कहते हैं कि भारत के रग-रग में क्रिकेट बसता है. शायद इसी का असर है कि यहां क्रिकेट धर्म की तरह माना जाता है. हालांकि जहां साउथ अफ़्रीका में इंडियन क्रिकेट की हार ने भारत के खेल प्रेमियों को निराश किया है, वहीं दूसरी ओर ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने फ़ाइनल मुकाबले में अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हरा कर ख़िताब पर कब्ज़ा कर लिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय टीम को ट्विटर पर बधाई दी.

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत के सामने 40 ओवरों में 307 रन का लक्ष्य रखा. कप्तान अजय रेड्डी के 62 रन और सुनील रमेश के 93 रनों की बदौलत भारत ने ये मैच दो विकेट रहते जीत लिया. पाकिस्तान की तरफ़ से बादर मुनीर ने अर्धशतक लगाया, तो रियासत खान और निसार अली ने भी 48 और 47 रनों की शानदार पारी खेली. 27 ओवर तक पाकिस्तान ने 5 विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाते हुए 40वें ओवर तक भारत के सामने 307 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था. वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में 13 जनवरी को भारत ने ग्रुप मैच में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था.

इस पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने शुरू से ही अपना विजय अभियान जारी रखते हुए एक भी मुकाबला नहीं हारा. इसके साथ ही भारत दूसरी बार इस ख़िताब पर कब्ज़ा करने में कामयाब रहा है. फ़ाइनल मुकाबले को देखने के लिए पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट कॉउन्सिल ने ICC के CEO David Richardson और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ज़हीर अब्बास को बुलाया था.

Source: TOI