करवा चौथ वो त्योहार होता है, जिसमें पति की लंबी उम्र के लिए पत्नी पूरे दिन भूखी-प्यासी रहती है और रात को विधिवत पूजा करने बाद पति के हाथों जल ग्रहण करती है. पत्नी के भूखे रहने से पति की उम्र कैसे बढ़ती है, इसे समझने की कोशिश मत कीजिएगा, आस्था का मामला है. 

Source: Jagran

कहते हैं जब से 'सिमरन' ने 'राज' के लिए ये व्रत रखा था, उसके बाद से ही नवयुवतियों में इस पूजा के प्रति क्रेज बढ़ा, उससे पहले पत्नियां ही ये व्रत रखा करती थीं. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे आने के बाद से कुवारियों ने भी इस त्योहार को खुले दिल से मनाया. नई उम्र की युवितियों में इस व्रत की ख़्याती को बढ़ान के लिए दो चीज़ को क्रेडिट दिया जाना चाहिए,  बॉलीवुड और दूसरा सोशल मीडिया. 

हिन्दी फ़िल्मों ने इस त्योहर को दूर दूर तक फैलाया और सोशल मीडिया ने इसकी चमक में चार चांद लगा दिए. अब क्या पति, क्या बॉयफ्रेंड, क्रश के नाम का भी व्रत रखे जाने लगा, धीरे-धीरे ये जेंडर न्युट्रल भी होता जा रहा है, नर प्रजाति भी दिन भर भूखे रहने लगे हैं. हालांकि इस चीज़ को 'राज' से ही सीख लेना चाहिए था. 

Source: प्रभात ख़बर

एक दिन पहले मेहंदी लगी हाथों की तस्वीर अपलोड होने से सिलसिला शुरू होता है, शाम तक इतनी तस्वीरें आ चुकी होती हैं कि लगने लगता है कि प्यार का पर्व तस्वीरों का त्योहार बन चुका है, हालांकि ये हाल अब सभी पर्वों को हो चुका है, हम मनाते कम हैं दिखाते ज़्यादा हैं. पिछले साल का फ़ोटो कॉम्पटिशन नई जोड़ी विरुष्का(विराट+अनुष्का) न जीता था. देखते हैं इस साल का विनर कौन बनता है. 

वैसे एक बात और इस दिन जोक भी बड़े मज़ेदार बनते हैं, ट्विटर पर भी रौनक छाई रहती है.