कहते हैं की आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. इंसानों को जब भी जरूरत पड़ी है उसने आविष्कार कर लिए हैं. मगर कई चीज़ें ऐसे भी बना दी इंसानों ने जिसकी वैसे तो बिल्कुल ज़रुरत नहीं थी मगर देख कर लगता है वैसे ये इतना भी बुरा नहीं है आविष्कार. 

जापान ने कई ऐसे आविष्कार किये जिनको देख कर यही लगता है कि इनके बिना भी जीवन सही ही चल रहा था मगर Try करने में क्या हर्ज़ है. 

1. चलने वाला फ़्रिज़: 

इंसान आलसी होता है, ये तो सबको ही मालूम होता है मगर आलस की सारी हद पार करते हुए जापान वालों ने ऐसे फ्रिज़ बना डाला है तो चलता है. साथ ही ये फ़्रिज़ ये भी बता सकता है कि अंदर रखा सामान ख़राब तो नहीं हुआ. इसके अलावा आपकी गन्दी प्लेट्स को सिंक तक भी पहुंचा सकता है. 

2. फ़ोन के नोटिफ़िकेशन को दिखाने वाला चश्मा: 

नोटिफ़िकेशन बार-बार चेक करने के लिए फ़ोन में ताकते हो? ये वाला चश्मा ले लिया तो ऐसा कुछ नहीं करना पड़ेगा. ये चश्मा आपके सारे नोटिफ़िकेशन आपकी आंखों के सामने रख देगा.  

Source: japantrends

3. मिनी वॉशिंग मशीन: 

कभी ऐसा लगा है कि काश कोई एक वॉशिंग मशीन होती जिसमें चश्मा, घड़ी या की-रिंग साफ़ की जा सकती. आप सोचते रहिये उधर जापान के लोगों ने ये बना भी दिया है. इस वॉशिंग मशीन को USB या 4 AAA बैटरी से चलाया जा सकता है.  

2 मिनट के क्लीनिंग साइकिल से आपका सामान एकदम चमचमाने लगेगा. 

Source: teknologi

4. सर में पहनने वाला छाता: 

बारिश में सबसे ज़्यादा क्या खलता है? छाते को हाथ में पकड़ना. जापान वालों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है. इस छाते को बस अपनी गर्दन पर फंसा लेना है और बेफ़िक्र होक बारिश में घूमो. 

5. उड़ने वाला छाता: 

छाते को सर में पहनने का आईडिया पसंद नहीं आया? जापान के पास उसका भी समाधान है. एक ड्रोन लगा हुआ छाता जो अपने मालिक के ऊपर-ऊपर चलता रहेगा. ये ठीक रहेगा? 

6. कराओके मफ़लर: 

अगर आपको गाना गाने का शौक़ है मगर आप डरते हैं कि कहीं कोई आपको सुन ना ले प्रैक्टिस करते हुए तो ये कराओके मफ़लर आपके लिए ही है. इसे बनाने वाली कंपनी दावा करती है कि ये शोर को 70% कम कर देता है.

तो बस अब बिना रूम-मेट या पड़ोसियों को डिस्टर्ब किये बिना गाइये गाना.   

Source: japantrendshop

7. बबल रैप की-रिंग: 

बाहर से ख़रीदे किसी सामान के आगे की ख़ुशी दो गुनी तब हो जाती है जब उसके साथ बबल रैप भी आता है. आपने कभी न कभी बबल रैप को फोड़ते हुए और 'काश और बबल रैप होते' सोचा होगा.

जापान ने इसका भी जुगाड़ बना लिया है. बबल रैप की-रिंग: इस की-रिंग के साथ आपके पास अनलिमिटेड बबल रैप होंगे. जब चाहे जितने चाहे बबल रैप फोड़िये.   

Source: aliexpress

8. चॉपस्टिक फ़ैन: 

गर्म नूडल्स खाना किसे ही पसंद होगा. मतलब एकदम गर्मा-गर्म नहीं. मगर नूडल बनने के बाद आपसे सब्र नहीं हो पाता तो पेश है जापान का बनाया फ़ैन, जिसे आप बस अपनी चॉपस्टिक या चम्मच में फंसाइए और नूडल्स का आनंद लीजिये. 

Source: noticiasaominuto

9. पोंछा लगाने वाले बच्चों के कपड़े: 

 ये ख़ास उनके लिए जिनके बच्चे हैं. जापान का अजीब सा लेकिन कारगर जुगाड़ ये है कि बच्चों के इस कपड़े में पोंछा लगा हुआ है. बच्चे फिसल-फिसल कर इधर उधर जाएंगे और साथ में कमरा भी साफ़ होता रहेगा. 

Source: topinspired

10. मनपसंद आकर का तरबूज़: 

जापान में आप अपने मनपसंद आकार का तरबूज़ उगवा सकते हैं. पहले ये चौकोर उगाये जाते थे मगर अब आप अपनी पसंद के तरबूज़ भी ले सकते हैं, बस ये थोड़े(बहुत ज़्यादा) महंगे होते हैं. 

Source: interestingengineering

11. खुजली में मदद करने वाली T-Shirt: 

ऐसा होता है ना कि कई बार पीठ में ऐसी जगह खुजली होती है जहां आपका हाथ पहुंच नहीं सकता और पास में बैठा इंसान मदद के लिए तो आता है मगर सही जगह खुजा नहीं पाता.

इसी समस्या का समाधान है ये T-Shirt. इस T-Shirt में पीछे की तरह कई ब्लॉक बने हैं और उसी की एक तस्वीर आपके पास होगी. बस खुजली करने वाले को आप ब्लॉक बता दीजिये वो खुजा देगा.  

Source: atoananet

12. Ctrl Alt Delete मशीन: 

अच्छा ये लास्ट है उतना ही अजीब भी. किसी आलसी ने Ctrl Alt Delete साथ दबाने की मशीन बना डाली. देखना एक दिन कोई इस मशीन को चलाने के लिए मशीन बना देगा, चाहे तो शर्त लगा लो.

Source: reddit