'तू ड्राइव तो कर लेगी न?' कई बार लड़कियों को ये सवाल सुनना पड़ा है. सबसे मज़ेदार बात ये है कि हर साल सड़क दुर्घटना के ज़्यादातर मामलों में ड्राइविंग सीट पर कोई पुरुष ही रहता है. इसके बाद भी कई लोगों को डाउट रहता है कि क्या लड़कियां आराम से गाड़ी चला लेंगी?

अगर आप भी उन महानुभावों में से हैं, जिन्हें पैसेंजर सीट पर बैठकर ये लगता है कि आप सुरक्षित तो हैं, तो जनाब आप दुपहिया पर बैठने के काबिल भी नहीं है.

बदलते वक़्त के साथ अब स्त्रियां सिर्फ़ कार ही नहीं, बल्कि रेसिंग कार और बाइक भी चला रही हैं

1. स्नेहा शर्मा

26 वर्षीय स्नेहा देश की सबसे तेज़ रेसर हैं. Mercedes Young Star Driving Programme में जीतकर उन्होंने ये ख़िताब हासिल किया. इतनी शौहरत उन्हें यूं ही नहीं मिल गई. Racing के बाद खाली वक़्त में वो क्या करती हैं? भाई साहब आसमान के लिए उड़ान भरती हैं, स्नेहा Indigo Airlines की पायलट भी हैं.

2. अलीशा अब्दुल्लाह

अलीशा देश की पहली Women रेसिंग चैंपियन हैं. अलीशा अब रेसिंग से हटकर बाइकिंग पर ध्यान दे रही हैं. J K Tyre National Racing Championship, 2004 में उन्होंने पांचवां स्थान हासिल किया था. उसी साल उन्होंने बाइकिंग को अपना पैशन बना लिया.

3. नेहा डबास

Source: Martini and More

डबास बहनों को दबंग बहनों के नाम से भी जाना जाता है. नेहा राज्य स्तर की स्वीमिंग और फुटबॉल प्लेयर रह चुकी हैं. नेहा और उनकी बहन रिया को नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. Ventro Cup में उन्होंने यूं ही रेजिस्ट्रेशन करा लिया था. रिज़ल्ट हैरतअंगेज़ थे, Volkswagen ने 550 ऐन्ट्रीज़ में से 16 नए ड्राइवर्स चुने थे, जिनमें से दो थीं डबास बहनें.

4. रिया डबास

Source: Martini and More

रिया देश की सबसे कम उम्र की सुपरबाइकर हैं. रिया को उनके 20वें जन्मदिन पर उनके परिवार ने Harley Davidson बाइक तोहफ़े में दी. रिया ने साबित किया है कि लड़कियां भी बहुत ही आसानी से सुपरबाइक्स चला सकती हैं.

5. सारिका शेखावत

सारिका ने 2002 में हुए Sub-Himalayan रैली में हिस्सा लिया था. 3 साल बाद उन्होंने Maruti Suzuki Rally और Raid de Himalaya Rally में भी हिस्सा लिया.

6. मीरा इरडा

सिर्फ़ 12 साल की उम्र में मीरा ने All Stars Karting 2012 प्रतियोगिता जीत ली थी. अभी उन्हें लाइसेंस नहीं मिला है, पर जनाब लाइसेंस मिलने की देर है, ये लड़की सबकी बैंड बजा देगी.

7. अनीथा खोले

अनीथा एक अन्तर्राष्ट्रीय Rallyist है. Asia Pacific Rally Champioship में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला हैं. अनीथा एक Fashion Designer और Musician भी हैं.

8. गुल पनाग

गुल पनाग को कौन नहीं पहचानता? गुल पनाग देश की पहली महिला हैं, जिन्होंने Formula E, Barcelona, Spain में ड्राइव किया है.

अगर आपको कार ड्राइविंग नहीं आती, तो अब सीख लीजिए और जो कहे कि लड़कियां ड्राइव नहीं कर सकतीं, उनको दिखा दीजिए कि लड़कियां क्या-क्या कर सकती हैं. हमारे हाथों में चाहे एक ही पंख क्यों न हो, पर उसी के सहारे उड़ने के काबिल हैं हम.

Source: MTV