जहां एक तरफ पूरा देश नोटबंदी की मार से परेशान है और कई कम्पनियों में छंटनी का दौर शुरू हो गया है, वहीं IIM लखनऊ के 31वें बैच का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हुआ है. इस संस्थान के 435 बच्चों का प्लेसमेंट हो चुका है. इस रिक्रूटमेंट प्रोसेस में लगभग 170 नेशनल और इंटरनेशनल कम्पनियों ने हिस्सा लिया था. सबसे ज़्यादा स्टूडेंट्स सेल्स और मार्केटिंग, फाइनेंस, कंसल्टिंग और बिज़नस डेवलपमेंट में चुने गए, बाकियों को जनरल मैनेजमेंट, चेन सप्लाई और मार्केट रिसर्च जैसे जॉब ऑफ़र किये गए.

Source: DNA

आपको बता दें कि इस पूरे प्लेसमेंट सीज़न का हाइलाइट EMAAR, McKinsey & Company, O3 Capital और The Boston Consulting Group जैसी कम्पनियों का आना रहा. इन बड़ी कम्पनियों के आने से ही IIM लखनऊ देश के नामी-गिरामी रिक्रूटमेंट डेस्टिनेशन में शुमार हो गया. इनके अलावा इस प्लेसमेंट सीज़न में Accenture, Aditya Birla Group, Amazon, Avendus, Goldman Sachs, Hindustan Unilever, McKinsey & Company, TAS और The Boston Consulting Group कंपनियां भी आई थीं.

प्लेसमेंट के चेयरमैन प्रोफ़ेसर प्रकाश के अनुसार, सेल्स और मार्केटिंग से 26 प्रतिशत, फ़ाइनेंस में 23 प्रतिशत, कंसल्टिंग में 22 प्रतिशत और E-Commerce तथा सिस्टम/IT में 8 प्रतिशत और 12 प्रतिशत लड़कों को जॉब ऑफ़र किया गया. FMCG प्रोडक्ट्स की कंपनियों में ITC, Hindustan Unilever और पेप्सी जैसे बड़े नाम थे, तो वहीं टेलिकॉम और डिजिटल मीडिया में एयरटेल, स्टार टीवी जैसी कंपनियां आई थीं. बैंकिंग के लिए HSBC, ICICI, Kotak बैंक आये थे, तो जनरल मैनेजमेंट सेक्टर में ABG, TAS और Mahindra कंपनियां अव्वल रहीं.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मात्र तीन दिनों में सारे बच्चों का प्लेसमेंट करा के इंस्टिट्यूट ने नया रिकॉर्ड कायम किया है. IIM लखनऊ ने एक बार फिर बाज़ार में अपनी कीमत साबित कर दी है.

Source: Ht