पाश ने कहा था कि सबसे ख़तरनाक होता है, सपनों का मर जाना. पर आज पाश होते, तो सोशल मीडिया की चकाचौंध देख कर कह देते कि सबसे बुरा होता है सोशल मीडिया पर ब्लॉक किया जाना. वाकई इस नई दुनिया में किसी के द्वारा अनफ्रेंड किया जाना सबसे दुखदायी होता है. आजकल लोग वास्तविक दुनिया से कहीं ज़्यादा इस आभासी दुनिया में जीने में विश्वास करते हैं. पहले कोई हम से रिश्ता तोड़ता था, तो हम भी उससे मतलब रखना छोड़ देते थे, लेकिन अब बात ये है कि पहले उसने Unfriend या Block कर दिया, तो बड़ी बेईज्ज़ती फ़ील होती है.

कई बार हमें तो पता नहीं चल पाता है कि किसी ने हमें Unfriend या Block कर दिया है. अगर आपको भी ऐसा लगता है कि किसी ने आपको Unfriend या Block किया है, तो आप नीचे बताये गये Guides के अनुसार, उसका पता लगा सकते हैं.

Twitter

Twitter पर आपको किसने Unfollow किया है, इसका पता लगाना बहुत आसान है. आपको बस StatusBrew नाम की एक Site पर जाना है और अपना Twitter User Name और Password डालना है. इसके बाद Website उन लोगों की लिस्ट आपको उनकी लिस्ट दिखा देगी, जिन्होंने आपको Unfollow किया होगा.

Instagram

Source: Appsftw

Instagram पर ये जानकारी हासिल करना Twitter की तुलना में मुश्किल है. अभी हाल ही में Site ने Follower Data के अनुरूप अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है. इसलिए पहले जितने भी Apps थे, जो आपको Unfollow करने वालों की जानकारी देते थे, अब वो काम नहीं करेंगे. StatusBrew अभी भी इन जानकारियों को दिखा पाने का दावा करती है, पर ये सेवा निःशुल्क नहीं होगी. इसके लिए आपको हर महीने 20 डॉलर (लगभग 1300 रुपये) अदा करने होंगे.

Facebook

Who Deleted You नाम का एक एक्सटेंशन है, जो फेसबुक पर आपका साथ छोड़ने वालों की पोल खोल देगा. ये Chrome और Firefox दोनों Browsers में उपलब्ध है. जब भी आप फेसबुक के साथ यहां Log In करेंगे, ये उन सारे लोगों की लिस्ट आपको दिखा देगा, जिन्होंने आपको Unfriend या Block किया होगा.

चलिए Instagram वाला तो फ्री नहीं है, पर बाकी दोनों का तो आप फ़ायदा उठा ही सकते हैं. लीजिये मज़े आप इन Apps के और देखिये किसने आपकी दोस्ती बीच मंझधार में छोड़ दी.

Feature Image: gannett

Source: Metro