ये लखनऊ वाले पूरे देश में ख़ुशबू की तरह फैले हुए है. वैसे ख़ुशबू की जगह मैं रायता ​भी लिख सकता था लेकिन क्या करूं बचपन से लखनऊ का नमक और कबाब दोनो खाया है. एक सर्वे में पाया गया था कि लखनऊ भारत का दूसरा सबसे ख़ुश शहर है, हो भी क्यों ना हम बेवजह ख़ुश रहना जो जानते हैं. एक लखनऊ वाले को दिल्ली में कुतुब मिनार या मुम्बई में गेट वे आॅफ़ इंडिया देखकर उतनी खुशी नहीं होती जितनी वहां UP 32 की गाड़ी देख कर होती है

चलिए आपको बताते हैं कि सैकड़ों की भीड़ से लखनऊ वालों को कैसे पहचानें.

Source: Abhishek Verma

1) कबाब, चाट और खस्ते-कचौड़ी की वकालत!

Source: Abhishek Verma

कभी भी अपने शहर के खाने की ज़्यादा तारीफ़ करिए, लखनवी अपने कबाब, चाट और खस्ते कचौड़ी की तारीफ़ की दुकान वहीं खोल कर बैठ जाएंगे. ये लखनऊ वाले दूसरे शहर जाते ही हैं, अपने शहर के खाने की तारीफ़ करने.

2) मैं नहीं हम!

Source: India

जहां 'मैं' की भीड़ में एक 'हम' सुनाई दे समझ जाओ अगले के तार लखनऊ से जुड़े हैं!

3) मटर वाले पानी के बताशे!

Source: Joosdigital

गोलगप्पे की दुकान पर कोई आलू या छोले के बदले सफ़ेद मटर और पांच तरह के पानी की डिमांड या ज़िक्र करे तो समझ जाइए वो लखनवी है!

4) ख़ुशमिजाज़

Source: Abhishek Verma

ख़ुशमिजाज़ी तो लखनऊ वालों के खून में है. मुस्कुराइये जनाब आप लखनऊ में हैं ऐसे ही थोड़ी कहते हैं! ये बेवजह ख़ुश रहना जानते हैं!

5) लखनऊ छोटा शहर नहीं है!

Source: Pratyush Chaurasia

किसी लखनऊ वाले को भड़काना हो तो बस इतना बोलिए कि 'लखनऊ तो छोटा शहर है'! भाई साहब इंच टेप लेकर लड़ने आ जाएगा!

6) नाश्ते में दही जलेबी!

Source: Instagram

कहीं किसी शहर के नुक्कड़ पर अगर कोई हलवाई से दही जलेबी ख़रीद कर खाता दिखे तो समझ जाओ वो लखनवी है. जी जनाब, लखनऊ वाले दही जलेबी खाते हैं, वो भी बड़े चाव से!

7) लखनवी Dictionary!

Source: Abhishek Verma

कुछ शब्द आपको लखनऊ वालों के मुंह से ही सुनाई देंगे. लखनऊ में लोग मारते नहीं हौंकते या पेलते हैं. बच्चों की यहां कुटाई होती है और यहां लौंडों का भौकाल टाइट रहता है. यहां लड़ाई नहीं, मैटर होता है और जो इनसे कायदे में रहता है, वही फ़ायदे में रहता है.

8) CMS कनेक्शन!

Source: Mouthshut

लखनऊ का लगभग हर चौथा या पांचवा इंसान आपको CMS का स्टूडेंट ही मिलेगा. इसके अलावा ज़्यादातर लखनवी किसी न किसी सिटी मोंटेसरी स्कूल की ब्रांच के पास ही रहते हैं. अरे जनाब, हर दो किलोमीटर में CMS की एक ना एक ब्रांच आपको मिल ही जाएगी.

9) चिकन खाते ही नहीं, पहनते भी हैं!

Source: Youtube

लखनवी चिकन तो पूरी दुनिया में मशहूर है. इसी के साथ मशहूर है चिकन खाने और पहनने वाला ये जोक, जो हर लखनवी ​कभी न कभी मार ही देगा.

10) लखनऊ में मज़ा है, नखलऊ में Feel है

Source: Abhishek Verma

लखनऊ वालों के कान तो अपने शहर का नाम सुनते ही खड़े हो जाते हैं. कभी इनसे लखनऊ के नवाब की ​एक्टिंग करने को बोलिए, जनाब मुंह में पान ठुसे होने की एक्टिंग करते हुए कहेंगे, 'अमा मियां हम नखलऊ से हैं!'

तो अइए कभी हमारे नखलऊ, साथ नौश फ़रमाते हैं!

Feature Image Source- Pinterest