. इन डिवाइसेज़ ने हमारे बिहेवियर तक को चेंज किया है लेकिन हमारे शरीर को तो नींद अच्छी ही चाहिए. फोन या लैपटॉप की स्क्रीन की ब्लू लाइट सोने के लिए ज़रूरी बॉडी की मेलाटॉनिन प्रोड्यूस करने की क्षमता ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते रहना आपके तनाव को बढ़ाता है. इसलिए अच्छी नींद के लिए गैजेट्स को दूर रखिए.

3. अखरोट या एक केला खाएं

Source: cdn

ये आइडिया भी काम का है कि एक मुट्ठी अखरोट या फिर एक केला खाएं. अखरोट में ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक एमिनो एसिड है, जो कई खाद्य पदार्थों में मिलता है, जो कि मेलाटोनिन और सेरोटॉनिन प्रोड्यूस करने के लिए बॉडी को ज़रूरी है.केले के साथ भी ऐसा ही है.

4. सोने से पहले हेवी मील लेने से बचें

Source: amazonnews

सोने से पहले प्रोटीन, फैट और मसाले वाला खाना खाने से सोने में दिक्कत होती है. ऐसे भोजन को दिन के समय करना चाहिए. रात के समय हमारा पाचन तंत्र उस तरह काम नहीं करता, जैसा दिन में करता है.

5. शराब नींद के लिए ठीक नहीं

Source: healthsite

शराब वास्तव में आपकी नींद पर कहर बरपा सकती है. शुरुआत में भले आपको लगे कि इसे पीने से आपको नींद आ रही है लेकिन ये आपकी नींद की साइकिल को डिस्टर्ब कर देती है.

6. फुल मून

Source: mooidus

क्या फुल मून रात भर आपके चैन से सोने में दखल दे सकता है? शायद हां. Current Biology में पब्लिश एक अध्ययन के अनुसार, फुल मून के समय लोगों को नींद आने में ज़्यादा टाइम लगता है.

7. सोने की रस्म बनाइए

Source: newsx

आपको सोने की तैयारी उसी तरह करनी चाहिए, जैसे आप किसी काम को करने की तैयारी करते हैं. वैसे ये आपकी मर्ज़ी है कि आप इसके लिए क्या चुनते हैं, फिर भी कुछ आइडियाज़ हैं इसके लिए. जैसे गर्म पानी से स्नान, थोड़ा योग करना या फिर कुछ लिखना जिससे आपको अच्छा फ़ील हो.

8. ज़ोरदार एक्सरसाइज़ करने से बचें

Source: cbs

रात के समय एक्सरसाइज़ न करें. सोने के तीन घंटे पहले तक एक्सरसाइज़ करने से शरीर उद्दीप्त हो जाता है. इसलिए सोने में समस्या होती है. हलकी कसरत चल सकती है.

9. लड़ाई-झगड़े भुला दें

Source: ladycare

Social Personality and Psychological Science की एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आपके पार्टनर से आपकी बहस हो गई है और आप एक साथ सो रहे हैं तो ये तय है कि आपको नींद नहीं आएगी. इसलिए सोने से पहले सरे गिले-शिकवे मिटा लें तो अच्छी नींद आएगी.

10. सेक्स करना अच्छा होता है

Source: mediacache

मास्टरबेशन या सेक्स लोगों के स्ट्रेस को रिलीज़ करता है, इससे सुकून की नींद आती है.

11. जो सोने न दे, वो बात ख़त्म कर दो

Source: huffpost

लगातार कोशिशों के बाद भी नींद न आ रही हो, तो दिमाग फ्रस्टेट होता है. जितना आपको गुस्सा आता है, उतना ही आपका स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है. ऐसे में बेड पर न पड़े रहिए, क्योंकि जो बात सोने नही दे रही वो बार-बार याद आएगी, इसलिए उठकर बैठिए. कोई किताब पढ़िए और कोई गर्म ड्रिंक पीना अच्छा रहेगा. इससे दिमाग शांत होगा और नींद आएगी.

तो नींद को बुलाने के ये तरीके आजमाइए और लोगों के साथ शेयर करिए. 

Source: cosmopolitan