सफ़र करते जैसे ही कोई ऐसा इंसान मिलता है, जिसका नाम आपके नाम से मिलता है या जिसका सर नाम आपसे मिलता है, तो अलग ही ख़ुशी होती है. एक सेकंड में उस आदमी से अजीब-सा Connection महसूस होने लगता है. कुछ ऐसा ही फ़ीलिंग तब भी होती है, जब आपको पता चले कि आपके शहर के नाम वाला शहर दुनिया के दूसरे देश में भी है.

जैसे, अगर मैं आपको बताऊं कि पटना सिर्फ़ बिहार में ही नहीं, स्कॉटलैंड में भी है तो? अपने देश के ऐसे ही कई शहरों के नाम वाले शहर दुनिया भर में मौजूद हैं.

1. पटना

कभी मगध की राजधानी रही पटना, भारत के अद्भुत इतिहास की सरज़मीन रही है. स्कॉटलैंड में पटना नाम का एक ख़ूबसूरत गांव है, जिसके नाम रख था इसे बसाने वाले आदमी William Fullarton ने. इनके पिताजी East India Company में काम करते थे और उनके मुंह से उन्होंने ये नाम सुना था, जो इन्हें काफ़ी पसंद आया.

2. लखनऊ

लखनऊ का मतलब होता है 'बादलों में बना महल'. कुछ ऐसा ही ख़ूबसूरत है, अमेरिका का लखनऊ. ये पहाड़ पर 5000 एकड़ के आलिशान मैंशन ही. वहीं अपने यहां के लखनऊ के चर्चे तो सभी जगह हैं, तहज़ीब और रॉयल्टी का शहर है लखनऊ.

3. Delhi

देश की राजधानी के अलावा, US में भी इसी नाम और Spelling की जगह है, Delhi. ये जान कर आपको यकीन नहीं होगा, कि कनाडा के शहर Ontario में भी एक जगह है, लेकिन उसे Delhi के बजाये, डेल-हाई बोलते हैं.

4. Calcutta

US में Calcutta नाम का एक शहर 1870 के समय बसाया गया था, ये जगह कोयले की खान थी. भारत का Calcutta, जो कि अब कोलकाता है, संस्कृति और आर्ट के अद्भुत मिलन और भारत के सुनहरे इतिहास की कहानी बयां करता है.

5. बरोडा

भारत के गुजरात में वडोदरा और बरोडा नाम का ये शहर अपने क्रिकेट, सींगदाने के लिए मशहूर है. जबकि US के बरोडा को माइकल होउसर नाम के एक इंसान ने बसाया था. 1.7 स्क्वायर किलोमीटर के इस गांव का नाम पहले Pomona रखा जाना था, लेकिन ये नाम पहले से ही था. एक भारतीय, सी. एच. पिंडर नाम के शख्स ने बरोडा नाम सुझाया, जो कि उसके पैतृक शहर का नाम था.

6. ठाणे

महाराष्ट्र के ठाणे के बारे में सभी को पता होगा, यहां सबसे ख़ूबसूरत Beaches हैं. एक ठाणे ऑस्ट्रेलिया में भी है, वहां ये इतना बड़ा शहर नहीं है.

7. इंदौर

मध्यप्रदेश के सबसे ख़ास शहर, इंदौर सेव-पोहे के स्वाद के बाद अपनी होलकर राजाओं की कहानियों के लिए जाना जाता ही. US के West Virginia का इंदौर, हिब्रू के 'Endore' से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है बसंत/ कहीं बसना.

8. ढाका

बांग्लादेश वाला ढाका, जो उसकी राजधानी भी है काफ़ी चर्चित है. एक ढाका अपने यहां बिहार में भी है. ये एक विधान सभा क्षत्र है, जबकि बांग्लादेश का ढाका, पार्टीशन का प्रमुख केंद्र रहा.

9. बाली

इंडोनेशिया के बाली द्वीप के बारे में हर किसी ने सुना है, ये दुनिया के सबसे बड़े टूरिस्ट आकर्षण में से एक है. एक बाली अपनी यहां भी है, राजस्थान में. ये राजस्थान के पाली ज़िले का एक छोटा सा शहर है.

10. हैदराबाद

हैदराबाद का नाम इसे बसाने वाले आदमी की पसंदीदा नर्तकी के नाम पर पड़ा. आज ये अपनी बिरयानी और चार मीनार के लिए विश्व प्रसिद्द है. पाकिस्तान वाला हैदराबाद हैदर अली के नाम पर पड़ा, ये पैगम्बर मोहम्मद के भाई थे.

11. कोची

कोची केरल का ख़ूबसूरत शहर है, जबकि जापान का कोची एक फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. इन दोनों शहरों में एक समानता और है, वो है सी फ़ूड के लिए इनका प्यार.

12. सलेम

तमिलनाडु का पौराणिक शहर, सलेम के बारे में पहली और दूसरी सदी की किताबों में भी ज़िक्र मिलता है, जबकि US का सलेम आया है हिब्रू भाषा से, जिसका अर्थ होता है, 'शांति'.

13. फ़रीदकोट

भारत वाले पंजाब राज्य का एक ज़िला है फ़रीदकोट और पाकिस्तान में पड़ने वाला फ़रीदकोट का नाम सबसे ज़्यादा उछला था टेररिस्ट अजमल कसाब के बाद, वो यहीं का रहने वाला था.