लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप (Long Distance Relationship) यानि एक-दूसरे से दूर रहकर रिश्तों को निभाना. आजकल अपने पार्टनर से दूर रहना सामान्य हो गया है, क्योंकि ज़्यादातर लोग अपने परिवार को छोड़कर अपने सपनों को पूरा करने या फिर अपने परिवार को चलाने के लिए घर से बाहर किसी दूसरे शहर में जाते हैं. ऐसे समय में सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है कि दोनों ही एक-दूसरे को समझें, दूर रहते हुए भी एक दूसरे का हाल-चाल लेते रहें, उसकी छोटी-छोटी और बड़ी से बड़ी बात में रुचि दिखाएं.

Source: pixabay

ऐसे ही कुछ और लोगों के अनुभवों और राय हम आपसे साझा कर रहे हैं, जो आपको लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप निभाने में मदद करेंगे.

1. एक-दूसरे के साथ संपर्क में रहें

Source: theimpactnews

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ये ज़रूरी है कि आप एक-दूसरे भावनात्मक जुड़े रहें. इसके लिए ये ज़रूरी नहीं है कि आप अपने पार्टनर से ख़ूब लंबी-लंबी बातें करें, बल्कि थोड़ी सी बात में ही उनका हाल-चाल जानें. इस तरह से आप एक-दूसरे के बारे में भी पूरी जानकारी रख पाएंगे.

2. Contact का आसान सा साधन अपनाएं

Source: appticles

Contact का वही साधन अपनाएं, जो आपके पार्टनर के लिए आसान हो. इससे उसे बाहर रहकर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. इसके अलावा आप एक-दूसरे से कॉंटेक्ट करने के लिए मैसेज कर सकते हैं, मेल कर सकते हैं या फिर सबसे बेहतर तरीका वीडियो चैटिंग कर सकते हैं.

3. एक-दूसरे के लिए समय निकालें

Source: picdn

ऐसा अकसर होता है कि समय न होने के चलते कई रिश्ते ख़राब हो जाते हैं. ऐसा आपके रिश्ते में न हो इसके लिए एक-दूसरे के समय के महत्व को समझें और अपने समय को मैनेज करने की कोशिश करें. अगर आप किसी दिन बहुत व्यस्त रहने वाले हैं, तो अपने पार्टनर को ये बात पहले ही बता दें और व्यस्त रहने वाले दिन के पहले वाले दिन उसे पूरा समय दें.

4. हमेशा गंभीर बातें न करें

Source: blogspot

रिलेशनशिप में होने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप हर वक़्त अपने पार्टनर से रिश्ते, उसके भविष्य, अपने सपने, आशाओं, और उम्मीदों जैसे गंभीर टॉपिक्स पर बात करें. इसके बजाय आप उनसे हल्की-फ़ुल्की बातें करें जैसे ग्रॉसरी शॉप से क्या खरीदा या आपके घर के आस-पास मोहल्ले में क्या हुआ.

5. एक-दूसरे से मिलने की कोशिश करें

Source: thefix

जब आपका पार्टनर और आप एक ही शहर में होते हैं, तो मिलकर एक-दूसरे के दुख दर्द बांट लेते हैं, लेकिन Long Distance Relationship में ऐसा करना थोड़ा मुश्क़िल होता है. इसलिए ये आपके बीच लड़ाई का कारण न बनें. इसके लिए आप एक दूसरे के लिए समय निकालें और जितनी जल्दी-जल्दी हो सके मिलने का प्लान बनाएं. इसके अलावा एक लिस्ट बनाएं कि मिलने पर आप पने पार्टनर को क्या सरप्राइज़ देंगे? कैसे उसके साथ टाइम बितायेंगे?

6. ट्रैवलिंग के दौरान कम से कम सामान रखें

Source: thepointsguy

जब अपने पार्टनर के साथ ट्रैवलिंग पर जाएं, तो कम से कम सामान रखें. इससे आपका ध्यान सामान की देख-रेख में कम अपने पार्टनर पर ज़्यादा होगा.

7. विश्वास होना ज़रूरी है

Source: wordpress

कभी-भी अपने पार्टनर पर शक़ न करें. शक़ किसी भी रिश्ते को ख़त्म कर देता है. इसलिए रिश्ते में एक-दूसरे पर विश्वास होना बहुत ज़रूरी है.

8. अपने पार्टनर को रोबोट न समझें

Source: idiva

अपने पार्टनर से उतनी ही उम्मीद लगानी अच्छी है जितना आप उसकी उम्मीदों पर खरे उतर पाएं. ऐसा अकसर होता है कि हम अपने पार्टनर को इंसान नहीं कोई मशीन या रोबोट समझते हैं, जो बिल्कुल ग़लत है. अगर कभी-कभी उन्हें कुछ याद न हो तो लड़ने की जगह उस बात को समझदारी से हैंडल करें.

9. दूर होकर भी एक-दूसरे का साथ दें

Source: gstatic

अपने पार्टनर को कभी अकेला न महसूस होने दें. अगर आप दोनों दूर भी हैं तो एक-दूसरे से कॉन्टेक्ट करके उसकी मुसीबत को सुलझाने की कोशिश करें. इससे उसे आपके पास न होने की कमी नहीं खलेगी और रिश्ते भी अच्छे होंगे.

10. अपने पार्टनर की पसंद जानें

Source: velaro

अपने पार्टनर को ख़ुश रखना है, तो सबसे पहले ये जानें कि उसे अच्छा क्या लगता है? क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें महंगी-महंगी चीज़ों से ज़्यादा छोटी-छोटी चीज़ों में आनंद आता है. इसलिए सबसे पहले अपने पार्टनर की पसंद जानें.

11. जो भी करें दिल से करें

Source: soomaalikabe

दूर रहकर अपने पास होने का एहसास तभी दिला पाएंगे, जब वो करेंगे जो आपका पार्टनर चाहता हो. इसके लिए किसी की सलाह से नहीं, बल्कि अपने दिल की सुनकर उसके लिए कुछ करें. इससे एक-दूसरे को जानने में आसानी होगी और आपके पास होने का एहसास भी रहेगा.

12. धैर्य रखें

Source: amazonaws

दूर रहने पर भी अपने रिश्ते को मजबूत रखना है तो धैर्य से काम लें. कभी-भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा न हों, बात करना न बंद करें. अगर आप एक-दूसरे का कोई ख़ास दिन भूल जाएं, तो वो बात एक-दूसरे को प्यार से बताएं न कि गुस्सा करके.

ये थीं कुछ बातें जिनसे आप अपनी Long Distance Relationship को मजबूत बना पाएंगे.