(Unusual Places To Hide Money) : हमारे देश में ऐसे-ऐसे दिमागीलाल हैं कि क्या कहा जाए! इनके कारनामों ने ही हमारे देश को अनोखा बना रखा है. यहां आपको कुछ न कुछ अतरंगी देखने को मिल ही जायेगा. इस मामले में भ्रष्टाचारियों को कम ना समझें. ये अजीबों गरीब जगहों पर पैसे छुपाते हैं जिसके बारे में सुनकर या पढ़कर हंसी भी आती है और सिर भी चकराता है. आए दिन हम IT/ ED Raid की ख़बरों को देखते हैं- "IAS के घर मिले करोड़ों, बिजनेसमैन के घर से करोड़ों बरामद...". चलिए इसके साथ ही आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के उन महानुभाव लोगों के पैसे छिपाने वाली जगहों के बारे में बताते हैं. 

ये भी पढ़ें: ड्रग्स मामले में NCB ने अर्जुन रामपाल के घर पर मारा छापा, ड्राइवर को हिरासत में लेकर की पूछताछ

raid
Source: dailyexcelsior

देखते हैं पैसे, सोने-चांदी को छिपाने की वो कौन-कौनसी जगहें हैं (Unusual Places To Hide Money)- 

1- अपने गैस, पानी और गंदे पानी की पाइपलाइन के बारे में नाम सुना होगा. लेकिन कभी आपने सोचा होगा की लोग उन पाइपलाइन का इस्तेमाल पैसे छुपाने के लिए भी करेंगे? अगर नहीं, तो पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (PWD) में काम करने वाले इन जूनियर इंजीनियर ने कर दिखाया. जब कर्नाटक एंटी-करप्शन ब्यूरो (ACB) ने छापा मारा तब उस पाइपलाइन में से ख़ूब सारा सोना और पैसों की गड्डी मिली.

2- 2016 में नोटबंदी (Demonetization) के दौरान पैसों की बहुत हेरा फ़ेरी हुई थी. जिसमे बड़े से बड़े राजनीतिक नेता और आम आदमी तक को समझ नहीं आ रहा था कि, 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट का क्या करना है. लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होता गया फिर 2018 में कानपुर के एक घर में 100 करोड़ का विमुद्रीकृत 'पैसों का बेड' (बिस्तर) मिला. जब पुलिस ने आधी रात में छापा मारा तब जाकर इसका खुलासा हुआ. 

raid
Source: india

3- कोई टीवी में पैसे और गहने छुपाकर टाइल्स में कैसे दफ़ना सकता है? ऐसा हो सकता है और हावड़ा (वेस्ट बंगाल) के एक म्युनिसिपल इंजीनियर ने कर दिखाया. ACB ने इंजीनियर और उसके बेटे को गिफ्तार कर लिया था. छापे के वक़्त पता चला कि, उस टीवी में 3.2 बिलियन के लगभाग सोना और पैसे थे.(Unusual Places To Hide Money)

money
Source: dnaindia

4- घर की दीवारों में छुपाए करोड़ों रुपए और चांदी. जी हां, 9 करोड़ और 19 kg चांदी व्यापारी चामुंडा बुलियन के घर से बरामद हुए थे. महाराष्ट्र सरकार जब GST का ख़ाता देख रही थी. तब सरकार को चामुंडा पर शक़ हुआ कि, 22 लाख से अचानक अकाउंट में 652 करोड़ होना कोई आम बात नहीं है. जिसके बाद ACB तुरंत उनके घर पहुंची और पता चला की यहां तो घपला चल रहा है. 

moneyraid
Source: indiatoday

5- पानी की टंकी में मिले 1 करोड़. लोग पता नहीं कहां-कहां पैसे छुपाते हैं. भोपाल के एक शराब का बिज़नेस करने वाले शंकर राय के घर में मिले 8 करोड़ रुपए और 3 kg सोना. जिसमे से उन्होंने 1 करोड़ रूपए का बैग पानी की टंकी में रख रखा था.(Unusual Places To Hide Money)

 6- उत्तर प्रदेश के गुटखा व्यापारी के घर के बेड से बरामत हुए करोड़ों रुपए और कई किलो सोना. ये बात सुन कर लोग काफ़ी हैरान हो गए. ये महानुभाव हमीरपुर (उत्तर प्रदेश ) के रहने वाले थे. जिन्होंने अपने बेड के अंदर 6 करोड़ 31 लाख छुपा रखे थे.

raidmoney
Source: english.newstracklive

7- छापे के डर से दिल्ली के एक बिज़नेसमैन ने अपने ही घर में निजी तिजोरी बना ली थी. जिसमे से Income Tax department (IT) ने 800 मिलियन रुपए बरामद किये. लोगों के दिमाग के तो क्या कहने!(Unusual Places To Hide Money)

moneyraid
Source: offshoreprivatevaults