वैसे खाना-पीना तो हर देश के लोग पसंद करते हैं, मगर इस मामले में हम हिन्दुस्तानी ज़रा आगे हैं. हमारे यहां पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक फैली अनेक संस्कृतियों की वजह से तरह-तरह के लज़ीज़ पकवान मिलते हैं, जो अपने शहरों की पहचान बन गए हैं.

आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ ख़ास शहर जहां हर Food Lover को जाना चाहिए और वहां मिलने वाली स्पेशल डिश ज़रूर चखनी चाहिए.

1. गलियों में गुलज़ार, दिल्ली का पकवान बाज़ार

Source: foodwala

राजधानी दिल्ली में वैसे तो हर क्षेत्र के फ़ूड आइटम्स मिल जाते हैं, मगर यहां की North Indian Dishes का कोई जवाब नहीं. परांठे वाली गली के मशहूर परांठे हों, पुरानी दिल्ली के करीम का बटर चिकेन हो या चांदनी चौक के गाजर का हलवा और जलेबी हो, आपको दिल्ली जैसा स्वाद और लज़्ज़त कहीं और नहीं मिलेगी.

2. असली ढाबे तो पुत्तर जी, अमृतसर में ही मिलेंगे

Source: cheersbye

वैसे तो हमारे यहां हर हाइवे पर आपको सैंकड़ों ढाबे मिल जायेंगे, मगर असली ढाबों के खाने का मज़ा लेना हो, तो आपको अमृतसर जाना पड़ेगा. यहां आपको असली ढाबा कल्चर तो दिखेगा ही, साथ ही यहां के छोले-कुलचे, मूंग दाल के लड्डू, लस्सी और मक्खन में डूबे हुए परांठे के स्वाद के अलावा दूसरे पंजाबी खानों का ऐसा टेस्ट मिलेगा, जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे.

3. मुंबई की चमकती शाम और स्ट्रीट फ़ूड

Source: spotindia

सितारों का शहर मुंबई, संघर्षों का शहर मुंबई, चमचमाती गलियों से भरी मुंबई, अंधेरी बस्तियों का शहर मुंबई. इस मुंबई शहर की अलग-अलग न जाने कितनी पहचान हैं, मगर मुंबई अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड्स के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां का वड़ा पाव, सेव पूरी, भेल पूरी, सैंडविच, दाबेली, कीमा पाव और फ़ालूदा प्रसिद्ध हैं. यहां आपको सी-फ़ूड भी आसानी से मिल जाएगा.

4. नवाबों और कबाबों का शहर लखनऊ

Source: oyo

लखनऊ को नवाब और कबाब का शहर यूं ही नहीं कहते. यहां की लज़्ज़तदार भाषा और लज़ीज़ कबाब प्रसिद्ध है. लखनऊ में आप अवधी और मुग़लई पकवानों का लुत्फ़ ले सकते हैं. यहां की रंगत और ख़ुशबू से भरी बिरयानी, किसी भी नॉन वेजिटेरियन के मुंह में पानी ला देगी.

5. ख़ूबसूरत शिलॉन्ग में यम्मी मोमोज़

Source: holidify

भारत का नार्थ ईस्ट इलाक़ा अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए तो प्रसिद्ध है ही, इसके अलावा यहां के मोमोज़ और चाउमीन भी काफ़ी प्रसिद्ध हैं. मोमोज़ अब तो हर शहर में मिल रहे हैं और आज कल सबसे ज़्यादा पॉपुलर फ़ूड आइटम हैं. मगर इनका असली मज़ा आपको यहीं मिलेगा.

6. बिरयानी मतलब हैदराबाद और हैदराबाद मतलब बिरयानी

Source: biryaniandchat

बिरयानी हैदराबाद की पहचान बन चुकी है. यहां की बिरयानी के तरफ़दार भारत ही नहीं, दुनिया के कई मुल्क़ों में पाए जाते हैं. यहां के खानों की पाक शैली अरबी, तुर्की और मुग़लई खानों से मिलती है. हैदराबाद की बिरयानी के अलावा यहां का हलीम, चखना, खुबानी का मीठा और पाया भी प्रसिद्ध हैं. यहां ख़ुशबूदार मसालों में बने पकवान देखकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

7. गोवा का ख़ूबसूरत समंदर और टेस्टी समंदरी खाने

Source: sbs

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है मगर खाने के मामले में इसकी प्रसिद्धि बड़ी है. यहां के शानदार Beaches पर ढेर सारे सी-फ़ूड्स मिलेंगे, जिन्हें आपको एक बार ज़रूर टेस्ट करना चाहिए. यहां की Prawn Curries और King Crab Fries प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा यहां नारियल पानी और कोकोनट मिल्क भी ज़रूर ट्राई कीजियेगा.

8. अहमदाबाद की थाली में गुजरात की मिठास

Source: hungryforever

अहमदाबाद की वेजिटेरियन थाली में आपको सारे प्रसिद्ध गुजराती पकवानों का स्वाद एक साथ मिल जाएगा. यहां के ढोकला, खाखरा, खांडवी, दही-जलेबी, पोहा और थेपला भारत भर में प्रसिद्ध हैं. यहां के खानों में हल्की मिठास आपको दीवाना बना लेगी.

9. कोलकाता मतलब म्युज़िक और साहित्य ही नहीं, लज़ीज़ पकवान भी

Source: padhaaro

कोलकाता को क्लासिकल म्युज़िक और समृद्ध बांग्ला साहित्य के लिए हमेशा से जाना जाता रहा है. लेकिन यहां के स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद अगर आपने चखा, तो आप इसे भूल नहीं पाएंगे. कोलकाता फ़िश लवर्स के लिए जन्नत है. यहां फ़िश की इतनी वैरायटी और इतने स्वाद मिलेंगे, जितने किसी और शहर में मुश्किल हैं. इसके अलावा यहां मिष्टी दोई, रोशोगुल्ला, कोचरी-तोरकारी-जलेबी, तेले भाजा और दम आलू पुचका आदि प्रसिद्ध हैं.

10. साउथ इन्डियन फ़ूड का मज़ा तो केरल में ही है

Source: foodofy

अपने स्वाद की वजह से मध्य भारत में साउथ इन्डियन फ़ूड्स बहुत पॉपुलर हैं. आपको जगह-जगह साउथ इन्डियन रेस्टोरेंट्स मिल जाएंगे. मगर असली स्वाद चाहिए, तो आपको केरल ही जाना पड़ेगा. यहां नारियल से बने व्यंजन आपका दिल जीत लेंगे. इडली, डोसा, सांभर, उत्तपम, रस्सम आदि यहां के प्रसिद्ध व्यंजन हैं. इसके अलावा केरल को कॉफ़ी के लिए भी जाना जाता है.

अगर इतना सब पढ़ते-पढ़ते आप भी डूब चुके हैं स्वाद और ख़ुशबू से भरे पकवानों की याद में, तो वक़्त निकालकर घूम आइये इन शहरों में. स्वाद से समझौता कब तक करेंगे जनाब?