अच्छी ज़िंदगी के लिए इंसान को सिर्फ़ रोटी, कपड़ा और मकान ही नहीं, बल्कि ताज़ी हवा भी चाहिए होती है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से आज के समय में ताज़ा हवा मुश्किल से ही नसीब हो पाती है. लोगों की इसी समस्या का हल ढूंढ निकाला है न्यूज़ीलैंड की एक कंपनी ने.

Kiwiana नामक कंपनी Auckland International Airport के ड्यूटी फ़्री शॉप पर हवा के Cans बेचती पाई गई, जिसकी कीमत 98.99 डॉलर रुपये है. अच्छी बात ये है कि यही कीमत रिटेल प्राइज़ से कम है, जिससे आपको $20 की बचत भी होती है. Damian Christie ने ट्वीटर पर इसकी तस्वीर भी साझा की है, जिसके बाद ये ख़बर मीडिया की सुर्ख़ियों में आ गई.

कैसे करना है इस्तेमाल?

हवा को डब्बे में पैक करके दिया जाता है, जिसके साथ आपको सांस लेने वाले मास्क भी मिलते हैं. बस उन मास्क को आसानी से मुंह पर लगा लीजिये. रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी पांच लीटर हवा का केन महज़ $34.50 डॉलर में बेच रही है.

कंपनी की वेबसाइट से पता चलता है कि वो बर्फ की रेखा के ऊपर से फ़्रेश हवा का उत्पादन करते हैं. टेलीग्राफ़ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण की वजह से इंग्लैंड में 2.4 मिलियन लोग बीमार हो गये थे और अब से लेकर 2035 तक स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल की लागत £18.6 बिलियन है. वहीं WHO के अनुसार, शहरों में रहने वाले 80 प्रतिशत लोग प्रदूषण की सीमा को पार कर चुके हैं.

इसीलिए स्वस्थ्य रहने के लिए ताज़ा हवा बेहद ज़रूरी है.

Source : Unilad