इंडियन रेलवे की शाही सवारी 'महाराजा एक्सप्रेस' का नाम आपने सुना ही होगा, जिसका अद्भुत इंटीरियर और बेहतरीन सुविधाएं इतनी शानदार हैं कि सेवन स्टार होटल भी पीछे छूट जाएं. यकीनन इस ट्रेन में बिताया गया हर लम्हा आपकी यादों में इस कदर बस जाएगा कि उसे आप गलती से भी नहीं मिटाना चाहेंगे. 2010 में शुरू हुई इस ट्रेन में 23 कोच और 43 कैबिन हैं, जो अपने साथ 88 यात्रियों को लेकर चलती है. आपको बता दें कि ये शाही ट्रेन अक्टूबर से अप्रैल के बीच 5 रूटों पर चलती है. अपने 4 से 8 दिन के सफ़र पर यह भारत के उत्तरी, केंद्रीय और पश्चिमीय हिस्सों से होते हुए आगरा, जयपुर, बिकानेकर, जोधपुर, उदयपुर, अजंता, वाराणसी और लखनऊ जैसे ऐतिहासिक क्षेत्रों से गुजरती है.

अगर आपके पास धन की कोई कमी नहीं है, तो आप इस ट्रेन का अद्भुत अनुभव जी सकते हैं. हाल ही में इंडियन रेलवे ने इस लग्ज़ूरियस ट्रेन को शादी, बॉलीवुड शूट्स और कई तरह के इवेंट्स के लिए बुक करने की सुविधा का शुभारंभ किया है.

IRCTC (Indian Railways Catering and Tourism Corporation) की यह योजना धनाढ्य वर्ग के यात्रियों के लिए है. इस योजना को अच्छी कमाई के लिए बेहतर विकल्प माना जा रहा है. इस योजना की खास बात है कि यात्री अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन के रूट्स और दूसरी प्रकार की सेवाओं से जुड़े अहम निर्णय खुद ले सकेंगे. IRCTC की यही कोशिश रहेगी कि वे अपने यात्रियों को तमाम तरह की बेहतरीन सेवाएं प्रदान करे, ताकि दूल्हा-दुल्हन और उनका परिवार शादी को ताउम्र याद रख सके. ज़ाहिर-सी बात है, अगर आप इस शाही सवारी के शाही यात्री बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी शाही खज़ाने से एक मोटी रकम खर्च करनी होगी. इस ट्रेन की टिकट्स 3,850 डॉलर (2,57,000 रुपये) से 23,700 डॉलर (15,81,535 रुपये) है. लेकिन शादी जैसे बड़े इवेंट के लिए इसे बुक करने में आपको लगभग 5.5 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा.

अब कैमरे की नज़र से देखिए इस शाही सवारी का अद्भुद रूप.

महाराजा एक्सप्रेस का हर कैबिन बड़ी-बड़ी खिड़कियों, लाइव टेलीविज़न, वाई-फाई, इंटरनेशनल टेलीफोन सेवा, डीवीडी प्लेयर जैसी कई सुविधाओं से लैस है.

इस ट्रेन में चार श्रेणियां है, जिसमें 20 डीलक्स कैबिन, 18 जूनियर स्वीट, 4 स्वीट और एक प्रेजिडेंशियल स्वीट है. इन सभी में से इसका विशाल प्रेजिडेंशियल स्वीट सबसे भव्य है, जिसमें चार लोग आराम से सफ़र का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

3. इस ट्रेन में एक प्रेजिडेंशियल स्वीट ऐसा है, जो 2 बैडरूम और बाथरूम के साथ-साथ सीटिंग-कम-डाइनिंग रूम है.

महाराजा एक्सप्रेस में 2 डाइनिंग रेस्टोरेंट है, जिनका नाम 'मयूर महल' और 'रंग महल' है. हर एक रेस्टोरेंट में 42 मेहमानों को आराम से बैठाया जा सकता है.

ये रेस्टोरेंट भारतीय और अंतरराष्ट्रीय भोजन परोसते हैं.

इस ट्रेन में दो Bars हैं, जिनका नाम 'Rajah Club' और 'Safari Bar' है.

अगर आप डेस्टिनेशन वेडिंग के शौक़ीन हैं और अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए 'महाराजा एक्सप्रेस' से बेहतर कोई जगह नहीं होगी. और हां, जो लम्हें आप इस ट्रेन में बिताएंगे उन्हें आपने अपने ख्वाबों में भी नहीं देखा होगा.

Source: huffingtonpost