हमारे बचपन का एक बड़ा हिस्सा Disney के कार्टून्स के साथ बीता है. इसके साथ हमारे बचपन की कई यादें जुड़ी हैं. इसकी बहुप्रतीक्षित फ़िल्म 'The Beauty And The Beast' पूरी दुनिया में रिलीज़ हो चुकी है और सबकी पुरानी यादें ताज़ा करवा रही है. कई नए Scenes होने के बावजूद भी फ़िल्म आपको पुरानी यादों में खोने पर मजबूर कर देगी. ये तो हुई फ़िल्म की बात, अब काम की बात पर आते हैं. आप टीवी पर देख ही रहे होंगे कि मोदी जी जब से सत्ता में आये हैं, तब से Make In India पर जोर दे रहे हैं. अब ये उनका असर कहिये या हमारे देश का हुनर. इस फ़िल्म में Emma Watson के कपड़ों को दो भारतीयों ने डिज़ाइन किया है.

इन कपड़ों को देख कर ही 18वीं शताब्दी वाली फ़ील आने लगती है. किसी भी फ़िल्म को वास्तविक दर्शाने के लिए Costumes का मैच होना बहुत ज़रूरी होता है और इस फ़िल्म के Costumes को देखकर आप वाकई उस दौर में पहुंच जायेंगे. फ़िल्म में Belle का किरदार Emma Watson ने निभाया है. Emma ने जो ड्रेस पहनी है, उस ड्रेस को गुजरात के भुज में रहने वाले दो बुनकरों ने तैयार किया है. Dress पर जो महीन फूल कढ़ाई की गई है, उसे दो कलाकार भाइयों कसम और जुना ने काफ़ी मेहनत के बाद तैयार किया था. बताया जाता है कि ये दोनों भाई आरी के काम में एक्सपर्ट हैं.

फ़िल्म के असिस्टेंट कॉस्टयूम डिज़ाइनर Sinéad O’Sullivan ने इन दो भाइयों की कहानी सबके साथ शेयर की और बताया कि कैसे इन भाइयों ने अपनी ज़िंदगी भर की सारी कलाकारी एक ड्रेस को तैयार करने में लगा दी थी. उन्होंने ये भी कहा कि Emma की वो ख़ूबसूरत ड्रेस पश्चिमी भारत के दो भाइयों ने बनाई है. इतनी महीन कारीगरी और ख़ूबसूरत डिज़ाइन उनके क्षेत्र में मशहूर आरी तकनीक से की गई है. इस डिज़ाइन से 18वीं सदी की काफ़ी चीज़ें ख़ुद-ब-ख़ुद बयां हो जाती हैं.

इस कढ़ाई के अलावा भारत की Trade Co-Operatives ने Sinead की 12 अलग-अलग फैब्रिक्स खोजने में काफ़ी मदद की, जिससे फिर Emma की लाल वाली टोपी बनाई गई.

अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि आख़िर मोदी जी क्यों Make In India की रट लगाये हुए हैं. विदेशों में बनने वाली फ़िल्मों के लिए कॉस्टयूम भारत से डिज़ाइन होकर जा रहे हैं, इससे बड़ी बात क्या हो सकती है. हमारे देश में काफ़ी कला, हुनर और जीवंत शिल्पकारिता है, जिसको दुनिया कभी-कभी न सिर-आंखों पर बिठा लेगी.

Source: Scoopwhoop