सच में ज़िंदगी चाहे कैसे भी दिन दिखा ले, पर 2020 जैसा मनहूस साल दोबारा न आये. पता नहीं ये कैसा मनहूस साल है, जो हर महीने एक न एक विचित्र और बुरी ख़बर मिलती चली गई. वैसे हम कोरोना वायरस की बात बिल्कुल नहीं कर रहे हैं, क्योंकि 2020 में उससे भी बुरी चीज़ें हुई हैं. वो चीज़ें जिनसे दिल को काफ़ी तक़लीफ़ हुई.

coronavirus
Source: webmd

साल ख़त्म होने में कुछ ही दिन बचे थे. इसीलिये हमने सोच क्यों न आपसे उन ख़बरों के बारे में बात की जाये, जिन्होंने हमें कोरोना से ज़्यादा दर्द दिया.  

1. TikTok बैन होना 

लॉकडाउन में ज़िंदगी जीने का एक अच्छा सहारा बना था टिकटॉक. दिन भर खाते-पीते रहने के साथ टिक टॉक वीडियो बनाना दिल को अच्छा लगता था. पर ये क्या TikTok का नशा चढ़ा ही था कि सरकार ने चाइनीज़ ऐप बैन करने का ऐलान कर दिया. ये ऐलान चाइना से हुए मन-मुटाव के बाद लिया गया था. 

tiktok
Source: prweek

2. पबजी को भी खो दिया

2020 इतना मनहूस है कि अभी हम TikTok के सदमे से ऊभरे ही थे कि सरकार ने PUBG बैन कर दिया. मतलब खाली बैठे-बैठे कुछ टाइम पास करने को था. उस पर भी 2020 की नज़र लग गई.

PubG
Source: businesstoday

3. डेली सोप की अतरंगी वायरल क्लिप

माना टीवी की दुनिया में बहुत कुछ काल्पनिक होता है, पर इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि टीआरपी के लिये धारावाहिक वाले कुछ भी बना दें. कोरोना काल में हम वैसे ही परेशान थे. फिर परेशानी में 'इश्क़ में मरवाजां-2' का वायरल सीन देख लिया. सीन में लड़की आंख बंद कर चल ही रही थी कि अचानक से ज़मीन पर काला बैग सामने आ गया. पैर फंसा और दीदी ने अपना सिर दीवार पे दे मारा. मैडम दीवार से टकरा कर सीधा बैग में फ़िट. मतलब ये सीन देखने के बाद तो डेली सोप से विश्वास ही उठ गया.

4. अपनी शादी में नेहा कक्कड़ ने गाया गाना

कहते हैं शादी के बाद सिर्फ़ लड़की की चलती है, पर यहां तो नेहा ने ये चीज़ शादी वाले दिन से शुरू कर दी. माना नेहा एक बहुत अच्छी सिंगर हैं, पर अपनी शादी में कौन गाता है. चलो माना गया भी, तो रोहू यानि रोहनप्रीत को भी तो गाने का मौक़ा देती. आखिरकार उनकी भी तो शादी थी न. बहुत नाइंसाफ़ी है नेहू.

5. माही का रिटायरमेंट

चार महीने पहले क्रिकेट के मास्टर माइंड और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट से संयास लेने की घोषणा की थी. सच में ये ख़बर सुनने के बाद रोना ही आ गया था. माही के फ़ैंस के लिये 2020 में इससे बुरा क्या होगा!

Mahi
Source: thesportsrush

6. शख़्स का चिली जलेबी बनाना

भाई 2020 एक ऐसा साल है, जिसमें अधिकतर लोगों ने ख़ुद को मास्टर शेफ़ समझने की ग़लती की है. मास्टर शेफ़ बनने के चक्कर में लोगों ने खाने-पीने की बहुत सी चीज़ों के साथ अत्याचार भी किया. दुख तो तब हुआ जब किसी पापी ने जलेबी में सोया सॉस, काली मिर्च और लहसुन डालकर 'चिली जलेबी' बना डाली. समझ नहीं आता इनके ऐसी कौन-सी जगह चोट लगी है, जो ये खाने के साथ इतना अत्याचार करते हैं.     

7. मसक्कली का 2.0 वर्ज़न

मतलब ए. आर रहमान ने कितना ख़ूबसूरत गाना बनाया था 'मसक्कली'. सोनम कपूर और अभिषेक बच्चन पर फ़िल्माया गाना जब भी कहीं बजता. क़दम ख़ुद ब ख़ुद थिरकने लगते हैं. पर पता नहीं बॉलीवुड वालों को क्या सूझी थी, जो उन्होंने इसका दूसरा वर्ज़न निकाल कर बैंड बजा दी. गाना इतना वाहियात था कि कोविडकाल में जयपुर पुलिस लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों को 'मसक्कली 2.0' गाना सुना कर सज़ा दे रही थी.

8. कोरोना भगाने के लिए मंत्री जी ने लॉन्च किया 'भाभी जी पापड़'

कोरोना को मात देने के लिए केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने 'भाभी जी' पापड़ लॉन्च कर डाला. ख़बर पढ़ कर समझ नहीं आया हंसे या फिर रोये. 

9. बाबा का ढाबा कंट्रोवर्सी

यूट्यूबर गौरव वासन की वजह से ही हम सबको 'बाबा का ढाबा' के बारे में पता चला था. पर वायरल होने के बाद जिस तरह बाबा ने अपने तेवर बदले, वो देख कर थोड़ा बुरा लगा. 

10. रिपोर्टर के मुंह से निकला 'F ** k Ma ** rch * d'

कथित तौर पर रिपब्लिक टीवी के एक रिपोर्टर ने ग़ुस्से में नेशनल टीवी पर 'F ** k Ma ** rch * d' कह डाला. ये घटना सदी के सबसे बड़े मामले की कवरेज के दौरान हुई. रिपोर्टर साहब रिया चक्रवर्ती के घर पर छापेमारी करने वाले अधिकारियों की गाड़ी का पीछा कर रहे थे. एक रिपोर्टर के मुंह से अभ्रद भाषा सुनकर बुरा भी लगा और गु़स्सा भी आई.

11. कई जगहों पर की गई ‘कोरोना देवी’ की पूजा

कोरोना भगाने के लिये देश में कई जगहों पर कोरोना देवी की पूजा की गई. यही नहीं, महिलाओं ने कोरोना देवी पर गाना भी बना डाला. हद तो तब हुई, जब इसी अंधविश्वास ने झारखंड में एक महिला की जान ले ली.

12. दुबई में IPL

IPL फ़ैंस के लिये इससे बड़े दुख की बात क्या होगी कि इस बार IPL देश में नहीं, बल्कि दुबई में हुआ. हांलाकि, इसकी वजह भी कोरोना ही है. 

IPL
Source: news18

13. हीरा जड़ित मास्क

माना कोरोना से बचने के लिये मास्क लगाना ज़रूरी है, लेकिन इसका ये मतलब तो नहीं है कि मार्केट में डायमंड फ़ेसमास्क निकाल कर हम सबको जलायें. जितना दुखी हम कोरोना के बारे में सुन कर हुए, उतना ही धक्का डायमंड मास्क के बारे में जानकर लगा. सूरत की आभूषणों की दुकान में हीरे जड़ित बेचे जा रहे इन मास्क की क़ीमत 1 लाख से लेकर 4 लाख रुपये तक की थी.

14. गले में लटका लिया सांप

कोरोना वायरस से बचने के लिये इस महान शख़्स ने गले में अजगर लटका लिया. वीडियो Salford, Greater Manchester का है, जिसे देख कर डरोगे कम और हंसोगे ज़्यादा.  

15. OLX पर बेच डाला पीएम का संसदीय कार्यलय

भईया हद तो तब हो गई जब इस साल किसी ने पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी स्थित संसदीय कार्यालय को OLX पर बेचने का विज्ञापन दे डाला. कोई पीएम कार्यलय को 7.5 करोड़ रुपये में बेचना चाह रहा था. हांलाकि, पुलिस ने चार लोगों को गिरफ़्तार किया है. पर बताओ यार ऐसा कौन करता है भला.  

16. नित्यानंद ने \'कैलासा' के लिए की वीज़ा और फ़्लाइट सर्विस की घोषणा

पिछले साल की बात है, जब पता चला था स्वामी नित्यानंद ने साउथ अमेरिकी देश 'इक्वॉडोर' के नज़दीक एक टापू ख़रीद कर उसे 'कैलासा' नामक नया हिंदू राष्ट्र घोषित किया. यही नहीं, अब तो उसने देश की करेंसी, वीज़ा और फ़्लाइट सर्विस की घोषणा भी कर दी है. ये जानने के बाद तो अब इस प्लैनेट से जाने का समय आ गया है.

Nityanad
Source: aajtak

17. Gucci विंटर कलेक्शन में निकाली घास के दाग़ वाली गंदी जींस

Gucci ने विंटर कलेक्शन में घास के दाग़-धब्बे वाली नई जींस निकाली. एक तो जींस इतनी वाहियात और ऊपर से क़ीमत रखी 1,400 डॉलर यानि क़रीब 1,03,000 रुपये. मतलब सब मिल कर पागल बना रहे हैं. 

18. अर्णब गोस्वामी का भाईजान को ढूंढना

वो कहावत है न 'जिसे ढूंढा गली गली, वो घर के पिछवाड़े मिली'. वैसा ही कुछ हमारे वरिष्ठ पत्रकार अर्णब गोस्वामी जी के साथ भी हुआ. मतलब वो अपने चैनल पर चीख-चीख कर सलमान ख़ान को ढूंढ रहे थे. अगले दिन टीवी खोल कर देखा, तो उनके ही चैनल पर सल्लू भाई बिग बॉस-14 के प्रोमो में दिख रहे थे. क्या फ़ायदा हुआ इतना चिखने-चिल्लाने का. 

Big Boss
Source: jantakareporter

19. इंजीनियर ने जिन और सोडा में मिलाई हाज़मोला

एक इंजीनियर की पत्नी जैस्मीन ने ट्विटर अकाउंट के ज़रिए बताया कि उन्हें अपनी ड्रिंक बनानी थी और उनको जिन और सोडा के लिए रसोई से काला नमक व नींबू लाने में इतना आलस आया कि उन्होंने ड्रिंक में हाज़मोला मिला लिया. ऐसा पाप कौन करता है यार!

20. बिंगो का Boycott

इस विज्ञापन को एक बार नहीं बार-बार देखने पर भी समझ नहीं आया कि आखिर इसमें ग़लत क्या है. 19 नवंबर को आये इस विज्ञापन को देख कर लोग कहने लगे कि इसमें रणवीर सिंह, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का मज़ाक बना रहे हैं. अब इसके लिये हम क्या ही कहें.  

2020 तो जैसा गया वैसा गया. अब उम्मीद है कि 2021 में सब बेहतर हो. आप बताओ आपका दिल किस ख़बर ने दुखाया था?