दुनिया की सबसे वज़नी महिला, मिस्त्र की Eman Ahmed की चिकित्सा भारतीय डॉक्टरों ने की. दो साल पहले Eman ने Bariatric Surgery करवाई थी. Fat कम करने के लिए Eman ने सैफ़ी अस्पताल में दोबारा Bariatric Surgery करवाई.

Source: DNA

36 वर्षीय Eman का वज़न कभी 500 किलो हुआ करता था. भारत में सर्जरी के बाद Eman का वज़न 176 किलो है.

वसई की 44 वर्षीय अमिता रजनी ने पहली बार 2015 में Bariatric Surgery करवाई थी. सितम्बर 2016 में अमिता का वज़न 175 किलो था.

अमिता ने अपनी सर्जरी को लेकर बताया,

'Bariatric Surgery ने मुझे एक नई ज़िन्दगी दी है. मेरा वज़न 300 किलो से भी ज़्यादा था. मैं अपने बेडरूम से बाहर नहीं निकल पाती थी. मैं दो कदम भी बड़ी मुश्किल से चल पाती थी. मुझे खड़े होने के लिए भी 4-5 लोगों की ज़रूरत पड़ती थी. सर्जरी के बाद में आराम से चल-फिर सकती हूं.'

अमिता का वज़न Teenage Years में तेज़ी से बढ़ा. उनके माता-पिता उन्हें लंदन ले गए, पर वहां भी बढ़ते वज़न का कारण पता नहीं चला. 2014 में अमिता के पिता के गुज़रने के बाद वे Depression में चली गईं और अपने वज़न का कुछ करने का सोचा.

Source: Obesity Asia

अमिता ने अपनी दोनों Bariatric Surgery एक ही दिन करवाई थी. अमिता की सर्जरी को आज एक महीना हो गया और अमिता का वज़न अब 125 किलो है.

अमिता की सर्जरी करने वाले डॉक्टर शशांक शाह ने बताया,

'Bariatric Surgery से अमिता का 60% तक वज़न घट सकता है. एक साल के अंदर उनका वज़न 75-80 किलो हो जाएगा.'

अमिता की कहानी जानने के बाद Eman के आरोपों पर यकीन नहीं किया जा सकता.

अमिता को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए हमारी तरफ़ से शुभकामनाएं और ऐसे डॉक्टर्स को सलाम, जो लोगों की ज़िन्दगी में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं.

Source: TOI