April Fool's Day: दुनिया वाले मूर्खों को हलके में लेते हैं. बात-बात पर बेज़्ज़ती कर देते. मज़ाक उड़ाते, हंसते हैं. लेकिन इन चमन होशियारों को नहीं पता है कि मूर्ख होना बड़े फ़ायदे की बात है. इसीलिए तो इस समझदार ज़ालिम दुनिया के तमाम ज़ुल्मों के बावजूद मूर्ख सीना तानकर खड़े रहते हैं. एक बहुत बड़ा कवि बोल भी गया है 'कितने भी तू कर ले सितम, हंस-हंस कर सहेंगे हम. ये मूर्खता ना होगी कम, सनम तेरी कसम.'

Fool
Source: giphy

ये भी पढ़ें: जिस आदमी की ज़िंदगी ही मूर्खता में बीत गई हो, उसका ये मुआ अप्रैल फ़ूल क्या बिगाड़ लेगा?

तो बस आज हमने सोचा, क्यों न April Fool's Day के इस मूर्खतापूर्ण अवसर पर इन समझदार ज़ालिमों को मूर्ख होने के फ़ायदे बताए जाएं. जी हां, मेहरबान, साहिबान, कदरदान, दिल थाम के सुनिएगा मूर्ख होने के फ़ायदों का ये गुप्तज्ञान. मगर उसके पहले उठाइए मेरा पीकदान.. पुचक-पुचक.. चलिए फिर शुरू करते हैं.

April Fool's Day
Source: careerguy

April Fool's Day-

1. मूर्ख को मूर्ख बनने का ख़तरा नहीं होता

funny
Source: tenor

समझदार आदमी टेंशन में लफर-लफर घूमता है कि कोई उसे मूर्ख न बना दे. मगर मूर्खों के साथ ऐसी कोई दिक़्क़त नहीं है. वो मूर्ख है, तो मूर्ख है. उसे मूर्ख बनाने से पहले तो ये मानना पड़ेगा न कि वो पहले समझदार था. ऐसे में चित भी मूर्खों की, पट भी मूर्खों की और अंटा तो उनके बाप का ही है. 

2. मूर्खों को कोई चुप नहीं करा सकता

fool day
Source: tenor

मूर्ख किसी की नहीं सुनते. जो मन में आता है वही करते हैं. आपने देखा होगा कि जब कोई किसी मूर्ख को कहता है कि 'चुप रहो यार, मूर्ख हो तुम'. तो वो घंटा चुप नहीं होता और धकापेल बवाल काटना शुरू कर देता है. मगर वही समझदार आदमी को देखिए, 'यार तुम तो समझदार हो, तुम ही चुप हो जाओ'. बस इतना कहते आदमी शांत. इस चक्कर में वो कितनी बार अपनी बात रखने से चूक जाते हैं.

3. बने रहो पगला, काम करेगा अगला

foolish
Source: tenor

जी हां, मूर्खों के पास ये एक तुरुप का इक्का है. 'येड़ा बनकर शांति से पेड़ा खाओ'. मूर्ख आदमी को कोई भी सिर खपाने वाला काम नहीं दे सकता. आप ख़ुद को मूर्ख दिखाकर ज़िम्मेदारी से बच सकते हैं और आराम से पैर पसार कर ज़िंदगी गुज़ार सकते हैं. 

4. मूर्ख आदमी को कोई मौक़ापरस्त नहीं बोलता

donkey
Source: tenor

मूर्खों पर कोई कितने ही इल्ज़ाम लगा लें, बस ये एक आरोप नहीं लग सकता. क्योंकि, मूर्ख आदमी बिना मतलब और फ़ायदे के भी दूसरों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं. 

5. मूर्खों से आप डिबेट में नहीं जीत सकते

Debate
Source: giphy

मूर्ख डिबेट के महारथी होते हैं. कहते भी हैं कि कभी मूर्ख आदमी से बहस नहीं करनी चाहिए. क्योंकि वो आपको अपने कुतर्कों से कुछ ही पल में धराशाही कर देगा. 

6. मूर्ख कभी किसी की उम्मीद नहीं तोड़ सकता

Expectation
Source: tenor

मूर्खों की मूर्खता पर सबको भरोसा होता है, इसलिए मूर्ख सबसे ज़्यादा विश्वासी लोगों में गिने जाते हैं. लोग पहले से ही जानते हैं कि मूर्ख को काम दिया तो कांड करेगा. ऐसे में पहले तो काम मिलेगा नहीं, और मिला भी तो कांड होने के बाद आप नहीं कह सकते हैं कि तुमसे ये उम्मीद नहीं थी.

7. मूर्ख आदमी सबसे ज़्यादा कॉन्फ़िडेंट होता है

Confident
Source: gfycat

आत्मविश्वास अगर सफ़लता की कुंजी है, तो मूर्खों को सफ़ल होने से कोई नहीं रोक सकता. काहे कि समझदार आदमी किसी काम को करने से पहले 10 बार सोचता है और मूर्ख, वन टू का फ़ोर, फ़ोर टू का वन और मामला डन कर आगे बढ़ जाता है. सोचने वाले सोचते रहते हैं, मूर्ख लोग आगे बढ़कर किला फ़तह कर लेते हैं.

8. मूर्खों का हमेशा बहुमत रहता है

Fools everywhere
Source: assets

दुनिया में हर शख़्स दूसरे को मूर्ख समझता है. इस हिसाब से मूर्ख हमेशा बहुमत में रहते हैं. वो जब चाहें, किसी की भी सरकार बना सकते हैं. मूर्खतापूर्ण चेतावनी- ये बात बस भारत को छोड़कर दुनिया के हर देश पर लागू होती है. 

तो देखा आपने मूर्ख होने के कितने फ़ायदे होते हैं. तो इस April Fool's Day पर गर्व से कहो, हम मूर्ख हैं.