Luxuries Of Being Rich: ज़िंदगी (Life) सबको छप्परफाड़ के दौलत नहीं देती. कहते हैं 'जो हमें ईश्वर द्वारा मिला है, उसमें हमें ख़ुश रहना चाहिए.' लेकिन किसी न किसी के फ्रेंड सर्कल में एक व्यक्ति ऐसा मिल ही जायेगा, जो बेमतलब अपनी जेब हमेशा ख़ाली होने का रोना रोता रहता है. चाहे उसके पास दुनिया भर के सारे साधन और संसाधन हों, लेकिन फिर भी वो हमेशा रुपयों से नल्ला होने का दावा करता है. हम इस बात से बिल्कुल सहमत हैं कि ऐसे लोगों को आपको कोने में ले जाकर धनाधन कूटने का मन करता होगा.

हो सकता है उन महान लोगों में से आप भी एक हों, लेकिन एक बात हम आपके कानों में फुसफुसाए दे रहे हैं. वो ये है कि भले ही दोस्तों के सामने पैसों से निल होने का कितना भी रोना-गाना कर लो, लेकिन अगर आपके पास ये 10 सुविधाएं हैं, तो तुरंत अपने सपनों से बाहर का रास्ता नाप लो. क्योंकि इनके होने के बाद अब मिडिल क्लास की कैटेगरी में दूर-दूर तक भी नहीं आते हैं. (Luxuries Of Being Rich)

rich
Source: entrepreneur

1. आपका ख़ुद का एक झक्कास बेडरूम है.

अगर तुम्हारा ख़ुद का एक बेडरूम है, तो आज से ख़ुद को मिडिल क्लास कहना छोड़ दो. यहां घर-वालों के सामने अगर ख़ुद का बेडरूम बनवाने का नाम ले लिया, तो पुरानी सभी शरारतों का चिट्ठा खोल दिया जाता है. साथ ही गाल पर लपेड़े पड़ते हैं सो अलग. 

2. ख़ुद के बेडरूम में AC भी है.

ज़िंदगी कितनी हसीन हो जाए, अगर आपको प्राइवेसी और एसी में से किसी एक को न चुनना पड़े. यहां तो पहले ख़ुद का कमरा मिल जाए, उसी दिन के इंतज़ार में पूरी उमर निकली जा रही है. (Luxuries Of Being Rich)

3. आपको बिजली के बिल की इत्तू सी भी परवाह नहीं है.

आप जब चाहें घर में एसी, कूलर, पंखा सब चला सकते हैं. आपको सिर्फ़ गर्मी लगने पर एसी के रिमोट की याद नहीं आती. बाहर कितनी झिलझिलाती गर्मी है, इससे आप अनजान हैं. तो भाई, सही मायने में आप धरती पर स्वर्ग के समान अपनी ज़िंदगी जी रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: अगर आप इन 18 चीज़ों की वजह से ख़ुश होते हैं तो आप पक्के भारतीय हैं

4. आप घर में सुगंधित मोमबत्तियां यूज़ करते हैं.

यहां सुगंधित मोमबत्तियां तो दूर की बात रही. मोमबत्तियां भी बिजली गुल होने के बाद याद आती हैं. वो भी डेकोरेशन के लिए नहीं, बल्कि ज़रूरत के लिए. इसलिए इस बारे में बात करके खून जलाने की कोशिश कतई न करें.

Luxuries Of Being Rich

5. आपके लिविंग रूम में अर्थहीन पेंटिंग लगी हुई है. 

ये काम वही लोग करते हैं, जिनको या तो पेंटिंग का शौक हो या फिर पैसे उड़ाने का शौक हो. हम अगर घर में अर्थहीन पेंटिंग पर लाखों रुपये ख़र्च कर दें, तो उसी दिन घर निकाला होना पक्का है. (Luxuries Of Being Rich)

meaningless painting in living room
Source: artzolo

6. आपको घर में प्राइवेसी की लग्ज़री दी जाती है.

प्राइवेसी? ऐसी भी कोई चीज़ होती है क्या? ये घर के किस कोने में पाई जाती है, हमें डीटेल में बता दो ज़रा.

7. मन की शांति के लिए सोलो ट्रिप पर जा सकते हैं. 

अब तो मैं सही में रो दूंगी. सोलो ट्रिप तो दूर की बात है, यहां दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने के लिए तो परमिशन मां-बाप से पैर पकड़ कर मांगनी पड़ती है. सोलो ट्रिप की मंजूरी के लिए तो इस जनम के साथ ही अगले आने वाले सभी जनम कम पड़ जाएंगे.

solo trip
Source: girlsthattravel

8. आप अपने पेरेंट्स को किसी भी बात के लिए 'ना' कह सकते हैं.

अगर ऐसा है, तो आपका काफ़ी बड़ा जिगरा है. यहां तो ये बात सोचकर भी पसीने छूट जाते हैं और वो सोचकर ही अपने विचारों को हम अपने अंदर ही निगल लेते हैं.  

say no to parents
Source: doingdrugs-darta

ये भी पढ़ें: अगर आप में भी ये 26 आदतें हैं, तो आप दिल से हिंदुस्तानी हैं

 9. खाना सस्ता देख कर नहीं, बल्कि चीप कैलोरी के आधार पर ऑर्डर करते हैं.

आप इस ग्रह के अब बिल्कुल भी नहीं हो सकते. इसके साथ ही आगे से अगर पैसे न होने का रोना लेकर मेरे सामने नज़र भी आ गए, तो कुटाई पक्की.

10. आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए कम सैलरी वाली जॉब ले सकते हैं.

अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो ख़ुद को बहुत लकी समझिए. क्योंकि ये फ़ैसला हर कोई चाह कर भी नहीं ले सकता. 

doing painting
Source: thesprucecrafts

अगर इनमें से आपके पास आधी भी सुविधाएं हैं, तो ख़ुद को आज से 'मिडिल क्लास' कहना भूल जाइए.