'कैंसर' एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम सुनकर ही किसी की भी रूह सिहर जाती है. लंग कैंसर से दुनिया भर में हर साल 1.38 मिलियन लोगों की मौत होती है. भारत में भी लंग कैंसर के मरीज़ लगातार बढ़ रहे हैं. अकसर कैंसर का पता एडवांस स्टेज में ही चल पाता है. इसके बाद इसका इलाज और कठिन हो जाता है और ये मरीज़ की जान ले लेता है. शायद इसलिए ज़्यादातर लोग कैंसर को लाइलाज बीमारी समझते हैं. शुरुआत में अगर इसका पता चल जाए, तो कैंसर का ख़त्म होना मुमकिन है. लेकिन तब भी इलाज लंबा चलता है.

Source : Tampabayparenting

Chemotherapy का भयानक दर्द वही जानता है, जो इससे गुज़रा हो. इसका ख़र्च भी इतना महंगा होता है कि एक मध्यवर्गीय व्यक्ति इससे आर्थिक रूप से बुरी तरह टूट जाता है. इन्हीं सब वजहों से शायद हमारे देश में कैंसर एक बीमारी से ज़्यादा हौव्वा है. इसका पता चलते ही लोग इलाज के बारे में सोचने के बजाय, मानसिक रूप से टूटने लगते हैं. दुनियाभर के वैज्ञानिक भी लगातार इस बीमारी का इलाज ढूंढने में लगे हैं.

इन्हीं कोशिशों का परिणाम है, Immunotherapy, जिसे अब इस क्षेत्र में उम्मीद की एक किरण की तरह देखा जा रहा है. Immunotherapy शरीर के Immune System को बेहतर कर के उसे कैंसर से लड़ने के लिए प्रभावी बनाती है.

Source : Bodyhealthinfo

हमारे शरीर में Immune System बिमारियों से लड़ने वाला सैनिक है. ये हानिकारक तत्वों से लड़ने के लिए Antibody बनाता है और ख़ुद ही बिमारियों से लड़ने की कोशिश करता है.

कैंसर के ख़िलाफ़ भी हमारा Immune System हमेशा तैयार रहता है. लेकिन, जब Tumour की वजह से ये कैंसर Cells तक पहुंच नहीं पाता है, तब Immunotherapy इसमें मदद करती है. इसके बाद हमारा Immune System कैंसर पर भी उसी तरह काम कर सकता है, जैसे किसी भी अन्य बीमारी पर करता है.

Source : Pinsdaddy

Immunotherapy को Chemotherapy से बेहतर माना जा रहा है. कई बार Immunotherapy वहां पर सफ़ल हुई, जहां Chemotherapy भी कारगर नहीं हुई. कई मरीज़ों में तो ये लंग कैंसर के इलाज में भी सफ़ल साबित हुई है. इससे कैंसर से लड़ रहे मरीज़ों में जल्दी ठीक हो जाने की नई उम्मीद जगी है.

भारत में Immunotherapy का इस्तेमाल करने की इजाज़त सिर्फ़ लंग कैंसर और किडनी कैंसर के इलाज के लिए ही है. ज़्यादातर, ये एडवांस स्टेज के कैंसर पर काम करता है. इसका इस्तेमाल वहां किया जाता है, जहां, Chemotherapy असफ़ल हो गई हो.

इससे दुनियाभर के हज़ारों कैंसर के मरीज़ो को फ़ायदा होगा. लंग कैंसर से पीड़ित लोगों में इससे नई आशा जगी है. ख़ासकर उन लोगों के लिए ये वरदान होगा, जिनको कैंसर का पता एडवांस स्टेज में चला हो.

Source : Pinterest

ऐसा नहीं है कि Immunotherapy के आने से Chemotherapy को हटा दिया जाएगा. डॉक्टरों का कहना है कि Immunotherapy को Standard Treatment, जैसे सर्जरी, रेडिएशन या Chemotherapy के साथ जोड़ देने से बेहतर परिणाम मिलेंगे. केवल लंग कैंसर के मरीज़ों में ये Chemotherapy से बेहतर काम करता है. इसलिए इस पर अभी और रिसर्च बाकी है.

सीमित ही सही, फिलहाल Immunotherapy मानसिक और आर्थिक रूप से तोड़ देने वाली इस बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए एक नई उम्मीद है. कैंसर से ठीक हो जाना मरीज़ो के लिए एक सपने जैसा होता है.

शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से तोड़ देने वाली इस बीमारी से लड़ाई में ये एक क्रांतिकारी हथियार साबित हो सकता है.

Article Source :Thequint

Feature Image Source : Trendingpost