आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई घूमना-फिरना पसंद करता है. हर इंसान ज़िन्दगी में एक बार Foreign Trip पर जाना चाहता है, लेकिन वक़्त और पैसे की कमी के चलते लोगों का ये सपना पूरा नहीं हो पता. Foreign Trip का ज़िक्र करते ही हर किसी के मुंह से बस यही निकलता है, काश मेरे भी पंख होते, तो मैं पूरी दुनिया फ़्री में घूम लेता. लेकिन हक़ीक़त ये है कि हमें इसके लिए वक़्त और पैसे दोनों की सख़्त ज़रूरत होती है.

आज हम बात यूरोप ट्रिप की करने जा रहे हैं, कि कैसे आप कम से कम पैसों में यूरोप घूम सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि सस्ते से सस्ते में यूरोप टूर पर कैसे जाया का सकता है? इसके लिए आपको सबसे पहले यूरोप के बारे में जानना होगा. कब, कहां और कैसे चीज़ें आसानी से मिल सकें, ये पता करना होगा. लेकिन इंसान इन्हीं बातों में उलझा रहता है कि आख़िर ये सब करें कैसे? तो जनाब टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है, चलिए हम बताते हैं कि सस्ते में यूरोप कैसे घूम सकते हैं.

1. सस्ती हवाई टिकट लेने की कोशिश करें

Source: b'Source: hindi'

अगर आप भी यूरोप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको कम से कम 3 से 4 महीने पहले फ़्लाइट की टिकट बुक करानी होगी. भारत से सभी यूरोपीय देशों के लिए आसानी से फ़्लाइट टिकट मिल जाती हैं. लेकिन ये तैयारी अगर आप पहले से कर लेंगे, तो बेहतर होगा. कुछ यूरोपीय देश ऐसे हैं जिनके लिए आपको अलग-अलग वीज़ा लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, एक वीज़ा से ही काम चल जायेगा. इसलिए टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है.

2. ऑफ़ सीजन में घूमने का प्लान करें तो बेहतर होगा

Source: b'Source: caitlinsheffer'

अगर आप यूरोप टूर पर जाना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि पीक सीज़न जैसे- जून, जुलाई और अगस्‍त में घूमने से बचें. क्योंकि छुट्ट‍ियों के मौसम में इन देशों में ज़्यादा भीड़ होती है. ऑफ़ सीज़न में जाएं तो बेहतर होगा. यूरोप घूमने के लिए फरवरी से लेकर मार्च तक सबसे अच्छा समय रहेगा.

3. महंगे होटल के बजाय सस्ते लॉज या हॉस्टल में रुक सकते हैं

Source: b'Source: asi'

कहीं भी घूमने जा रहे हैं तो सबसे ज़रूरी काम होता है रात बिताने के लिए कोई अच्छी जगह ढूंढ़ना. महंगे होटल के बजाय रात में ठहरने के ल‍िए आप सस्ते लॉज या हॉस्टल ले सकते हैं. ऐसे लॉज या हॉस्टल लेने की कोशिश करें जो शहर के मुख्‍य स्‍थलों से ज़्यादा दूर न हों, ताकि क‍िसी भी स्‍थान पर आसानी से घूमने जा सकें. आने-जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की उचित सुविधा हो, ये भी ज़रूर देख लें.

4. कहां मिल सकते हैं सस्ते खाने के ऑप्शन?

Source: hiddentraveltreasures

जिन जगहों पर खाने-पीने वालों की ज़्यादा भीड़ दिखे समझ लो कि वहां खाने के ऑप्शन सस्ते होंगे. अगर आप खाने-पीने के शौक़ीन हैं तो यूरोप में आपको वेज-नॉनवेज और ड्रिंक के लिए कई ऑप्‍शन मिल जायेंगे. इसके लिए आपको आस-पास की सबसे सस्ती खाने-पीने वाली जगहों का पता लगाना होगा, जो आपके बजट में हो. भारत की तरह यूरोप में भी स्‍ट्रीट फ़ूड आसानी से मिल जाता है, जिसके लिए आपको ज़्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

5. किस ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें?

Source: thecityfix

यूरोपीय देशों में प्राइवेट ट्रांसपोर्ट महंगा है. इसलिए आप ज़्यादा से ज़्यादा बस, ट्रेन और लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो महंगा नहीं होता है. चाहें तो आप किसी से लिफ़्ट लेकर भी आना-जाना कर सकते हैं. क्योंकि यूरोप में लिफ़्ट आसानी से मिल जाती है. ये तरीका अपनाने से आपके पैसे भी बच जायेंगे.

6. पीने के पानी के सस्ते साधन ढूंढें

Source: ricksteves

यूरोप में पानी, बियर से भी महंगा मिलता है. ऐसे में आप टैप वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपको आसानी से मिल जायेगा. हो सके तो बोतल में भरकर ही निकलें.

7. पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करें

Source: absolutviajes

यूरोप में टॉयलेट इस्तेमाल करने के पैसे लगते हैं. ऐसे में आप किसी भी पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो स्टेशन, बस स्टॉप या किसी भी होटल का टॉयलेट आप फ़्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.

8. इन देशों में घूमना हो सकता है फ़ायदे का सौदा

Source: b'Source: trbbbbb'

अगर आप ये सोचते हैं क‍ि यूरोप के सभी देशों में यूरो लेकर ही घूम सकते हैं, तो ऐसा नहीं है. कुछ देश ऐसे भी हैं ज‍िनकी अपनी करेंसी है, जो यूरो के मुक़ाबले सस्ती है. सर्बिया जैसे ख़ूबसूरत देश की करेंसी की क़ीमत भारत के एक रुपये से भी कम है. साथ ही बुल्गारिया, चेक गणराज्य, यूक्रेन, रोमानिया, पोलैंड और हंगरी ऐसे देश हैं जहां आप कम पैसों में घूम सकते हैं.

यही छोटी-छोटी बातें हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप बचत कर सकते हैं और अपना यूरोप ट्रिप का सपना सस्ते में पूरा कर सकते हैं. तो दोस्तों सोच क्या रहे हो, बैग पैक करो और निकल पड़ो यूरोप टूर के लिए. अगर आप भी यूरोप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये जानकारी महत्वपूर्ण हो सकती है.