आज़ादी को 70 साल हो गए. इतने सालों में बहुत कुछ बदल गया. कुछ लोगों की मानें, तो आज भी देश में कई ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें आज़ादी के 70 साल बाद भी पड़ोसी देश भेज देना चाहिए.

14 अगस्त को पाकिस्तानी आज़ादी का जश्न मनाते हैं और 15 अगस्त को हम हिन्दुस्तानी. अंग्रेज़ों से आज़ादी की खुशियां तो मनाते हैं, पर गुलामी से आज़ादी तो अभी तक नहीं मिली.

पाकिस्तान के लिए पहली दफ़ा हिन्दुस्तान के कुछ लोगों ने आज़ादी की सौगात भेजी है. एक भारतीय म्यूज़िक ग्रुप, Acapella Band Voxchord ने पाकिस्तान के राष्ट्रगान, पाक सरज़मीं का Capella Version गया है. इस वीडियो को शुक्रवार को अपलोड किया गया है और इसे 57,000 से ज़्यादा बार देखा गया है.

2 मिनट के वीडियो की शुरुआत में ग्रुप के मेंबर्स Placards लेकर दिखते हैं, जिसमें लिखा है, 'इस आज़ादी के दिन, एक गीत हमारे पड़ोसियों के नाम. ये विश्वास, गर्व, शान, शक्ति, प्रगति और प्रवीणता का गीत है.'

इस ग्रुप के 7 मेंबर्स ने इस वीडियो के द्वारा एक ज़रूरी संदेश दिया है. हम हर मायने में अलग हो सकते हैं, पर ये सच कोई ताकत नहीं झुठला सकती कि एक वक़्त था जब हम एक थे.

Voxchord ने A Capella तकनीक का इस्तेमाल किया है. इस तकनीक में गाने के बोल को महत्व दिया गया है, जिसमें फ़ारसी और ऊर्दू के बोल हैं. ग्रुप के इस वीडियो को पाकिस्तानी मीडिया ने भी सराहा. पाकिस्तानी अख़बार Dawn ने भी इस वीडियो की तारीफ़ की.

आप भी लुत्फ़ उठाइये इस गज़ब के गीत का-  

Source: HT