सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) ने खूंखार आतंकी और अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन से जुड़ी 4 लाख 70 हज़ार फ़ाइलें जारी की हैं, जिनसे कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आईं है. ख़बरों के मुताबिक, ये कागज़ात आतंकी संगठन के कामकाज के तरीके और आगे उनके कैसे-कैसे प्लान थे, उनके बारे में जानकारी देंगे.

CIA की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस दौरान अमेरिकी सील कमांडोज ने लादेन को मार गिराया था, उस वक़्त उसके कंप्यूटर में 'चार्ली बिट माई फिंगर' विडियो था, जो बच्चों में बेहद लोकप्रिय है.

FBI की 'मोस्ट वॉन्टेड' लिस्ट में सबसे ऊपर दर्ज रहे ओसामा बिन लादेन के कलेक्शन में बच्चों की Antz, Chicken Little, Cars जैसी कार्टून फ़िल्में तो हैं ही, साथ ही लादेन को लेकर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फ़िल्में और बीबीसी व नेशनल ज्योग्राफिक की World's Worst Venom, Inside the Green Berets और Kung Fu Killers जैसी डॉक्यूमेंट्री भी मौजूद थीं.

CIA की तरफ़ से जारी की गईं इन फ़ाइलों में लादेन की पर्सनल डायरी, दस्तावेज, ऑडियो और वीडियो क्लिप भी मौजूद हैं. इनमें टॉम एंड जेरी कार्टून शो के कई वीडियोज़ भी हैं, जिससे पता चलता है कि उसे टॉम एंड जेरी देखना काफ़ी पसंद था.

Image Source : jansatta

इतना ही नहीं, लादेन से जुड़े इन दस्तावेज़ों से ये भी पता चला है कि उसके पास कुछ ऐसे वीडियोज़ थे, जिससे बच्चों को इंग्लिश की शिक्षा दी जा सके. ऐसा प्रतीत होता है कि कमपाउंड में ही बच्चों को अंग्रज़ी की शिक्षा देता था. कागज़ातों में लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की फ़ोटोज़ भी हैं. ये तस्वीरें उसके जवान होने के बाद की हैं.

बता दें, अमेरिकी सील कमांडोज़ ने 6 मई 2011 में लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद में उसके घर पर मुठभेड़ में मार गिराया था.

Source : hindustantimes