शादी करना अपने आप में कम बवाल नहीं होता. उस पर भी कुछ लोग शादी के नाम पर ऐसे-ऐसे कांड करते हैं, जिन्हें देख गालियां हलक में ही गरारा कर लेती हैं. मसलन, भारत में तो आपने मांगलिक लोगों को कुत्ते और पेड़ों से शादी करते सुना होगा. मगर हम आज आपको इंडोनेशिया के एक शनिच्चरी लौंडे से मिलवाएंगे, जिसने एक ‘कुकर’ से शादी रचाई है. इतना ही नहीं, जनाब ने महज़ चार दिन बाद अपनी कुकर दुल्हनिया से तलाक़ भी ले लिया है.

mensxp

और हां, ये मत सोचिएगा कि हम इसे शनिच्चरी किसी ग्रह दोष के कारण कह रहे हैं. बिल्कुल नहीं, बल्कि ये शख़्स तो अपनी अक्ल दोष से पीड़ित है. आप इन भाईसाहब को सरफिरा और नौटंकी भी बुला सकते हैं. काहे? वो आपको अभी पता चल जाएगा. 

mensxp

दरअसल,  इंडोनेशिया के Khoirul Anam नाम के शख़्स को एक कुकर से बेपनाह मोहब्बत हो गई. इश्क़ ऐसा परवान चढ़ा कि जनाब ने बाकायदा रीति-रिवाज़ों को फ़ॉलो करते हुए शादी कर ली. एकदम दुल्हा माफ़िक सजधज के फ़ोटो भी शेयर की, जिसमें वो कुकर को चुम्मी लेते नज़र आ रहे हैं. Anam ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने कुकर से शादी करने का फ़ैसला किया क्योंकि ये निष्पक्ष, आज्ञाकारी, प्यार करने वाला और खाना पकाने में मदद करने वाला है.

mensxp

हालांकि, फिर एक मसला हो गया. ये नयी-नवेली दुल्हन सर्वगुण संपन्न नहीं निकली. मतलब दूल्हे राजा को मालूम पड़ा कि ये कुकर सिर्फ़ चावल ही बना सकता है. उसके अलावा ये किसी काम नहीं आने वाला. बस इतना बड़ा ज्ञान प्राप्त होते ही भाई ने चार दिन में कुकर दुल्हनिया को तलाक़ दे दिया.

दिलचस्प बात ये है कि वहां के स्थानीय रिकॉर्ड के अनुसार, ये सारी नौटंकी कानूनी रूप से बाध्याकारी भी थी. मतलब शादी और तलाक़ कोई फ़र्जी नहीं हुआ. सब असल में हुआ है. गवाहों के आगे रजिस्ट्री हुई थी. अरे हां, जिनकी अंतड़िया कुकर दुल्हनिया का मायका जानने के लिए मुड़ी-तुड़ी जा रही हैं. उनको बता दें, ये कुकर Philips कंपनी का है.

mensxp

अब आप ये तो समझ गये होंगे कि ये शख़्स सरफिरा क्यों है. मगर अब इसकी नौटंकी भी जान लीजिए. दरअसल, खोइरुल अनम एक TikToker है और लोकली काफ़ी पॉपुलर भी. अपने फ़ॉलोवर बढ़ाने के लिए वो इस तरह की अजीबो-ग़रीब हरकतें करता है. और जिस तरह उसका ये कारनामा वायरल हुआ है, उससे तो कहना ही पड़ेगा कि ये जनाब अपनी खुरपेंच में कामयाब रहे. 

तो इस पूरी घटना से हमें ये शिक्षा मिली कि भारत में अच्छा ही हुआ कि TikTok बंद हो गया. क्योंकि यहां न तो बर्तनों की कमी है और न ही चमन होशियारों की!