ज़िंदगी में एक बार विदेश यात्रा का सपना हर भारतीय का होता है. विदेश जाकर हम भारतीयों की कुछ चीज़ें वाक़ई मज़ेदार होती हैं. चाहे वो हर वक़्त कैलक्यूलेटर पर डॉलर को पैसे में कन्वर्ट करना हो या फिर ड्यूटी फ़्री शॉप में ख़रीदारी करना. हर भारतीय विदेश जाकर ये चीज़ें करता ज़रूर है.

अगर आप भी पहली बार विदेश यात्रा पर गए हैं, तो आपने भी ये 12 मज़ेदार चीज़ें ज़रूर की होंगी:

1- गूगल मैप से ज़्यादा ध्यान कैलक्यूलेटर पर होता है.

किसी अंजान देश की ट्रिप पर हों तो वहां गूगल मैप ही सबका साथी होता है. लेकिन हम भारतीयों का ध्यान गूगल मैप के बजाय कैलक्यूलेटर पर ज़्यादा होता है. हर वक़्त डॉलर में ख़र्च होने वाली रकम को रुपये में कन्वर्ट करने के लिए कैल्कूलेटर पर लगे रहते हैं.

2- 10 चीज़ें सिलेक्ट करने के बाद सबसे सस्ती चीज़ लेना

Source: sfgate

शॉपिंग के लिए निकले हों तो 10 चीज़ें सिलेक्ट करने के बाद अंत में सबसे सस्ती चीज़ ही ख़रीदते हैं. इस दौरान हर किसी की नज़रें बस प्राइस टैग पर ही लगी होती हैं.

3- हर रेस्टोरेंट में जाकर रोटी सब्ज़ी की कीमत की तुलना इंडिया से करना

Source: hinduhumanrights

हर रेस्टोरेंट में जाकर बस यही तुलना करना कि भारत में होते तो एक रोटी 10 रुपये की मिल जाती और यहां 200 रुपये देने पड़ रहे हैं. खाना भी चैन से नहीं खाया जाता. हर वक़्त दिमाग में पैसा-डॉलर.

4- ड्यूटी फ़्री शॉप में ख़रीदारी करना

Source: fasola

विदेश यात्रा पर गए हों और ड्यूटी फ़्री शॉप से ख़रीदारी नहीं की तो किस बात के भारतीय! भारत वापस आकर रिश्तेदारों को क्या गिफ़्ट देंगे, इस चक्कर में हम भारतीय विदेश में ड्यूटी फ़्री शॉप की तलाश में मारे-मारे फिरते हैं.

5. कैब या मेट्रो से बेहतर पैदल निकल जाना

Source: storypick

अगर किसी रेस्टोरेंट या फिर शॉपिंग मॉल जाना हो, तो इसके लिए भी कैब या मेट्रो की जगह पैदल निकल जाना बेहतर समझते हैं. 2 से 3 किलेमीटर तो पैदल ही निकाल देते हैं.

6. Currency Exchange ऐसी जगह ढूंढना, जो सबसे सस्ती हो

Source: storypick

विदेशी Currency Exchange को लेकर हम ऐसी जगह ढूंढते हैं, जहां सबसे सस्ते में Exchange हो जाए. क्योंकि हमारे कुछ ऐसे दोस्त हमें इस तरह का ज्ञान पहले ही दे चुके होते हैं कि जो सेंटर सबसे कोने में होगा, वहीं से Currency Exchange कराना.

7. Dollar या Primark स्टोर से शॉपिंग करना

Source: storypick

किसी दूसरे देश में ख़रीदरी के वक़्स हम भारतीय, Gucci और Dolce and Gabbana जैसे स्टोर से शॉपिंग करने का सपना देखते हैं. लेकिन वास्तव ज़्यादातर समय डॉलर स्टोर से शैंपू या प्राइमर से बेसिक टी-शर्ट्स ख़रीदते हैं क्योंकि वहां हमारा कोई इंडियन दोस्त जॉब करता है.

8. विदेश में किस दोस्त के घर रुका जा सकता है?

Source: dailymail

अधिकतर भारतीयों के दिमाग में विदेश जाकर सबसे पहले यही ख़्याल आता है कि यहां उसके रिश्तेदार या फिर जानने वाले कौन-कौन हैं. ताकि होटल का ख़र्चा भी बच जाए और घर का खाना भी मिल जाये.

9. बाहर से देख तो लिया अंदर जाकर टिकेट क्यों ख़रीदें?

Source: malaymail

आइफ़िल टावर देखने जा रहे हो तो बस बाहर ही बाहर से देखकर आ जाते हैं. अगर कोई पूछे कि टॉप से पेरिस सिटी का नज़ारा देखा? तो जवाब आता है कि फ़ालतू में टिकेट के पैसे क्यों ख़र्च करते, बाहर से तो देख ही लिया था.

10. बिलिंग काउंटर पर इंडियन क्रेडिट कार्ड स्वाइप करते देखना

अधिकतर भारतीय जब विदेश में शॉपिंग के बाद बिलिंग काउंटर पर अपने इंडियन क्रेडिट कार्ड से स्वाइप करते हैं, तो उस वक़्त मशीन को गौर से देखते हैं कि यहां बिलिंग कैसे होती है.

11. विदेश जाकर भी राजमा-चावल की तलाश

Source: youtube

हम भारतीय विदेश जाकर भी राजमा-चावल या फिर दाल-रोटी की तलाश में लगे रहते हैं.

12. सड़क पर चलते हुए ज़ोर-ज़ोर से बातें करना

Source: livemint

विदेश जाते हुए भी सड़क पर चलते हुए ज़ोर-ज़ोर से बातें करना नहीं भूलते. विदेशों में लोग सड़कों पर बातचीत भी बेहद हल्की आवाज़ में करते हैं.

अगर आपको हमारी ये कोशिश अच्छी लगी हो, तो शेयर करें.