इंसान धरती पर अपनी आबादी इस कदर बढ़ाए जा रहा है, जैसे धरती सिर्फ़ उसी की है, किसी और का इस पर कोई हक़ नहीं. कहीं न कहीं हम सब ने इस बात को अपने ज़हन में बैठा लिया है. तेज़ी से कटते जंगल और प्रकृती द्वारा दी गई सारी सुविधाओं में आती कमी इसका सबसे बड़ा सबूत हैं.

धीरे-धीरे हमें खुद पर इतना घमंड हो गया है कि हमारे लिए जानवरों का जीवन कोई मायने नहीं रखता. हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक तस्वीर इसी बात का सबूत है. एक कुत्ते को रस्सी से बांध कर पानी में फेंक दिया गया. तस्वीर देख कर ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि उसने किस कदर तड़प-तड़प कर दम तोड़ा होगा.

Source: Shravan Krishnan

ये शर्मनाक हरकत किसने की और कहां की ये तस्वीर है, इसका पता अभी नहीं लग पाया है. इंसानों के साथ अगर ये हरकत की गई होती तो पुलिस अपनी जांच शुरू करती और मर्डर केस बनता. तो क्या ये मर्डर नहीं है? क्या जानवरों के साथ की गई ये हरकत अपराध नहीं है?

इन बातों को हम सब को खुद से पूछना चाहिए. और हां, अगर आपको इस मासूम कुत्ते के हत्यारे के बारे में कोई जानकारी हो, तो कृपया Comment कर के ज़रूर बताएं, क्योंकि इस घिनौने अपराध को अंजाम देने वाले को सज़ा देना बेहद ज़रूरी है.