'भ्रष्टाचार पर रोक लगायेंगे'

'शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार करेंगे'
'महिलाओं की सुरक्षा पर काम करेंगे'
'युवाओं को नौकरियां देंगे'
'गांव-गांव तक बिजली पानी पहुंचायेंगे'

ये कुछ चुनावी वादे हैं जो इतने कॉमन हैं कि वोटर्स को भी रट गये होंगे. चुनाव कोई भी हो, किसी भी राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश में हो, वादे लगभग एक जैसे ही होते हैं. 

भारत में मार्च और अप्रैल में 4 राज्यों ( केरल, तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल) और केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी में चुनाव होने हैं. देशभर में चुनाव की तैयारियां, रैलियां ज़ोर-शोर से चल रही है. नेता जनता को रिझाने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

इस सब के बीच तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक निर्दलीय उम्मदीवार का घोषणा पत्र सामने आया है. तमिलनाडु में 6 अप्रैल से चुनाव शुरू होंगे और 34 वर्षीय Thulam Saravanan ने दक्षिण मदुरई से चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है. Saravanna ने अपने घोषणा पत्र में ऐसे वादे किये हैं जो न सिर्फ़ अविश्वसनीय है बल्कि मज़ेदार भी हैं. 

News18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, Saravanan ने अपने घोषणा पत्र में iPhone, कार, हेलिकॉपटर, नाव, होममेकर्स की घर के काम में मदद के लिये रोबोट, स्वीमिंग पूल के साथ 3 मंज़िला घर, हर युवा को 1 करोड़ और चांद पर 100 दिन का वैकेशन देने का वादा किया है. ग़ौरतलब है कि इस अतरंगी प्रत्याशी की चुनाव चिह्न है डस्टबिन (Dustbin) .

Saravanan ने कई इन्फ़्रास्ट्रकचर डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट्स (Infrastructure Development Projects) जैसे एक स्पेस रिसर्ट सेन्टर (Space Research Center), एक रॉकेट लॉन्च साइट (Rocket Launch Site), गर्मी से राहत के लिए क्षेत्र में 300 फ़ीट ऊंचा नकली आइसबर्ग (Iceberg) के निर्माण का भी वादा किया है.  

Sarvanan के क्षेत्र से उसके अलावा 13 और प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. NDTV से बात-चीत में उसने बताया कि वो युवाओं के बीच जागरूकता लाने के लिए चुनाव लड़ रहा है. अपने बूढ़े माता-पिता के साथ रहने वाले Sarvanan ने नोमिनेशन पेपर फ़ाइल करने के लिये 20 हज़ार उधार लिया.  

Election India
Source: Times Now News

तमिलनाडु की रूलिंग पार्टी (Ruling Party) AIADMK ने अपने घोषणा पत्र में फ़्री वॉशिंग मशीन, हाउसवाइव्स (Housewives) को 1500 रुपये, हर परिवार को 6 मुफ़्त सिलेंडर और हर परिवार के सदस्य के लिए सरकारी नौकरी देने जैसी बातें कही हैं.