दोस्तों के साथ घूमने का प्लान कई बार बनाने के बावजूद आप सिर्फ़ ये सोच कर नहीं जा पाते कि शायद वहां ज़्यादा ख़र्चा हो जायेगा. घूमने पर होने वाले ख़र्च के डर से ही कई सारे प्लान ठंडे बस्ते की भेंट चढ़ जाते हैं. इसके बावजूद यदि घूमने-फिरने के शौकीन हैं, पर ख़र्च की वजह से ही कहीं नहीं जा पाते, तो आज हम आपको साउथ इंडिया की कुछ ऐसी ख़ूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप 5 हज़ार रुपये से भी कम ख़र्च में घूमने जा सकते हैं.

Ponmudi

पश्चिमी घाट के घने जंगलों से घिरी पहाड़ियां और मीलों दूर तक फैले चाय के बाग़ान एक ख़ूबसूरत नज़ारा बनाते हैं, जिसे देखने के लिए देशभर से लोग पश्चिमी घाट आते हैं. केरल की राजधानी थिरुवनंतपुरम से 61 किलोमीटर की ड्राइव ले कर आप यहां पहुंच सकते हैं. इसके साथ ही आपको यहां Rohini International और KTDC Golden Peak पर सस्ते दामों पर होटल और कॉटेज मिल जाते हैं. ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच बसे Peppara Wildlife sanctuary में आप टाइगर और हाथी जैसे जंगली जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं.

चिकमगलुर

बेंगलुरु से नेशनल हाईवे-75 पकड़ कर आप चिकमगलुर कुछ ही घंटों में पहुंच सकते हैं. इसे 'लैंड ऑफ़ कॉफ़ी' के नाम से भी पहचाना जाता है. कहा जाता है कि यमन के एक संत यहां कॉफ़ी को लेकर आये थे, जिन्होंने यहां के लोगों के लिए मिट्टी में उसके बीजों को डाल दिया था. बाबा बुदान गिरी, मुल्लायानगिरी और वाटरफॅाल्स यहां के कुछ दर्शनीय स्थल हैं. इसके साथ ही यहां रहने का इंतज़ाम भी आसानी से हो जाता है. Homestays यहां आने वाले लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर है. इसके अलावा यहां ऐसे कई होटल्स हैं, जो सस्ते दाम पर आपको रहने की जगह देते हैं.

यरकौड

तमिलनाडु की शेवारॉय पहाड़ियों में स्थित यरकौड पूर्वी घाटों के बीच एक पॉपुलर हिल स्टेशन है. 1515 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यरकौड प्रकृति की गोद में बसा हुआ दिखाई देता है, जहां का ख़ुशनुमा मौसम लोगों को आकर्षित करता है. पिछले कुछ सालों के दौरान यरकौड स्थानीय तथा विदेशी पर्यटकों में काफ़ी तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है.

बंगलुरु से कुछ घंटे की दूरी पर स्थित यरकौड आप कार से ड्राइव करके भी जा सकते हैं. यहां बहुत से सस्ते होटल्स हैं, जहां किफ़ायती दाम पर रहने की जगह मिल जाती है.

Araku Valley

आंध्र प्रदेश की राजधानी विशाखापट्टनम के पास स्थित Araku valley अपने क्षेत्र का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो पूर्वी घाट के सबसे ख़ूबसूरत स्थलों में से एक है. यहां के माहौल की तरह ही यहां का मौसम भी ख़ूबसूरत है, जो अपनी दोनों बाहें खोल कर यहां आने वालों का स्वागत करता है.

इसकी ख़ूबसूरती आम लोगों को ही नहीं, बल्कि फ़िल्म जगत के लोगों को भी आकर्षित करती है. बॉलीवुड सहित साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री ने भी इस घाटी की सुंदरता को फ़िल्मों में दिखाया है.

विशाखापट्टनम से कार से आने के साथ ही आप Vizianagaram से यहां ट्रेन के ज़रिये भी आ सकते हैं. अराकू घाटी जनजातीय संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने यहां कुछ दर्शनीय स्थान हैं. यहां रहने के लिए पर्यटकों को ज़्यादा ऑप्शन नहीं मिलते इसके बावजूद कुछ होटल्स हैं, जो मनमानी करने की कोशिश करते हैं, पर यदि आप मोल-भाव करें, तो राज़ी भी हो जाते हैं.

Source: asianetnews