अगर 90's के किड्स से उनके फ़ेवरेट सीरियल का नाम पूछा जाए, तो शायद सबका जवाब 'शक्तिमान' होगा. स्कूल का होमवर्क छूटे या मम्मी की डांट पड़े, लेकिन शक्तिमान का एक भी एपिसोड मिस नहीं होना चाहिए. इस धारावाहिक का हर एक कैरेक्टर काफ़ी शक्तिशाली था, शायद इसीलिए ये उस दौर के पॉपुलर शोज़ में से एक था.

Source : indiatimes

अब बात शो के कैरेक्टर्स की चली है, तो आपको सीरियल का फ़ेमस विलेन कपाला भी याद ही होगा. ज़ाहिर सी बात है कि इसे भला कोई कैसे भूल सकता है. कपाला एक ऐसा विलेन था जिसकी छाती के बालों से आग निकलती थी और उसके सामने आते ही शक्तिमान की सारी शक्तियां कमज़ोर पड़ जाती थीं. कपाला की सारी शक्तियां उसके सीने में छिपी होती थी.

Source : youtube

कपाला का रोल क्यों था ख़ास?

कपाला के लुक से लेकर डायलॉग्स तक हर चीज़ बाकी सीरियल्स के विलेन्स से काफ़ी अलग था. कपाला जिस तरह से आसमान में हवा में खड़ा हो कर कहता था कि 'देख शक्तिमान कपाला तेरे सामने खड़ा है, वही कपाला जिसे तुझे मारना है हा...हा...हा..' वो नफ़रत की आग शक्तिमान की शक्तियों को भस्म करने की कोशिश ये सब आज के विलेन्स में देखने को कहां मिलता है.

Source : youtube

कपाला की बड़ी-बड़ी दाढ़ी, डरावनी हंसी, कटे-फटे कपड़े इन सब चीज़ों को एक ख़ास अंदाज़ में पेश किया गया था. वहीं आज के विलेन्स को सूट-बूट के साथ काफ़ी स्टाइलिश दिखाया जाता है. ऐसे विलेन जिनके हाथों में गन और दिमाग़ में गंदी साज़िशें चल रही होती हैं.