आइसक्रीम (Ice-cream) एक ऐसी चीज़ है, जिसका नाम सुनते ही तन बदन में ठंडक का एहसास होने लगता है. चाहे मूड की कितनी भी रेढ़ पिटी हो, लेकिन आइसक्रीम की एक बाइट ज़ेहन में जाते ही दिल और दिमाग़ दोनों ही ठंडा-ठंडा कूल-कूल हो जाते हैं. ऐसा लगता है किसी ने चुभती जलती गर्मी में अचानक से ही शरीर के अंदर 16 डिग्री टेम्प्रेचर पर AC चला दिया हो.

officechai

Amul Isabgol Icecream

लेकिन दुनिया में तमाम क़िस्म के लोग हैं और लोगों को खुरपेचियों की आदत है. जब तक अच्छी-भली चीज़ में अपनी ढेले भर की एक्स्ट्रा अक्ल घुसा कर वो उसकी ऐसी-तैसी न कर दें, तब तक उनके खाने का निवाला गले से नीचे नहीं उतरता है. इन्हीं बुद्धिजीवियों में से हाल-फ़िलहाल में एक नाम देश की फ़ेमस कंपनी अमूल का जुड़ गया है. 

अमूल (Amul) ने हाल ही में अपनी नई फ़्लेवर की आइसक्रीम लॉन्च की है. हमने सोचा कि इस नए फ़्लेवर को ट्राई करके इस मनहूस गर्मी में फ़ील गुड हो जाएगा. लेकिन पूरी ख़बर पढ़कर ठंडक तो छोड़ ही दो, दिमाग़ का पारा और गर्म हो गया. अमूल ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करके बताया कि उनका न्यू-न्यू आइसक्रीम फ़्लेवर इसबगोल (Isabgol) के स्वाद का है. (Amul Isabgol Icecream)

इसबगोल के बारे में तो सभी को पता ही होगा, लेकिन जो इस ग्रह के नहीं हैं या जिन्हें अपने आसपास की दुनिया की इत्तू भी ख़बर नहीं है. उन्हें बता देते हैं कि इसबगोल प्लांटागो ओवाटा नाम के पौधे का बीज होता है. इस पौधे में छोटी-छोटी पत्तियां और फूल होते हैं. पौधे की डालियों में जो बीज लगे होते हैं, उन पर सफेद रंग का पदार्थ चिपका होता है और उसे ही इसबगोल की भूसी (Psyllium husk) कहते हैं. इसे कब्ज़, दस्त, मोटापा, डिहाइड्रेशन, डायबिटीज आदि समस्याओं से  के लिए पानी के साथ घोंट के पिया जाता है.  (Amul Isabgol Icecream)

exportersindia

चलो मान लिया कि ये सेहत के लिए फ़ायदेमंद है. पर पेट की समस्या से जुड़ी कोई चीज़ अगर आइसक्रीम में घुसेड़ दी जाए, तो मज़ाक बनना तो लाज़मी है. साथ ही ये हम जैसे आइसक्रीम लवर्स के साथ सरासर नाइंसाफ़ी है. कल को फ़ीवर ठीक करने वाली दवा ‘डोलो‘ का आइसक्रीम फ्यूज़न आ गया तो हमारी हालत तो फ़िल्म ‘देवदास‘ में शाहरुख़ ख़ान जैसी हो जाएगी. इसी वजह से जब से ये ख़बर आई है, तो आइसक्रीम में ‘इसबगोल’ का नाम सुनकर लोगों के पेट से खाना नहीं पच रहा है. वो इसे लेकर Amul का भर-भर के मज़ाक बना रहे हैं. 

आप ख़ुद ही ये ट्वीट्स देख लीजिये:  

हालांकि, इससे पहले भी दुनिया में लोगों ने आइसक्रीम के साथ अलग-अलग चीज़ें मिलाकर इसकी दुर्दशा करने की कोशिश की है. समें पिज़्ज़ा आइसक्रीम, आम के अचार की आइसक्रीम, झींगा मछली आइसक्रीम समेत तमाम फ़्लेवर्स शामिल हैं. लेकिन अभी तक अमूल की जल्द मार्केट में आने वाली इसबगोल आइसक्रीम को नहीं पछाड़ पाया है. 

lbb

ऐ ख़ुदा! अब तो सच्ची में उठा ले रे बाबा.