एक इंसान के लिए उसकी पुरातन यादों को जीना शायद सबसे सुकून के पलों में से एक होता है. न कोई आत्मग्लानि न कोई गिला-शिकवा. हर इंसान को उसका बीता हुआ दौर सबसे सुहाना और सुनहरा प्रतीत होता है. दूरदर्शन पर आने वाली वो रात की फ़िल्में, रविवार की सुबह दिखाए जाने वाले वो महाभारत और रामायण जैसे मकाकाव्यों पर आधारित सीरियल्स, मगर इन सभी के बीच हमारे पसंदीदा सीरियल ‘हम पांच’ की तो बात ही कुछ और थी. इसके किरदारों का हमारे साथ बड़ा होना और उन्हें पल-पल जीना किसे याद नहीं.

इसमें से कई किरदारों को तो हम आज भी याद करते नहीं थकते. जहां कहीं भी हमारे पुराने दोस्तों का जमावड़ा होता है वहां हम नौस्टैलजिक हो जाते हैं. उन कलाकारों द्वारा निभाए गए किरदारों और उनके डायलॉग्स पर बात करते हैं. तो आइए हम आपको रू-ब-रू कराते हैं हमारे पसंदीदा ‘हम पांच’ के किरदारों से और देखते हैं कि वे आज कैसे दिखते हैं...

1. अशोक सराफ – आनंद माथुर

वे आज पूरी तरह बदल गए लगते हैं, मगर इस बदलाव के बीच जो चीज़ बिल्कुल नहीं बदली है वो उनकी कॉमिक टाइमिंग है. इधर बीच वे सिंघम फ़िल्म में एक किरदार निभाते दिखे थे.

2. शोमा आनंद – बीना माथुर

वे हमेशा उनके पति और पांच सिरफिरों से घिरी रहती थीं. उन्होंने पत्नी और मां के किरदार को बख़ूबी निभाया. इस सीरियल के बाद उन्हें कई और सीरियलों के अलावा फ़िल्मों में भी अहम् किरदार निभाते हुए देखा गया.

3. वंदना पाठक – मीनाक्षी

वंदना पाठक का वो हमेशा बेलन हाथ में लिए सबको धमकाने का अंदाज़ आज भी सभी के चेहरे पर मुस्कान ले आता है. ‘हम पांच’ के बाद उन्होंने कई सीरियल्स में काम किया, उन सीरियल्स में से खिचड़ी में निभाया गया किरदार अब तक लोगों के ज़ेहन में तरोताजा है.

4. अमिता नांगिया – राधिका

इस कलाकार ने ‘हम पांच’ में गूंगी-बहरी और पढ़ाकू लड़की का किरदार निभाया था. उसके बाद उन्होंने अजनबी और छुप छुप के जैसी फ़िल्मों में भी अहम् भूमिका निभायी.

5. विद्या बालन – राधिका

अब मुझे तो ऐसा नहीं लगता कि विद्या बालन के लिए भी मुझे कुछ कहने की ज़रूरत है. डर्टी पिक्चर और कहानी जैसी फ़िल्मों की यह नायिका कभी ऐसी भी दिखती थी. देख कर यकीन नहीं होता न?

6. राखी विजान – स्वीटी

स्वीटी उनके नाम के हिसाब से ही स्वीट और चुलबुली हुआ करती थीं. राखी को ‘हम पांच’ के बाद हमने कई सीरियल्स में भी देखा और उनके चुलबुले अंदाज़ नें हमें हमेशा ही बांधे रखा.

7. भैरवी रायचुरा – काजल भाई

काजल भाई शायद ‘हम पांच’ सीरियल का वो किरदार है जो चाह कर भी नहीं भूलाया जा सकता. भैरवी ने तो उनके किरदार से हमें बांध ही लिया था. जब तक हमने उन्हें “बालिका वधु” में नहीं देखा था, और बालिका वधु में तो वह बिल्कुल ही बदल गईं थीं.

8. प्रियंका मेहरा – छोटी

घर में छोटी के नाम से पुकारे जाने वाली और घर के सारे सदस्यों द्वारा सबसे अधिक प्यार पाने वाली प्रियंका को सभी सीरियल देखने वाले भी बेइंतहा प्यार करते थे. आज यह छुटकी एक ख़ूबसूरत बाला हो चुकी है और आज वे Seventeen मैगज़ीन के साथ मिलकर प्रोडक्शन का काम कर रही हैं.

Feature Image Source: coupondunia