ये दुनिया बहुत ही अजीब है. कब क्या चलता है पता ही नहीं चल पाता. अब आप कोई चीज़ बेचेंगे तो उस सूची में क्या शामिल होगा - कपड़े, फ़र्नीचर, बर्तन, घर, सजावट का सामान जैसी कई अन्य चीज़ें. 

मगर यहां देखिए लोग बलग़म वाला टिशू, खाई हुई सैंडविच, कचरा और न जाने क्या-क्या बेचने में लगे हुए हैं. इतना ही नहीं इन चीज़ों की उनको मोटी रक़म भी मिल रही है. 

यक़ीन ना हो तो ये लिस्ट देख लीजिए: 

1. गंदगी - $4 मिलियन  

my bed
Source: theguardian

ब्रिटिश कलाकार, ट्रेसी एमिन 1988 के दौरान अपने रिश्तों के कारण एक मुश्किल वक़्त से गुज़र रही थीं. ऐसे में उस वक़्त उनका हर काम उनके बिस्तर से होता था. बाद में उन्होंने इसे 'My Bed' का नाम दिया और एक ऑक्शन में Charles Saatchi नाम के व्यक्ति को 150,000 डॉलर के लिए बेच दिया. कई समय बाद चार्ल्स ने इसे 'सुसाइडल डिप्रेशन' के प्रतीक के रूप में बताया और इसे 4 मिलियन डॉलर में बेच दिया गया.      

2. आधा पिया हुआ पानी का ग्लास- $455 

Elvis Presley
Source: pinterest

1977 में मशहूर अमेरिकन सिंगर, Elvis Presley ने नॉर्थ कैरोलिना में हुए अपने एक कॉन्सर्ट के बाद एक ग्लास से थोड़ा सा पानी पिया था. जिसके बाद उस बचे हुए पानी को Wade Jones नाम के एक शख़्स ने Ebay पर बेचा था जिसके लिए उन्हें 455 डॉलर मिले.  

3. बाल - $1 मिलियन  

Britney Spears
Source: eonline

2007 में प्रसिद्ध अमेरिकी सिंगर, ब्रिटनी स्पियर्स ने अपने सिर को गंजा कर दिया था. जिस सैलून में उन्होंने अपने बाल कटवाए थे वहां के ओनर ने इन बालों की नीलामी की और 1 मिलियन डॉलर में यह बेचा गया.

4. मनोरंजन - $3,000  

entertainment
Source: stylecraze

चार ऑस्ट्रेलियाई लड़कों ने अपना समय Ebay पर बेचा था. उन्होंने वीकेंड के लिए मनोरंजन देने की पेशकश की थी. जिसमें खाना-पीना, हल्का मनोरंजन सब शामिल था. दिलचस्प बात ये है कि लोगों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई और यह मनोरंजन से भरी डील 3,000 मिलियन डॉलर में बेची गई.

5. गोल्फ़ की गेंदें - $1,400 

python
Source: bbc

ये गोल्फ़ की गेंदे इसलिए इतनी महंगी नहीं बिकी क्योंकि इसके साथ किसी मशहूर गोल्फ़र ने खेला था बल्कि इसलिए क्योंकि इसको एक अजगर ने खा लिया था. जिसके बाद उसकी सर्जरी करके इन गेंदों को निकाला गया था. और आखिर में इसे 1,400 डॉलर में बेच दिया गया.

6. सैंडविच- $28,000 

virgin mary sandwich
Source: aeon

साल 2004 में  Diana Duyser नाम की एक महिला ने इस खाए हुए सैंडविच को 28,000 डॉलर में बेचा था. इस सैंडविच की ख़ास बात ये बताई जाती है कि इसकी सिकी हुई परत पर धर्मात्मा, Virgin Mary की शक़्ल बनी हुई है.

7. एक टिश्यू -  $5,300 

Scarlett Johansson
Source: exclaim

हॉलीवुड एक्ट्रेस Scarlett Johansson द्वारा एक फ़ेमस टॉक शो, The Tonight Show में इस्तेमाल किया गया टिश्यू किसी ने 5,300 डॉलर में ख़रीदा था. इस टिश्यू में एक्ट्रेस का बलग़म था. समझ नहीं आता किसी को इससे क्या मिलेगा?

8. पेंटिंग- $10,000 

non visible art
Source: forfun

साल 2011 में 10,000 डॉलर में 'Fresh Air' नाम की एक पेंटिंग बेची गई थी जो सिर्फ़ कलाकार की कल्पनों में थी. नहीं, हम मज़ाक नहीं कर रहे, MONA (The Museum of Non-Visible Art) नाम का एक संगठन है, जो वो कलाएं बेचता है जो केवल कलाकारों के दिमाग़ में मौजूद होती हैं.  

9. एक विज्ञापन स्थान - $10,000 

GoldenPalace.com
Source: pinterest

आपने कई तरह के विज्ञापन के माध्यमों के बारे में सुना और पढ़ा होगा. मगर एक कंपनी ने किसी के माथे/सिर को ही अपना विज्ञापन स्थान बना लिया. Kari Smith नाम की एक लड़की ने अपने माथे को बतौर विज्ञापन के माध्यम के रूप में 10,000 डॉलर में बेचा था. जिसे GoldenPalace.com की कंपनी ने ख़रीद लिया.   

10. डोमेन - $16 मिलियन  

insure.com
Source: twitter

2009 में, कंपनी QuinStreet ने अद्वितीय डोमेन नाम, Insure.com को 16 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था. एक डोमेन के लिए इतने अरबों रुपये ख़र्च करने की वजह से कंपनी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है.

11. बचा हुआ खाना -  $1,025 

Justin Timberlake
Source: songhall

अमेरिकी सिंगर Justin Timberlake एक रेडियो में मॉर्निंग इंटरव्यू दे रहे थे. तो ब्रेकफ़ास्ट के तौर पर उन्हें फ़्रेंच टोस्ट परोसा गया था. जिसे उन्होंने पूरा ख़त्म नहीं किया था और उस बचे हुए खाने को Ebay पर बेचा गया था जिसकी क़ीमत 1,025 डॉलर मिली.

12. सांस - $530  

Angelina Jolie and Brad Pitt
Source: vanityfair

एक रेड कार्पेट के दौरान एक रिपोर्टर ने सेलिब्रिटी Angelina Jolie और Brad Pitt को माइक देने की जगह एक डिब्बा दिया जिसमें उन दोनों की सांसों को बंद कर लिया गया. बाद में इस डिब्बे को 530 डॉलर में बेचा गया.

13. बच्चे का नाम - $25,000 

Arkansas Mother
Source: tsuiran

एक परिवार ने अपने बच्चे को नाम देने का अधिकार Ebay पर बेचा था. इसे 25,000 डॉलर में GoldenPalace.com नाम की उसी कंपनी ने ख़रीदा जिसने अपना विज्ञापन एक लड़की के माथे पर किया है. अब बच्चे का नाम, गोल्डन पैलेस बेनेटेटो है.

14. कूड़ा - $100 

garbage
Source: pinterest

पेंटर, जस्टिन गिग्नैक ने यह साबित करने का फ़ैसला किया कि किसी भी चीज़ को ख़रीदने का फ़ैसला करते समय पैकेज का डिज़ाइन बेहद महत्वपूर्ण होता है. जिसके बाद उन्होंने न्यू यॉर्क के कचरे को एक छोटे डिब्बे में बंद करके बेचना शुरू किया. शुरू में ये डिब्बे 10 डॉलर के बिकते थे बाद में लोगों का उनका ये कांसेप्ट इतना पसंद आने लगा कि इसकी क़ीमत बढ़ कर 100 डॉलर हो गई.