सलमान भाई की बॉडी को ले कर लोग बेशक कितनी भी खिंचाई करते हो, पर हकीक़त यही है कि इंडिया में बॉडी बिल्डिंग को उन्होंने ही पॉपुलर बनाया है. पहली बार सलमान भाई ही बॉलीवुड में बॉडी बिल्डिंग को शौकिया तौर पर लाये थे, जिसके बाद युवाओं में जिम और एक्सरसाइज़ को लेकर क्रेज़ बढ़ता ही चला गया. इसी का असर है कि हिंदुस्तान में भी बॉडी बिल्डिंग एक जाना-पहचान स्पोर्ट्स बन चुका है. आज हर गली-मोहल्ले में रहने वाले लड़के-लड़कियों के अंदर जिम जाने का चस्का लगा हुआ है, पर कुछ लोगों के लिए ये सिर्फ़ एक चस्का ही नहीं, बल्कि एक जुनून बन चुका है. इसी जुनून की वजह से कई हिंदुस्तानी बॉडी बिल्डर्स ने विश्व पटल पर अपनी अच्छी-ख़ासी पहचान बनाई है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बॉडी बिल्डर्स को ले कर आये हैं, जिनके डोलों-शोलों का लोहा दुनिया ने माना.

Borun Yumnam

Source: wbpf

मणिपुर के रहने वाले Borun Yumnam पूर्वी भारत के उन गिने-चुने बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं, जिन्होंने सिर्फ़ इंडिया में ही नहीं, बल्कि पूरे संसार में नाम कमाया. Borun मिस्टर इंडिया के साथ-साथ मिस्टर एशिया का ख़िताब भी जीत चुके हैं. Borun की तरह उनकी पत्नी Mamota भी बॉडी बिल्डिंग का शौक रखती हैं और 3 बच्चों की मां होने के बावजूद कई कॉम्पटीशन जीत चुकी हैं.

मुकेश गहलोत

Source: ajay

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में 'गुरु जी' के नाम से पहचाने जाने वाले मुकेश दिल्ली के ककरोला गांव के रहने वाले हैं. कॉलेज के दिनों में ही मुकेश का झुकाव बॉडी बिल्डिंग की तरफ़ हो गया था. बॉडी बिल्डिंग के प्रति गुरु जी के प्रेम का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके नाम 8 बार मिस्टर इंडिया का ख़िताब जीतने का रिकॉर्ड है. इसके साथ ही गुरु जी 2016 में हुई वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप की 125 किलो ग्राम कैटेिगरी में गोल्ड भी जीत चुके हैं.

संग्राम चौगुले

Source: david

बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में संग्राम चौगुले एक जाना-पहचाना नाम हैं, जो महाराष्ट्र के कोल्हापुर से आते हैं. संग्राम एक या दो बार नहीं, बल्कि 6 बार Mr. India का ख़िताब जीत चुके हैं. इसके साथ ही संग्राम Mr.World और Mr. Universe का ख़िताब जीत चुके हैं.

स्वेता राठौर

Source: thehealthorange

महिला बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में स्वेता एक उभरता हुआ नाम है, जो 2015, 2016 में स्पोर्ट फ़िज़िक जबकि 2017 में मिस इंडिया का ख़िताब जीत चुकी हैं.

पवन शेट्टी

Source: sunfitnezworldgym

कर्नाटक के रहने वाले पवन शेट्टी 2015 में आयोजित हुई वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रहे थे.

सुनीत जाधव

Source: starsunfolded

मुंबई के रहने वाले सुनीत जाधव महाराष्ट्र में एक जाना-पहचाना नाम है, जो संग्राम के बड़े प्रतिद्वंदी माने जाते हैं. 2015 में भी सुनीत ने 'महाराष्ट्र श्री' चैंपियनशिप में संग्राम को बड़ी टक्कर दी थी, जिसकी वजह से संग्राम को हार का मुंह देखना पड़ा था.

यतिंदर सिंह

Source: healthkart

यतिंदर सिंह जब पहली बार स्टेज पर चढ़े थे, तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि सराहनपुर के एक छोटे से गांव का लड़का बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर्स को टक्कर देगा. Mr.India का ख़िताब जीत चुके यतिंदर Mr.World चैंपियनशिप में दूसरे पायदान पर रहे थे.

मुरली कुमार

Source: healthkart

समंदर की लहरों पर सवार हो कर देश के रक्षा की ज़िम्मेदारी संभालने वाले इंडियन नेवी के मुरली बॉडी बिल्डिंग का भी शौक रखते हैं. उनके इसी शौक ने 2013 में मिस्टर एशिया के ख़िताब जीताया था.

हीरा लाल

Source: indiatimes

पंजाब पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर तैनात हीरा जुनून की असली मिसाल हैं. वो उन गिने-चुने बॉडी बिल्डर्स में से एक हैं, जो शुद्ध शाकाहारी होने के साथ भी वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं. 2011 में हीरा मिस्टर वर्ल्ड का ख़िताब भी जीत चुके हैं.

ऐसे ही कई और बॉडी बिल्डर्स आपके आस-पास होंगे, जिनके बारे में शायद हम नहीं जानते, तो कमेंट में उन्हें टैग करके हमें बताइये. क्या पता हम अपनी अगली कहानी में उसे शामिल कर लें.