पर्यावरण को बचाने के लिए इंसानों ने सोलर पैनल, इलेक्ट्रिक कार, ग्रीन रूफ़ जैसी कई अच्छी, टिकाऊ और Eco-Friendly चीज़ों की खोज की है. मगर कई बार ऐसा भी हुआ है की उनकी कुछ इनोवेशन का लोगों को कोई सिर और पैर समझ नहीं आया.  

आज हम कुछ ऐसे ही अजीब Eco-Friendly रचनाओं की बात करेंगे जो बिलकुल भी फ़्रेंडली नहीं थे.  

1. Organic Toilet Paper 

thebetterindia

एक ज़िपलॉक बैग में बंद ये 3-4 पत्तियां, Organic टॉयलेट पेपर के नाम पर महामारी के दौरान मार्च में बेची जा रही थी. महामारी के चलते दुनिया के कई देशों के लोग टॉयलेट पेपर इकट्ठा कर रहे थे जिसके चलते इनकी कमी हो गई थी.  

2. Blood Lamp 

lifehacker

Mike Thomspon नाम के व्यक्ति ने सोचा की अगर एक बिजली उपयोग करने क़ीमत लोगों को रुपयों के अलावा ख़ुद के शरीर से भी देनी पड़े तो शायद लोग बिजली बर्बाद कर देंगे. तो इसके लिए उन्होंने Blood Lamp का आविष्कार किया. इस लैंप की ख़ासियत ये है की ये तभी जलेगा जब आप इसमें अपने ख़ून की एक बूंद डालेंगे. जिससे की आप इसका इस्तेमाल करने से पहले दो बार सोचेंगे.  

इस लैंप का राज़ ये है की इसमें मौजूद luminol नाम का रसायन, लाल रक्त कोशिकाओं(Red Blood Cells) में मौजूद Iron से मिलने के बाद नीले रंग से जलने लगेगा.   

3. Green Potty For Pets 

ये एक घास का टुकड़ा है जिस पर आपके पालतू जानवर अपनी दैनिक दिनचर्या को अंजाम दे सकें. ये आविष्कार उस सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जिनको अपना लॉन और पर्यावरण साफ़ चाहिए. बड़ा ही विचित्र तरीक़ा है पर्यावरण के बारे में सोचने का. 

4. Eco-friendly bombs 

मिलिट्री और औद्योगिक जगत में जितने भी विस्फोटक हैं, वो फटने पर ज़ाहिर तौर पर हानिकारक गैस उत्पन्न करते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए एक जर्मन वैज्ञानिक, पर्यावरण के अनुकूल बॉम्ब बनाने में जुट गए. उन्होंने कार्बन की जगह नाइट्रोजन से ऊर्जा प्राप्त करने वाली चीज़ों का इस्तेमाल किया और HBT, G2ZT नाम के दो बॉम्ब बनाए.   

5. Solar Powered Fan Cap 

चेहरे पर हवा पाने का जो काम आप आसानी से किसी भी अख़बार या पन्ने से कर सकते हैं लोगों ने उस पर भी दिमाग़ लगाया और Eco-Friendly के नाम पर ये बना कर दे दिया. इस टोपी के ऊपरी सिरे पर एक सोलर पैनल लगा हुआ है जिसका कनेक्शन एक छोटे से पंखे पर हो रखा है. अब आप ख़ुद ही तय कर लीजिए ये कितना Eco-Friendly है? 

6. Solar-Powered Bikini 

यदि आप बीच पर मज़े ले रहे हैं और आपको अपने फ़ोन की बैटरी ख़त्म होने की चिंता है तो ये सोलर से ऊर्जा प्राप्त करने वाली बिकनी इसी लिए बनी है. आप बीच के आराम से मज़े भी ले सकते हैं और फ़ोन आपका फ़ुल्ली चार्ज. मतलब, कितना ही अजीब है ये! 

7. Eco Button  

जब आप अपने कंप्यूटर को ऑन छोड़ देते हैं तो ऐसे में बहुत ज़्यादा ऊर्जा ख़र्च होती है. तो इसका एक उपाय है. नहीं, स्लीप बटन नहीं. आप अपने कंप्यूटर को इस Eco Button से जोड़े और जब आप काम नहीं कर रहे हों तो बस ये बटन दबाएं जो आपके कंप्यूटर को स्लीप मोड में ले जाएगा. वाह! क्या उपाय है.

8. Green Warrior Shower Curtain 

ये Eco-Friendly, शॉवर कर्टेन इस बात का ध्यान रखता है की तय सीमा से ज़्यादा आप पानी में समय न बिताऐं. यदि, ऐसा होता है तो ये Spikes (कांटे) की तरह फूल जाते हैं और आप इनमें फस जाते हैं.  

9. Moss carpet 

अपने बाथरूम में थोड़ी हरियाली लाने के लिए La Chanh Nguyen’s ने एक ऐसा बाथरूम मैट बनाया है जिसमें 3 प्रकार की काई है. ख़ैर, बाथरूम का वातावरण नम होता है तो ये वहां उगने के लिए सही है. यहां, हम काई से छुटकारा पाना चाहते हैं और कहां ये घर तक घुस आया. 

10. Fishbowl Sink 

ये एक ऐसा सिंक है जो की गोल्डफ़िश बाउल के साथ आता है. जब भी आप हाथ धोने के लिए नल चालू करेंगे मछली के पास तैरने के लिए कम पानी होता जाएगा. ऐसे में आप पानी की बर्बादी कम करेंगे. 

ख़ैर, पानी पूरी तरह से कभी भी नहीं बहता. नल बंद होने पर वो फिर से अपने पुरानी मात्रा में आ जाता है. ये इनोवेशन है तो स्मार्ट मगर बहुत अजीब !    

आप का क्या कहना है इन सब विचित्र चीज़ों के बारे में.