आपने ये कहावत सुनी ही होगी कि "नाम में क्या रखा है?" सच बात है, लेकिन नाम में कुछ अलग सा हो तो ध्यान खींचता ही है. फिर बात हो अपने भारत की तो आप जानते ही हैं कि भारत विविधताओं का देश है. ऐसे में तरह-तरह के नाम यहां बड़ी आसानी से दिख जाते हैं. आज हम ऐसे ही 10 जगहों के नाम लेकर आये हैं जिनके नाम बड़े अजीब हैं और जिन्हें जानकार आपको हंसी आनी तय है.

1. Chutia, Assam

आपके लिए Chutia भले ही गाली हो सकती है मगर असम में एक आदिवासी जनजाति है, जिसका नाम Chutia (Sutiya) है और इन लोगों को 'Chutia People' के नाम से भी जाना जाता है. असम के साथ-साथ झारखंड में रांची के पास Chutia नाम की जगह भी है. ये एक शब्द जो आपके लिए गाली है, किसी की पहचान भी है. जुलाई 2020 में Chutia सरनेम के चलते असम की प्रियंका एक कंपनी में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पायीं थीं.

Source: quora

2. Bhosari, Maharashtra

गाली याद आयी ना? Bhosari महाराष्ट्र के पुणे शहर में है. अपने अजीब नाम की वजह से ये जगह चर्चा में रहती है. ऐतिहासिक रूप से भोजपुर के रूप में जाना जाता है. वैसे ये शहर कुश्ती और कबड्डी जैसे खेलों के लिए भी जाना जाता है.

Source: easemytrip

3. Suar, Uttar Pradesh

आप अपने दोस्तों को ग़ुस्से-ग़ुस्से में बोल ही देते होंगे कि Suar हो क्या! मगर क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश में एक जगह है इस नाम की. अरे हमें भी यक़ीन नहीं हुआ था पर दुनिया बहुत बड़ी है और कुछ भी संभव है.

4. Tatti Khana, Telangana

ये तो एकदम ही अजीब है. किसी जगह का नाम ऐसा क्यों रखना? वैसे तेलंगाना का ये छोटा सा गांव है. 2011 की जनगणना के अनुसार यहां कुल 103 लोग रहते थे.

5. Bhainsa, Telangana

इसका तो ख़ैर क्या ही बोला जाए. आपको हमारी बात पर यक़ीन ना हो रहा हो तो तो आप ख़ुद गूगल कर लीजिये.

Source: indiarailinfo

6. Gadha, Gujarat

एक और जानवर के नाम पर है गुजरात का ये गांव. पाटन जिले की संतालपुर तहसील में स्थित इस गांव में 1000 से ज़्यादा लोग रहते हैं.

7. Daru, Jharkhand

इसका नाम पक्का किसी पियक्कड़ इंसान ने रखा होगा. वैसे Daru, झारखंड का एक सामुदायिक विकास खंड है. 

8. Panauti, Uttar Pradesh

सोचिये जिस जगह का नाम ऐसा होगा वहां के हालत कैसे होंगे. वैसे यहां के हालत सामान्य ही हैं जो दिखाता है नाम का कुछ असर नहीं पड़ता मगर अपने नाम की वजह से अक्सर चर्चा का विषय बना रहता है. 

9. Kutta, Karnataka

जानवरों से हम भारतीयों को कितना प्रेम है ये इसी बात से साबित होता है की कई जगहों के नाम जानवरों के नाम पर हैं. कर्णाटक की ये जगह टूरिस्ट स्पॉट भी है.

Source: dailyhunt

10. Kala Bakra, Punjab

ये लास्ट है लेकिन दिमाग़ घुमा देने वाला है.आख़िर किसी जगह का ऐसा नाम कौन रखता है भई! ये गांव पंजाब में है और जालंधर के भोगपुर विकास खंड के अंतर्गत आता है.

Source: indiarailinfo

है ना मज़ेदार, आप भी बताइये क्या आपकी नज़र में कभी कोई ऐसा शहर पड़ा है?