जहां भारत के कई हिस्से इस वक़्त बाढ़ से जूझ रहे हैं, वहीं अमेरिका में आये Hurricane ने भी कई जगहों पर तबाही मचाई है. अमेरिका के कई बड़े शहर, कस्बे इन तूफ़ानों की चपेट में आ चुके हैं और कहा जा रहा है कि इसका प्रकोप कुछ और समय तक रहेगा. 

Source: Wordpress

दुनिया भर में Hurricane Irma की तबाही की तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. लेकिन जिस एक चीज़ ने सबके होश उड़ा दिए, वो था इस तूफ़ान का समुद्र के पानी को अपने अंदर समा लेना.

Twitter पर एक यूज़र @Kaydi_K ने एक वीडियो शेयर की, जो कुछ ही समय में वायरल हो गयी. इस वीडियो का कैप्शन था, 'मुझे इस पर यकीन नहीं हो रहा. ये नामुमकिन है... जगह थी Long Island, Bahamas और वो समुद्र पीछे धकेला जा चुका था.'

Hurricane Ilma इतना Strong था और उसका प्रेशर इतना लो कि उसने समुद्र के पानी को अपने अंदर खींच लिया. किताबों में इस घटना का ज़िक्र आपको आसानी से मिल जाएगा लेकिन अपने सामने किसी ऐसी प्रक्रिया को होते देखना सच में अकल्पनीय था.

Source: Mirror.co.uk

सोचिये ये तूफ़ान कितना खतरनाक रहा होगा, जो इसने इतने विशालकाय समुद्र के पानी को अपने अंदर समा लिया. Bahamas के बाद यही चीज़ फ़्लोरिडा के Gulf Coast में भी हो रही है. ये चक्रवात इतना शक्तिशाली होता है, कि ये पानी को अपने केंद्र में ले लेता है.

कहा जा रहा है कि Saturday को, जब ये घटना हुई, तब समुद्र की लहरें पीछे की तरफ़ बहने लगी थीं और धीरे-धीरे सारा पानी गायब हो गया. हालांकि ये सुनामी का संकेत नहीं था, क्योंकि कुछ देर बाद पानी वहां वापस आ गया. ये तूफ़ान जहां-जहां गया, वहां-वहां ऐसा होगा क्योंकि दबाव बेहद काम होने की वजह से ये पानी को अपने केंद्र में खींचेगा.